ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / देश में 50 फीसदी से अधिक लोग हाईबीपी से अंजान, इसके सबसे अधिक मरीज हरियाणा में, सबसे कम मध्य प्रदेश में

देश में 50 फीसदी से अधिक लोग हाईबीपी से अंजान, इसके सबसे अधिक मरीज हरियाणा में, सबसे कम मध्य प्रदेश में



हेल्थ डेस्क. भारत में हायपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर के मामले बढ़ रहे हैं। चौकाने वाली बात है कि मात्र 45 फीसदी लोग ही हायरटेंशन से निपटना जानते हैं। देशभर में हुए नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में ये बात सामने आई है। सर्वे 15-49 साल की उम्र के 7 लाख 31 हजार 864 लोगों पर किया गया है। इसमें 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेशों के लोग शामिल हैं। सर्वे के मुताबिक, हाई ब्लड प्रेशर के सबसे कम मरीज मध्य प्रदेश (61.3%) में हैं वहीं सबसे ज्यादा हरियाणा (93.5%) में हैं।

  1. PLOS जर्नल में प्रकाशित सर्वे के मुताबिक, भारत में हर 4 में से 3 इंसान ऐसे हैं जिन्होंने कभी ब्लड प्रेशर नहीं नापा। 50 फीसदी से अधिक भारतीयों को नहीं मालूम की वे हायपरटेंशन के मरीज हैं या नहीं। 45 फीसदी ऐसे मरीज हैं जो हाई ब्लड प्रेशर से जूझ चुके हैं। 13 फीसदी मरीज वर्तमान में हाईबीपी से निपटने की दवा ले रहे हैं। वहीं महज 8 फीसदी ऐसे हैं जिनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित हैं।

  2. 15-19 साल की उम्र वाले 5.3 प्रतिशत पुरुषों और 10.9 प्रतिशत महिलाओं में ही ब्लड प्रेशर नियंत्रित पाया गया। क्योंकि इनमें ज्यादातर वो लोग हैं जिनका बीपी सामान्य है या फिर इससे नियंत्रित करने के लिए दवाएं ले रहे हैं। हाई बीपी के प्रति लोगों में जागरुकता का स्तर सबसे कम छत्तीसगढ़ (22.1%) और सबसे अधिक पुड्डुचेरी (80.5%) में है।

  3. शोध में सामने आया कि देशभर में हायरपटेंशन कंट्रोल करने का स्तर 10 फीसदी से भी कम है। शोध में जल्द से जल्द हायपरटेंशन को रोकने और जागरूक करने के लिए प्रयास करने की बात कही गई है। शोध से जुड़े डॉ. दोराईराज प्रभाकरन का कहना है कि हायपरटेंशन का पता लगाना और उसका इलाज करना आसान है इसलिए इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इसे कंट्रोल करके स्ट्र्रोक, हार्ट अटैक और मौतों की आशंका को रोका जा सकता है।

  4. यह रिसर्च पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन, हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, बरमिंगघम यूनिविर्सटी, गोटिनजेन विश्वविद्यालय और हिडेबबर्ग इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल हेल्थ ने मिलकर की है। रिसर्च में पाया गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब तबके के लोग अपनी देखभाल नहीं कर पा रहे हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Most Indian not aware they are suffering from hypertension national family health survey

Check Also

दिनभर में 6 कप से अधिक कॉफी सेहत के लिए खतरनाक, 22 फीसदी तक बढ़ जाता है हृदय रोगों का खतरा

हेल्थ डेस्क. एक दिन में कॉफी कितनी पी जाए, इस सवाल को लेकर साउथ ऑस्ट्रेलिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *