ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / देश का पहला डायनासोर पार्क 128 एकड़ में बनकर तैयार, 36 साल पहले यहीं मिले थे जीवाश्म

देश का पहला डायनासोर पार्क 128 एकड़ में बनकर तैयार, 36 साल पहले यहीं मिले थे जीवाश्म



बालासिनोर (गुजरात).बालासिनोर मेंदुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और देश का पहला डायनासोर और फॉसिल पार्क जल्द ही आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। राज्य के पर्यटन मंत्री जवाहर चावड़ा ने हाल ही में पार्क का दौरा किया। गुजरात के पर्यटन विभाग ने 128 एकड़में यह पार्क बनाया है। 36 साल पहले यहीं डायनासोर के जीवाश्म पाए गए थे।

डायनासोर के 6.5 करोड़ साल के इतिहास को बताने के लिए यहदेश का पहला आधुनिक म्यूजियम होगा। यहां डायनासोर के रहन-सहन, खान-पान और उनकीजीवन से जुड़ी सभी जानकारी मुहैया कराई जाएंगी।

ddd

डायनासोर की 7प्रजातियां यहां रहती थीं

  • बालासिनोर से 11 किलोमीटर दूर रैयोली गांवपेलियोन्टोलॉजिस्ट (डायनासोर के विशेषज्ञ)कासालों से शोधका केंद्र रहा है। पेलियोन्टोलॉजिस्ट का मानना है कि डायनासोर की लगभत सात प्रजातियां यहां रहती थीं। यहां डायनासोर के 10 हजार अंडों के अवशेष पाए गए थे।
  • यह दुनिया का सबसे सुरक्षित स्थान है, जहां इतनी बड़ी मात्रा में अंडोंके अवशेष मिले थे। इसे दुनिया में डायनासोर का तीसरा सबसे बड़ा जीवाश्म स्थल भी माना जाता है।साल 2003 में कुछ नई प्रजातियां भी खुदाई के दौरान पाई गई थीं। यहां इनकीहडि्डयां भी नर्मदा नदी के किनारे मिलीं।2003 में यहां जो कंकाल पाए गए थे, उसमें मस्तिष्क, मेरुदंड, कमर, पैर और पूंछ की हडि्डयां मुख्य थी।

पार्क में 5डी थिएटर, थ्रीडी फिल्म समेत कई सुविधाएं होंगी

म्यूजियम कीटाइम मशीन में विश्व और गुजरात के अलग-अलग डायनासोर के अवशेषों को दिखाया जाएगा।इसके अलावा5डी थिएटर औरथ्रीडी फिल्म होंंगी। डायनासोर डिस्प्ले, राजा सौरस डायनासोर का स्कल्पचर, इवोलुशनऑफ अर्थ का डिजिटल डिस्प्ले, वॉल आर्ट आदि मुख्य हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


country’s first dinosaur park ready in 128 acres in Balasinor in gujarat


country’s first dinosaur park ready in 128 acres in Balasinor in gujarat

Check Also

उमराव जान जैसी फिल्मों के संगीतकार खय्याम नहीं रहे, 92 वर्ष की उम्र में मुंबई में निधन

मुंबई.‘कभी-कभी’ और ‘उमराव जान’ जैसी फिल्मों के संगीतकार खय्याम का सोमवार रात निधन हो गया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *