ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / निसान लीफ, वैगनआर EV और क्विड EV समेत 5 इलेक्ट्रिक कार इस साल होगी लॉन्च

निसान लीफ, वैगनआर EV और क्विड EV समेत 5 इलेक्ट्रिक कार इस साल होगी लॉन्च



ऑटो डेस्क. साल 2019 में इलेक्ट्रिक व्हीकल के नाम रहने वाला है। भारत सरकार भी लोगों को इलेक्ट्रिक कारों के तरफ आकर्षित करने के लिए नई नई स्कीम लेकर आ रही है। हाल में सरकार ने हर सोसाइटी में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाना अनिवार्य कर दिया है इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो इलेक्ट्रिक कारों के इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के प्रति कितनी गंभीर है।

साल 2019 में कई ऑटो कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रही है। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी भी बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने के लिए तैयारी कर रही है जिसकी कंपनी टेस्टिंग करने में कंपनी कोई कसर नहीं छोड़ रही है। वहीं रेनो क्विड भी अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली फैमिली कार क्विड का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने के लिए तैयार है।

साल 2019 में लॉन्च होने वाली ये 5 इलेक्ट्रिक कारें…

    • ग्लोबल मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक निसान लीफ क्लीन मोबिलिटी के लिए जानी जाती है। कंपनी जल्द ही इस कार को भारत में लॉन्च कर रही है जिसे मई जून यानी साल के मध्य में भारतीय मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है।
    • लीफ की सबसे खास बात यह है कि यह फुल चार्जिंग में 400km तक का सफर तय करने में सक्षम है जिसकी इलेक्ट्रिक मोटर 147 HP की ताकत प्रोड्यूस करती है। लेकिन कीमत के मामले में यह थोड़ी एक्सपेंसिव जरूर है यह लगभग 25 लाख से 30 लाख रुपए कीमतकी होगी।
    • रेनो भी भारत में अपनी मोस्ट अफॉर्डेबल हैचबैक कार क्विड का ऑल इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने वाली है। क्विड के इस जीरो एमिशन वर्जन K-ZE को सबसे पहले पेरिस मोटर शो 2018 में पेश किया गया था। क्विड इलेक्ट्रिक भारत मे बिकने वाली सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी जिसकी कीमत लगभग 6 लाख रुपए से 8 लाख रुपए के बीच होगी।
    • कंपनी का दावा है कि रेनो K-ZE फास्ट चार्जिंग सिस्टम से लैस होगी जो होम चार्जर से भी चार्ज हो जाएगी। यह सिंगर चार्जिंग में लगभग 250 km का सफर तय करने में सक्षम होगी।फीचर्स की बात करें तो इसमें सेंट्रल टचस्क्रीन सिस्टम, नेवीगेशन सिस्टम, रियर व्यू कैमरा, पार्किंग सेंसर जैसे लेटेस्ट फीचर्स से लैस होगी।
    • टाटा मोटर्स की मोस्ट पॉपुलर हैचबैक टियागो का भी इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द ही भारतीय सड़कों पर दौड़ता दिखाई देगा इसे जुलाई 2019 में लॉन्च किाय जाना है। फिलहाल कंपनी इसके प्रोडक्शन में लगी है।
    • भारत में इसकी कीमत लगभग 6 लाख रुपए के आसपास होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सिंगल चार्जिंग में 130 km का सफर तय करने में सक्षम होगी जिसमें 30kW की इलेक्ट्रिक मोटर होगी।
    • मारुति सुजुकी भारतीय ऑटो सेक्टर में कोई नया नाम नहीं है। यह हैचबैक कार सालों से लोगों की पहली पसंद बनीं हुई है। कंपनी जल्द ही इस कार काइलेक्ट्रिक वर्जन भारत में लॉन्च करने वाली है जिसकी लगभग 50 यूनिट से टेस्टिग की जा रही है जिन्हें कई बार टेस्टिंगस के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है।
    • हालांकि इसके स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई ज्यादा जानकारी तो नहीं है लेकिन टेस्टिंग के दौरान देखी गई इलेक्ट्रिक वैगनआर का लुक कुछ हद तक जापान में लॉन्च हुए मॉडल से मिलताजुलता है।
    • KUV100 उन लोगों को लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है जो हैचबैक कार नहीं एक कॉम्पैक्ट कार लेना चाहते हैं। हाल ही में कंपनी ने यह कंफर्म किया है कि कंपनी जल्द ही KUV100 का इलेक्ट्रिक वर्जन मॉडल भारत में लॉन्च करने वाली है।
    • कंपनी ने सबसे पहले इसे 2018 में हुए दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था जिसमें 3 फेस इंडक्शन 31kW इलेक्ट्रिक मोटर है जो लिथियम आयन बैटरी से लैस है। यह सिंगल चार्जिंग में 140 km की सफर तय करने में सक्षम है। यह फास्ट चार्जिंग सिस्टम से लैस है जो बैटरी को सिर्फ एक घंटे में 80% तक चार्ज कर देता है।
    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      5 electric cars including nissan leaf wagonr kwid soon to be launched in India

Check Also

कॉन्टिनेंटल जीटी और इंटरसैप्टर 650 की बुकिंग शुरू

ऑटो डेस्क. रॉयल एनफील्ड ने अपनी मोस्ट अवेटेड मोटरसाइकिल कॉन्टिनेंटल जीटी और इंटरसैपप्टर 650 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *