ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / नए साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर रहेगा ज्यादा फोकस

नए साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर रहेगा ज्यादा फोकस



ऑटो डेस्क. भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री दुनिया की चौथी सबसे बड़ी ऑटो इंडस्ट्री है। वर्तमान में भारत में दुनिया की 4 सबसे बड़ी कार मेकर कंपनियों के साथ 7 सबसे बड़ी कमर्शियल व्हीकल कंपनियां मौजूद है। जिसकी साल 2026 तक 18.18 ट्रिलियन को मार्केट बनाने की उम्मीद है। मिडिल क्लास फैमिली की बढ़ती आय और सबसे ज्यादा यंग पॉपुलेशन होने के कारण भारत के ऑटो सेक्टर में हमेशा कुछ नए पाने की डिमांड बनी रहती है।

नए साल में ऑटो सेक्टर में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। एक और जहां भारत सरकार नए सेफ्टी और एमिशन नियमों को लागू करने जा रही है जिससे कस्टमर्स को ज्यादा से ज्यादा सेफ कारों की सौगात मिलेगी वहीं दूसरी और बढ़ते प्रदूषण स्तर पर लगाम लगाने के लिए BS6 इंजन से लैस कारों को लॉन्च पर जोर दिया जा रहा है जिससे हम आने वाले सालों में भारत के बढ़ते प्रदूषण स्तर को कम कर पाएंगे।

साल 2018 में हुए देश-विदेश में हुए ऑटो एक्सपो में कई बड़ी छोटी ऑटो कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक वाहनों को शोकेस किया वहीं कई कंपनियां हैचबैक, सेडान, एसयूवी और प्रीमियम कारों को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी।

  1. बढ़ते प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए भारत सरकार अब लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रयोग में लाने के लिए जागरुक कर रही है। भारत सरकार के इलेक्ट्रिक कारों के ओर बढ़ते कदम को देखते हुए कई देश ही नहीं कई विदेशी कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की तैयारी करती दिख रही है।

    1. रेनो क्विड EV
    रेनो ने हाल ही में यह पुष्टि की है वो चीनी मार्केट के लिए इलेक्ट्रि क्विड बनाने पर काम रहा है जिसे बाद में भारत और अन्य देशों में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा। रेनो क्विड भारत में एक सक्सेसफुल हैचबैक कार के रूप में जानी जाती है जिसके इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ कंपनी लोगों को वैल्यू फॉर मनी कार के साथ किफायती कार देने की सोच रही है।

    रेनो क्विड EV

    2. महिंद्रा KUV100 EV

    महिंद्रा भी अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की तैयारी में लंबे समय से जुटा हुआ है। महिंद्रा e2o और महिंद्रा e-Verito के बाद कंपनी अब अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी KUV100 EV को लॉन्च करने की तैयारी में जुटा है जिसे टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट किया जा चुका है। इसे ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया गया था और उम्मीद की जा कर रही है कि यह 2019 के मध्य में लॉन्च होगी।

    महिंद्रा KUV100 EV

    3. महिंद्रा XUV 500 EV

    महिंद्रा एंड महिंद्रा की दूसरी सबसे बड़ी लॉन्चिंग होगी भारत की मोस्ट पॉपुलर एससूवी 500 के इलेक्ट्रिव वर्जन की। कंपनी भारत में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की लॉन्चिंग पर ज्याद फोकस कर रही है।

    महिंद्रा XUV 500 EV

    4. टाटा टिगोर EV
    इलेक्ट्रिक व्हीकल की लॉन्चिंग में टाटा मोटर्स भी पीछे नहीं है। हाल ही में कंपनी ने सबसे तब चौंका दिया जब एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड(EESL) को 10,000 इलेक्ट्रिक कारों को ऑर्डर दिया इस कॉन्टैक्ट के तहत टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक व्हीकल को सप्लाई किया जाएगा।

    टाटा टिगोर EV

    5. टाटा टियागो EV

    टाटा मोटर्स की एक और मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार टियागो का इलेक्ट्रिक वर्जन देखने को मिलेगा जिसमें टिगोर के प्लेटफार्म शेयर किया जाएगा। इसमें 85kW की इलेक्ट्रिक मोटर होगी जो 200Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम होगा। इस कार की टॉप स्पीड 135 kmph होगी।

    टाटा टियागो EV

  2. 1. महिंद्रा XUV300

    महिंद्रा ने हाल ही में एक इवेंट दौरान अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी (कोडनेम S201) का नामकरण किया जिसे XUV300 नाम से भारतीय बाजार में बेचा जाएगा। XUV300 को 15 फरवरी तक लॉन्च किया जाएगा जिसकी कीमत 7 से 11 लाख रुपए तक हो सकती है।

    महिंद्रा XUV300

    2.हुंडई QXi

    हुंडई भी अपनी नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जिसे QXi कोडनेम दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक QXi को डिजाइन को कार्लिनो कॉन्सेप्ट से लिया गया है वहीं कंपनी इसे एसयूवी लुक देने के लिए कुछ और मॉडल्स को भी फॉलो कर रही है।

    हुंडई QXi

    3. टोयोटा विटारा ब्रेजा बेस्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी

    टोयोटा और मारुति सुजुकी की एग्रीमेंट के तहत विटारा ब्रेजा को बनाया गया लेकिन अब टोयोटा नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को बनाने के लिए काम कर रहा है। इसके फ्रंट में नई ग्रिल दी गई है जिसमें पूरी तरह से नया बंपर दिया जाएगा जिसमें नए प्रोजेक्टर हेडलैंप और DRLs दिए जाएंगे।

    टोयोटा विटारा ब्रेजा बेस्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी

  3. 1. मारुति Kizashi रिप्लेसमेंट

    बलेनो और विटारा ब्रेजा की सक्सेस के बाद मारुति सुजुकी ज्यादा प्रीमियम प्रोडक्ट की लॉन्चिंग पर जोर दे रहा है। इंडो जापान कार मेकर कंपनी अपनी प्रीमियम सेडान कार को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसे सियाज से ज्यादा प्रीमियर कार के तौर पर भारत में लॉन्च किया जाएगा जिसे Kizashi के रिप्लेसमेंट के तौर पर पेश किया जाएगा। यह पूरी तरह से नई कार होगी जिसे नए प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा।

    मारुति Kizashi रिप्लेसमेंट

    2. हुंडई IONIQ हाइब्रिड

    कई ग्लोबल कंपनियां भारत में अपनी प्रीमियम हायब्रिड कारें लॉन्च कर रही है जिसे देखते हुए भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई भी अपनी प्रीमियम हाइब्रिड कार को भारत में लॉन्च करने जा रही है।इसमें कंपनी की सिग्नेचर हैक्सागोनल ग्रिल देखने को मिलेगी जिसमें 16 इंच का व्हील साइज होगा।IONIQ की खास बात यह है कि यह पहला मॉडल है जोसिंगल प्लेटफॉर्म पर तीन इलेक्ट्रिक ऑफर करती है।

    हुंडई IONIQ हाइब्रिड

    3. फिएट टिपो

    इटेलियन कार मेकर कंपनी फिएट भी इस साल अपनी सेडान कार टिपो को भारत में लॉन्च करने पर विचार कर रही है। इसे सबसे पहले 2015 में हुए इस्तांबुल में हुए मोटर शो में पेश किया गया जिसे ग्लोबल मार्केट में Aegea समेत कई अलग अलग नामों से बेचा जाता है।भारत में इस सेडान कार को Linea के रिप्लेसमेंट के तौर पर उतारा जाएगा जिसका मुकाबला होंडा सिटी, सियाज और हुंडई वरना जैसी कारों से होगा।

    फिएट टिपो

    4. होंडा सिविक

    भारत की मोस्ट सक्सेसफुल सेडान कारों में से एक होंडा सिविक भी 2019 में मार्केट में कदम रखने जा रही है। हालांकि भारत में लॉन्च होने वाला 10th जनरेशन सिविल ग्लोबल मार्केट में पहले से उपलब्ध है।साल 2013 में कंपनी ने 8th जनरेशन मॉडल सिविक की मासिक सेल्स में कमी आने के कारण इसे मार्केट से डिस्कंटीन्यू कर दिया था।

    होंडा सिविक

    5. फोर्ड न्यू प्रीमियम सेडान (कोडनेम B563)

    भारत में बढ़ते प्रीमियम सेगमेंट को देखते हुए फोर्ड भी अपनी सेडान कार को भारत में लॉन्च करने जा रहा है जिसे होंडा सिटी, हुंडई क्रेटा और मारुति सियाज के कॉम्पिटिटर के तौर पर मार्केट में लॉन्च किया जाएगा।फोर्ड की इस सेडान को B563 कोडनेम दिया गया हैल जिसे पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। कीमत और पॉजीशनिंग के मामले में यह फोर्ड की सब कॉम्पैक्ट सेडान एस्पायर से कहीं ऊपर होगी।

    फोर्ड न्यू प्रीमियम सेडान (कोडनेम B563)

    6. टोयोटा कैमरी

    टोयोटा भी नए GA-K प्लेटफॉर्म पर बेस्ड नई कैमरी को लॉन्च करने जा रही है जिसे न्यू लेक्सस ES 300h से लिया गया है। नए साल में भारतीय बाजार में एंट्री करेगी।कैमरी का यह 8th जनरेशन मॉडल पहले से ज्यादा लंबी, चौड़ी और ऊंची है जिसका व्हीलबेस 50mm ज्यादा है। यह पहले से ज्यादा स्पेशियस केबिन से लैस है जो इसके कस्टमर्स को काफी पसंद आएगी।

    टोयोटा कैमरी

    7.टाटा हैरियर

    टाटा मोटर्स की नई एसयूवी हैरियर, लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट के डी8 प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई है। इसके अंदर तमाम नए फीचर्स जोड़ दिए गए हैं। डिजाइन बिल्कुल हटकर है और किसी अन्य पांच सीटर एसयूवी में इतनी जगह नहीं जितनी इसमें दी गई है। इसमें 2 लीटर का डीजल इंजन है, जो 140 पीएस की ताकत रखता है। अभी कंपनी 6 स्पीड मैन्युअल का ही विकल्प दे रही है, ऑटोमैटिक बाद में लॉन्च किया जाएगा। हैरियर के लिए तमाम चीजें अच्छी हैं, लेकिन छोटे टायर थोड़ा खटकते हैं, जो 17 इंच के ही हैं।

    टाटा हैरियर

    8.निसान किक्स

    इस गाड़ी को रेनो डस्टर के एमओ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जबकि इंटरनेशनल मॉडल को एडवांस्ड वी प्लेटफॉर्म मिलता है। जाहिर है लागत कम करने की जुगाड़ है। भारतीय मॉडल में अंदर काफी जगह है। बाहर से यह कॉम्पैक्ट एसयूवी, मॉडर्न क्रॉसओवर दिखती है। इंटीरियर बढ़िया है और अंदर जाने के लिए निसान आपको एक स्मार्ट कार्ड-की देता है। 8 इंच के टचस्क्रीन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम का टच रिस्पॉन्स और इंटरफेस अच्छा है। बर्ड आई व्यू यानी 360 डिग्री कैमरा सिस्टम है, जो पार्किंग में मदद करता है, यह इस सेगमेंट की किसी गाड़ी में नहीं है।

    निसान किक्स

    9. मारुति वैगन आर

    1999 में आई वैगन आर को अगले साल 20 वर्ष पूरे हो जाएंगे। इसी मौके पर इसका नया रूप देखने को मिल सकता है। यह इस हिट मॉडल की तीसरी जनरेशन होगी। डिजाइन काफी अलग होने वाला है। माना जा रहा है कि यह जापानी मॉडल के काफी करीब होगा। बंपर पूरी तरह बदल दिए गए हैं और नई हेडलाइट्स भी मिलेंगी। इंजन नहीं बदला है। एक लीटर के इंजन में 5 स्पीड मैन्युअल और एएमटी विकल्प होंगे। बड़ी चर्चा यह भी है कि इसे इलेक्ट्रिक रेडी रखा जा सकता है। साइज में मौजूदा मॉडल से बड़ी हो सकती है। अंदर टच स्क्रीन की उम्मीद है क्योंकि इसे हुंडे की नई सेंट्रो को ध्यान में रखकर ही उतारा जा रहा है।

    मारुति वैगन आर

  4. भारत में टू व्हीलर सेगमेंट में काफी बदलाव देखा जा रहा है वहीं रेटिंग एजेंसी ICRA की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में टू व्हीलर्स की सेल्स में लगभग 8 से 10 प्रतिशत तक का इजाफा देखने को मिलेगा।

    हाल ही में बजाज मोटरसाइकिल ने यह ऐलान किया है कि कंपनी अब इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने पर फोकस करेगी। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने एक इंटरव्यू में कहा कि कंपनी जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में नए मोटरसाइकिल और स्कूटर्स के साथ एंट्री करेगी।

    1. Emflux One

    बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप कंपनी Emflux मोटर्स ने हाल ही में भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक के प्रोटोटाइप मॉडल को ऑटो एक्सपो में पेश किया जो कि 70 प्रतिशत प्रोडक्शन रेडी मॉडल है।इस बाइक की कीमत लगभग 6 लाख रुपए होगी जिसे अप्रैल 2019 तक लॉन्च किया जा सकता है।इसके इलेक्ट्रिक मोटर की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह बाइक सिर्फ 3 सेकंड में 100kmph की रफ्तार तक पहुंचने की क्षमता रखती है।

    Emflux One

    2. UM Renegade Thor

    अमेरिकन मोटरसाइकिल कंपनी UM भी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल को लॉन्च करने की तैयारी में है। Thor की एक्स शोरूम कीमत 4.9 लाख रुपए होगी जिसे 2019 के अंत में या 2020 तक मार्केट में उतारा जाएगा। यह तीन अलग अलग इलेक्ट्रिक पावर मोटर 7.5 kWh, 15 kWh और 27 kWh बैटरी ऑप्शन में उपलब्ध होगी।

    UM Renegade Thor

    3. Menza Lucat

    Menza मोटर्स अहमदाबाद बेस्ड टेक स्टार्ट अप कंपनी है जो अपनी नए साल में अपनी पहली मोटरसाइकिल Menza Lucat को लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी ने इस मोटरसाइकिस को 2018 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया था जिसकी कीमत 2.8 लाख रुपए से शुरू होगी। मेंजा पूरी तरह से कस्टमाइज मोटरसाइकिल ऑफर करती है जिसमें बॉडी टाइप, सीट हाइट और फूटपेश पोजीशन को कस्टमर अपने हिसाब से कस्टामाइज करवा सकता है। इसमें 18 kW की इलेक्ट्रिक मोटर होगी जिसकी टॉप स्पीड 120 kmph होगी।

    Menza Lucat

    4. TVS Creon

    टीवीएस मोटर कंपनी भी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में एंट्री करनी की तैयारी में है। कंपनी ने अपनी पहली फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon को कॉम्सेप्ट मॉडस के तौर पर पेश किया। स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि यह 60kmph का स्पीड तकर पहुंचने में सिर्फ 5.1 सेकंड का समय लेती है। फुल चार्ज होने पर यह 80km का सफर तय कर सकती है। इसकी लॉन्च 2019 के अंत तक या 2020 में हो सकती है। हालांकि कॉन्सेप्ट और प्रोडक्शन में काफी अंतर देखने को मिल सकता है।

    TVS Creon

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      upcoming cars and bike in year 2019, know price features and specifications

Check Also

मलेशिया के एक कारोबारी ने अपनी जगुआर पर 4600 टॉय कारें लगाकर दिया कलरफुल लुक

लाइफस्टाइल डेस्क.मलेशिया के एक कारोबारीदतुक सेरी ने अपनी कार पर 4600 से अधिक टॉय कार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *