ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / धारा 144 का उल्लंघन करने पर सांसद डॉ. किरोड़ी को 6 माह की कैद

धारा 144 का उल्लंघन करने पर सांसद डॉ. किरोड़ी को 6 माह की कैद



गंगापुर सिटी. ग्राम न्यायालय की न्यायाधिकारी जया अग्रवाल ने राज्यसभा सांसद डा. किरोड़ीलाल मीणा सहित चार जनों को धारा 144 के उल्लंघन के मामले में 6 माह के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। डॉ. किरोड़ी को रेल यातायात बाधित करने के आरोप में एक लाख रुपए क्षतिपूर्ति के रूप में देने के आदेश दिए हैं। न्यायाधीश ने अपने आदेश में डॉ. किरोड़ी व पंखीलाल मीणा, अमृतलाल मीणा और रामकेश मीणा को भादसं की धारा 188 के तहत दोषी करार देते हुए 6 माह के कठोर कारावास और एक हजार अर्थदंड की सजा सुनाई।

तीन अन्य को भी सजा…रेल यातायात बाधित करने का भी दोषी माना, एक लाख रुपए क्षतिपूर्ति देनी पड़ेगी

रोक के बाद दूसरी बार फिर की सभा
4 जनवरी की सभा में ऐलान किया गया था कि सरकार ने बांध का पानी नहीं खोला तो पीलौदा गांव में फिर सभा होगी। प्रशासन की समझाइश के बाद भी सभा हुई।

तहसीलदार ने कराया था मामला दर्ज
तत्कालीन तहसीलदार की ओर से धारा 188 के तहत वजीरपुर थाने पर मामला दर्ज कराया था। इसमें डॉ. किरोड़ी के साथ कई अन्य लोगों को आरोपी बनाया गया था। पुलिस ने चालान पेश किया।

मामला : प्रशासन की समझाइश पर भी नहीं मानें, प्रदर्शन जारी रखा
यह मामला 2010 का है। 4 जनवरी 2010 को डॉ. किरोड़ी ने पांचना बांध का पानी खुलवाने के लिए पीलौदा स्टेशन के पास सभा की थी। उस समय कलेक्टर की ओर से जिले में धारा 144 लगाई गई थी, जिसमें आंदोलन, नारेबाजी, सभा और माइक के प्रयोग पर पाबंदी थी। इसके बावजूद डॉ. किरोड़ी के समर्थक और आयोजन समिति के अध्यक्ष धर्मसिंह मीणा ने सभा की तैयारियां की थी, प्रचार प्रसार किया था। प्रशासन की समझाइश पर भी नहीं माने और दौसा लोकसभा क्षेत्र से तत्कालीन सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने अपने अन्य साथियों के साथ सभा की।

क्षतिपूर्ति नहीं की तो अतिरिक्त सजा
पिलौदा स्टेशन के पास सभा व प्रदर्शन के दौरान लोगों ने रेल यातायात को भी प्रभावित किया था। इस मामले में भी न्यायाधीश ने भादसं की धारा 357 के तहत डॉ. किरोड़ी को दोषी मानते हुए उन्हें आदेश दिया कि वे रेलवे को एक लाख रुपए बतौर क्षतिपूर्ति अदा करें। यह राशि जमा नहीं कराने पर अतिरिक्त सजा हो सकती है।

धारा 188 में चार अभियुक्त दोषी
न्यायाधीश ने अपने आदेश में डॉ. किरोड़ी व पंखीलाल मीणा, अमृतलाल मीणा और रामकेश मीणा को भादसं की धारा 188 के तहत दोषी करार देते हुए 6 माह के कठोर कारावास और एक हजार अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड नहीं देने की स्थिति में प्रत्येक अभियुक्त को एक माह का साधारण कारावास अतिरिक्त भुगतना होगा।

जनता के लिए सजा स्वीकार, अपील करेंगे : किरोड़ी मीणा
मेरा जीवन जनता के लिए है और जनता की परेशानी दूर करने के लिए किए गए आंदोलनों पर कोई सजा मिलती है तो मैं फांसी तक झेलने को तैयार हूं। कांग्रेस सरकार ने राजनीतिक द्वेषता के चलते इस मामले को तूल दिया। हम हायर कोर्ट में अपील करेंगे। डॉ. किरोड़ीलाल मीणा, सांसद, राज्यसभा

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


6 mounth jail to kirodi lal meena

Check Also

5 साल से कोई नया प्रोजेक्ट नहीं, फिर भी टैक्सी गाड़ियों पर खर्च किए 8 करोड़

जयपुर (कन्हैया हरितवाल).राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने पिछले 5 साल में कोई नया प्रोजेक्ट लॉन्च नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *