ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / हरियाणा / न शेड्यूल, न अलॉटमेंट शुरू, पहले ही भर गई हांसी के अधिकांश स्कूलों की सीटें

न शेड्यूल, न अलॉटमेंट शुरू, पहले ही भर गई हांसी के अधिकांश स्कूलों की सीटें




शिक्षा के अधिकार नियम 134-ए के तहत परीक्षा का शेड्यूल न ही कोई अलॉटमेंट जारी हुआ है। लेकिन शहर के नामचीन स्कूलों में नियम 134-ए के तहत सीटें अभी से भरी जा चुकी हैं। अधिकांश स्कूलों में नियम 134-ए के तहत कोई भी सीट खाली नहीं है। नियम 134-ए के तहत सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को दाखिला देना होता है।

इसके लिए स्कूल में प्रत्येक कक्षा की कुल सीटों की 10 प्रतिशत सीट नियम 134-ए के तहत रिजर्व होती हैं। 2019-20 के सेशन के लिए प्राइवेट स्कूलों में दाखिला शुरू हो चुका है। नियम 134-ए के तहत अभी तक होने वाली परीक्षा व दाखिले का कोई शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। इससे पहले ही प्राइवेट स्कूलों द्वारा अपने स्कूल में उपलब्ध सीट व नियम 134-ए के तहत खाली सीटों का ब्योरा दिया जा रहा है। खास बात यह है कि शहर के वह नामचीन स्कूलों, जिनमें दाखिले के लिए आम लोग अपने बच्चों का एडमिशन करवाने का सपना रखते हैं, वह सीटें भरी जा चुकी हैं। इन स्कूलों में सीटें न मिलने पर अभिभावक बच्चों का किसी अन्य आम स्कूल में दाखिला भी नहीं करवाते। इनमें शहर के सीबीएसई बोर्ड व हरियाणा बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल भी शामिल हैं।

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की लिस्ट जारी

शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को पूरे प्रदेश के गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की लिस्ट जारी की गई है। हिसार जिले के इसमें 50 स्कूल हैं। जिसमें से 19 स्कूल हांसी शहर व ग्रामीण क्षेत्र के हैं। विभाग का कहना है कि सभी स्कूल नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। ऐसे में अभिभावक इन स्कूलों में बच्चों का एडमिशन करवाने से बचें। ताकि बच्चों का भविष्य खराब न हो।

स्कूलों को जानकारी देना जरूरी : बीईओ

शेड्यूल अभी नहीं आया है, लेकिन स्कूलों को जानकारी देनी जरूरी होती है। -सुभाष वर्मा, बीईओ, खंड हांसी प्रथम।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Check Also

कुंभा में कबड्डी प्रतियोगिता सिंघवा की टीम रही विनर

कुंभा में युवा क्लब कुंभा द्वारा जगदीश उर्फ घोघड़ पहलवान की याद में दूसरा विशाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *