ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / देश के एग्रीटेक सेक्टर में 450 स्टार्टअप, दुनिया का हर 9वां स्टार्टअप भारत से उभर रहा

देश के एग्रीटेक सेक्टर में 450 स्टार्टअप, दुनिया का हर 9वां स्टार्टअप भारत से उभर रहा



नई दिल्ली. देश के एग्रीटेक सेक्टर में 450 स्टार्टअप हैं। दुनिया का हर 9वां एग्रीटेक स्टार्टअप भारत से उभर रहा है। आईटी इंडस्ट्री बॉडी नैस्कॉम की सोमवार को जारी रिपोर्ट में ये आंकड़े सामने आए। ‘एग्रीटेक इन इंडिया इमर्जिंग ट्रेंड्स इन 2019’ रिपोर्ट के मुताबिक देश में एग्रीटेक स्टार्टअप की सालाना ग्रोथ रेट 25% है।

  1. एग्रीटेक स्टार्पअप को इस साल की पहली छमाही (जनवरी-जून) में 24.8 करोड़ डॉलर (1,761 करोड़ रुपए) से भी ज्यादा की फंडिंग मिली। यह पिछले साल की पहली छमाही के मुकाबले 300% ज्यादा है। देश के एग्रीटेक सेक्टर के निवेशक ग्लोबल और सेक्टर फोक्स्ड निवेशकों द्वारा पिछले कुछ सालों में सीधे एग्रीटेक स्टार्टअप में निवेश किया गया।

  2. रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक दशक में किसानों की आय में औसत 1.7 गुना इजाफा हुआ है। इससे किसान नई तकनीक का इस्तेमाल करने मे सक्षम हुए हैं।

  3. 50% से ज्यादा एग्रीटेक स्टार्टअप मार्केट लिंकेज जैसे सप्लाई चेन सॉल्यूशंस उपलब्ध करवा रहे हैं। नैस्कॉम के अध्यक्ष देबजानी घोष के मुताबिक देश का एग्रीकल्चर सेक्टर डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इसमें स्टार्टअप ईकोसिस्टम की अहम भूमिका है। इसके जरिए इनोवेशन और जरूरी क्षेत्रों में दखल बढ़ रहा है।

  4. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय कंपनियां दक्षिण-पूर्व एशिया, यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका जैसे क्षेत्रों में विस्तार पर ध्यान दे रही हैं। बीते 5 साल में 5 ग्लोबल एग्रीटेक कंपनियों ने भारत में बिजनेस शुरू किया है। इस दौरान 25 भारतीय स्टार्पअप ने देश के बाहर मौजूदगी दर्ज करवाई।

    DBApp

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      सिंबॉलिक इमेज।

Check Also

सेंसेक्स 370 अंक गिरकर 36102 पर आया, 6 महीने का सबसे निचला स्तर

मुंबई. शेयर बाजार में आज भी बिकवाली का दबाव देखा जा रहा है। कारोबार के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *