ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक बोट कैंडेला 7; 34 mph की टॉप स्पीड, कीमत 1.8 करोड़ रुपए

दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक बोट कैंडेला 7; 34 mph की टॉप स्पीड, कीमत 1.8 करोड़ रुपए



ऑटो डेस्क. स्वीडिश कंपनी कैंडेला ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक बोट बनाने का दावा किया है। अगले साल से इसकी बिक्री शुरू होगी। कंपनी ने इसकी कीमत 1.8 करोड़ रुपए रखी है। दावा है कि इसकी स्पीड तेल से चलने वाले बोट जितनी ही होगी।

कार्बन फाइबर से बनी बोट के चलने पर आवाज बिल्कुल नहीं होती। कंपनी का दावा है कि इसे 150 बोट के ऑर्डर मिल चुके हैं। अगले साल से इसकी डिलीवरी शुरू होगी।

  1. सिंगल चार्जिंग में इस बोट को 58 miles तक चलाया जा सकता है जो बिल्कुल भी आवाज नहीं करती है। इसकी टॉप स्पीड 34 mph है।

  2. इस बोट की लंबाई 25 फिट है जिसपर 5 लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं। इसका टैकऑफ, क्रूजिंग और लेंडिंग सभी ऑटोमेटिक तरीके से होती है।

  3. यह पानी ने आसानी से तैर सकें इसके लिए बोट को कार्बन फाइबर मटेरियल से बनाया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बोट की सतह पानी की सतह से ऊपर उठा हुआ है।

  4. कैंडेला 7 में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है रेग्युलर बोट की तुलना में कि यह ऊर्जा की खपत को 75 प्रतिशत तक कम कर देती है।

  5. दुनिया की इस पहली बोट की कीमत लगभग 1.8 करोड़ रुपए है। कंपनी का कहना है कि भविष्य में कम कीमत की बोट का निर्माण भी किया जाएगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      सिंगल चार्जिंग में इस बोट को 58 miles तक चलाया जा सकता है जो बिल्कुल भी आवाज नहीं करती है। इसकी टॉप स्पीड 34 mph है।


      इस बोट की लंबाई 25 फिट है जिसपर 5 लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं। इसका टैकऑफ, क्रूजिंग और लेंडिंग सभी ऑटोमेटिक तरीके से होती है।


      यह पानी ने आसानी से तैर सकें इसके लिए बोट को कार्बन फाइबर मटेरियल से बनाया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बोट की सतह पानी की सतह से ऊपर उठा हुआ है।


      कैंडेला 7 में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है रेग्युलर बोट की तुलना में कि यह ऊर्जा की खपत को 75 प्रतिशत तक कम कर देती है।


      दुनिया की इस पहली बोट की कीमत लगभग 1.8 करोड़ रुपए है। कंपनी का कहना है कि भविष्य में कम कीमत की बोट का निर्माण भी किया जाएगा।

Check Also

5 वैरिएंट और 7 कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हुई हुंडई सेंट्रो

ऑटो डेस्क. हुंडई अपनी मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रोको लॉन्च कर दिया है। हुंडई के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *