ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / दिसंबर तक देश में होंगे 62 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन, बिहार में बढ़े हैं सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स

दिसंबर तक देश में होंगे 62 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन, बिहार में बढ़े हैं सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स



गैजेट डेस्क.भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 18% की सालाना दर से बढ़ रही है। दिसंबर 2018 में देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या करीब 56 करोड़थी। कंतार IMRB की ताजा रिपोर्ट के अनुसार यह संख्या साल 2019 के अंत तक 62 करोड़तक पहुंच जाएगी।रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक साल में देश की शहरी जनसंख्या में इंटरनेट यूजर्स की संख्यामें 7% की बढ़ोतरी हुई है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में यह बढ़ोतरी 35% है।

रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट यूजर्स में से 97% इंटरनेट चलाने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं।देश के इंटरनेट यूजर्स में से 42% भागीदारी महिलाओं की है।

भारत में डिजिटल माध्यमों को अपनाने और उसके इस्तेमाल के ट्रेंड पर आधारित ICUBETM 2018 रिपोर्ट में साल भर के डिजिटल बदलावों को ट्रैक किया गया है। इस स्टडी में देश में डिजिटलाइजेशन को अपनाने के चलन, बदलतेडिजिटल ईकोसिस्टम और इंटरनेट के उपयोग के मापनका अध्ययन किया गया है।

कंतार IMRB के मीडिया एंड डिजिटल डिपार्टमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर हेमंत मेहता कहते हैं, ‘यह देखना अपने आप में आश्चर्यजनक है कि डिजिटल रिवॉल्यूशन छोटे शहरों और गांवों में अपने पैर पसार रहा है। इसका कारण इंटरनेट के सस्ते दाम हैं।’

  1. रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक साल में देश की शहरी जनसंख्या में 7% इंटरनेट यूजर बढ़े हैं, वहींग्रामीण क्षेत्रों में यह बढ़ोतरी 35% है।ग्रामीण क्षेत्रों में इस समय 25 करोड़ मिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं, और यह आंकड़ा दिसंबर 2019 तक 29 करोड़तक पहुंच जाएगा।
    इसमें भी शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के हिसाब से बिहार में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में सबसे ज्यादा 35% की बढ़ोतरी देखी गई।

  2. देश मेंइंटरनेट यूजर बेस का 88% (49 करोड़ लोग) इंटरनेट के रेग्युलर यूजर बताए गए हैं। इसमें उन सभी लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंनेपिछले 30 दिनों में कम से कम एक बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया हो। रेग्युलर इंटरनेट यूजर्स में से29 करोड़यूजर शहरी इलाके से हैं। वहीं20 करोड़मिलियन एक्टिव यूजर ग्रामीण भारत से हैं।

  3. इंटरनेट एक्सेस करने के मामले में महिलाएं पुरुषों की बराबरी कर रही हैं। देश के इंटरनेट यूजर्स में से 42% भागीदारी महिलाओं की है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि महिलाएं इंटरनेट पर पुरुषों जितना ही समय बिताती हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      India will have 627 million internet users by december 2019, new report says

Check Also

OnePlus के OxygenOS 9.5 में हैं चौंका देने वाले नए शानदार फीचर्स

प्रीमियम स्मार्टफोन कंपनी OnePlus ने पिछले दिनों (14 मई को) OnePlus 7 सीरीज के शानदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *