ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / दुनिया में फेसबुक सबसे पसंदीदा, वॉट्सऐप चौथे नंबर पर; यूट्यूब के यूजर्स इन दोनों से ज्यादा

दुनिया में फेसबुक सबसे पसंदीदा, वॉट्सऐप चौथे नंबर पर; यूट्यूब के यूजर्स इन दोनों से ज्यादा



गैजेट डेस्क. डेटा लीक और यूजर्स की प्राइवेसी से समझौता होने के आरोपों के बाद भी फेसबुक दुनिया का सबसे पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बना हुआ है। रिसर्च फर्म ग्लोबल वेब इंडेक्स ने सोशल मीडिया ट्रेंड्स पर एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें बताया गया है कि दुनियाभर में जितने लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हैं, उनमें से 85% मेंबर्स फेसबुक पर हैं। हालांकि, इसका रोजाना इस्तेमाल करने वालों की संख्या 79% है। इस मामले में दूसरे नंबर पर यूट्यूब है। सोशल मीडिया पर मौजूद कुल यूजर्स में इसके मेंबर्स की संख्या 79% है, लेकिन 86% लोग इस पर वीडियो देखने आते हैं।

वॉट्सऐप चौथे और इंस्टाग्राम पांचवें नंबर पर
ग्लोबल वेब इंडेक्स के मुताबिक, फेसबुक मैसेंजर के 72% मेंबर्स हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 55% लोग ही इसका इस्तेमाल करते हैं। इस लिस्ट में चौथे नंबर परवॉट्सऐप है। इसके 66% मेंबर्स हैं। 63% मेंबर्स के साथ इंस्टाग्राम 5वें नंबर पर है।

social media

भारत में रोजाना ढाई घंटे सोशल मीडिया का इस्तेमाल

  • इस रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में लोग रोजाना औसतन 2 घंटे 22 मिनट सोशल मीडिया और मैसेजिंग पर बिताते हैं, जबकि 2017 में यह समय 2 घंटे 15 मिनट था। सबसे ज्यादा देर तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल फिलीपींस के लोग करते हैं। यहां के लोग 4 घंटे 11 मिनट औसत सोशल मीडिया पर खर्च करते हैं।
  • वहीं, इस मामले में भारतीय 13वें नंबर पर हैं। 2017 में सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर्स रोजाना औसतन 2 घंटे 25 मिनट खर्च करते थे। 2018 में यह 5 मिनट बढ़कर ढाई घंटे हो गया। जापान के लोग सिर्फ 39 मिनट सोशल मीडिया पर बिताते हैं, जबकि 2017 में वे 46 मिनट इस पर बिताते थे।

social media

खबरें पढ़ने के लिए सोशल मीडिया पहली पसंद

  • करंट अफेयर्स और खबरों के लिए अब ज्यादातर लोग सोशल मीडिया की मदद लेते हैं। करीब 45% लोगों ने माना कि वे न्यूज के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, इनमें 47% पुरुष और 42% महिलाएं हैं।
  • ग्लोबल वेब इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूज पढ़ने के लिए लोग सबसे ज्यादा ट्विटर (50%) और फिर फेसबुक (43%) का इस्तेमाल करते हैं जबकि न्यूज वीडियो देखने के लिए 29% लोग यूट्यूब पर आते हैं।

social media

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


facebook is the most popular social sites youtube second


facebook is the most popular social sites youtube second


facebook is the most popular social sites youtube second

Check Also

भारत में खुला RealMe का पहला सर्विस सेंटर, एक घंटे में निपटाए जाएंगे 95% रिपेयरिंग केस

गैजेट डेस्क. चीनी स्मार्टफोन कंपनी रियलमी भारत में तेजी से बिजनेस को बढ़ाने की ओर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *