ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / दोपहिया छोड़ सभी नए वाहनों पर लगेगी तीसरी नंबर प्लेट, देशभर में यह व्यवस्था 1 अप्रैल 2019 से होगी लागू

दोपहिया छोड़ सभी नए वाहनों पर लगेगी तीसरी नंबर प्लेट, देशभर में यह व्यवस्था 1 अप्रैल 2019 से होगी लागू



ऑटो डेस्क. देश में 1 अप्रैल 2019 से सभी नए वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जाएगी। ये प्लेट वाहन डीलर ही लगाकर देंगे। वहीं पहली बार दोपहिया से बड़े सभी वाहनों जैसे रिक्शा, कार, बस, ट्रक पर तीसरी नंबर प्लेट भी लगाई जाएगी। यह स्टीकर के रूप में वाहनों के विंड स्क्रीन यानी आगे के कांच पर अंदर की ओर से लेफ्ट साइड में लगाई जाएगी, जिस पर वाहन की सारी जानकारी दर्ज होगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के फाइनल नोटिफिकेशन के बाद शासन ने इसके लिए पूरी प्रक्रिया और फॉर्मेट भी जारी किया है। इसके तहत वाहन निर्माता को वाहन के साथ ही नंबर प्लेट भी देना होगी, जिस पर होलोग्राम और विशेष अंक भी दर्ज होंगे, इसी पर वाहन डीलर द्वारा आरटीओ से मिलने वाले रजिस्ट्रेशन नंबर को एम्ब्रोस और प्रिंट करना होगा।

नहीं देना हो होगा कोई अतिरिक्त शुल्क
इसके लिए वाहन मालिक से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा, बल्कि यह गाड़ी की कीमत के साथ ही शामिल होगा। वाहन डीलर को प्लेट की एम्ब्रोसिंग और प्रिंटिंग के लिए अपने शोरूम पर ही सेटअप स्थापित करना होगा।

High Security Registration Plate

वाहन का प्रकार भी बताएगी तीसरी नंबर प्लेट
नंबर प्लेट वाहन के ईंधन प्रकार के हिसाब से अलग-अलग रंग की होगी। इसके तहत डीजल वाहन के लिए इसका रंग नारंगी, पेट्रोल और सीएनजी वाहन के लिए हल्का नीला और अन्य वाहनों के लिए स्लेटी रंग का स्टीकर होगा। इससे जांच के दौरान आसानी से वाहन के ईंधन प्रकार का भी पता चल सकेगा।

High Security Registration Plate

2014 से बंद हो चुकी है हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट
मप्र में फरवरी 2012 से उत्सव लिंक कंपनी द्वारा वाहनों में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम शुरू किया गया था। बाद में कई शिकायतों के चलते शासन ने कंपनी का ठेका निरस्त कर दिया, इसके चलते प्रदेश में 18 अक्टूबर 2014 के बाद से वाहनों पर एचएसआरपी लगना बंद हो चुका है। इसके बाद प्रदेश स्तर पर विभाग ने कई बार नई कंपनी नियुक्त करने की कोशिश की लेकिन यह अब तक नहीं हो पाया, अब केंद्र शासन के आदेश के बाद इसकी जरूरत नहीं होगी और पूरे देश में एक साथ एक समान रूप से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

High Security Registration Plate

स्टीकर निकाला तो खराब हो जाएगा
आरटीओ जितेंद्र रघुवंशी ने बताया कि तीसरी नंबर प्लेट के कई फायदे होंगे। इसमें नंबर के साथ ही राज्य का नाम, प्रथम रजिस्ट्रेशन का वर्ष और होलोग्राम भी लगा होगा। यह 100 बाय 60 एमएम साइज का सेल्फ डिस्ट्रक्टिव होलोग्राम स्टीकर होगा, जिसे निकाला नहीं जा सकेगा। निकालने पर यह खराब हो जाएगा। ऐसा होने से जो चोरी के वाहनों पर आगे और पीछे की नंबर प्लेट बदलकर चकमा दिया जाता है वह अब इस स्टीकर के कारण पकड़े जा सकेंगे।

High Security Registration Plate

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


form 1 april all vehicle to be pre fitted with new high security number pla

Check Also

5 वैरिएंट और 7 कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हुई हुंडई सेंट्रो

ऑटो डेस्क. हुंडई अपनी मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रोको लॉन्च कर दिया है। हुंडई के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *