ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / पति लापता, पत्नी-बच्चे मजबूर…पेंशन मिलेगी क्या ?

पति लापता, पत्नी-बच्चे मजबूर…पेंशन मिलेगी क्या ?




चार साल से पति राधेश्याम गुर्जर का इंतजार कर रही पलाई की मौसमी देवी की अब आंखें पथरा सी गई हैं। वह मेहनत मजदूरी कर दो बेटों का पालन कर रही है। पति की तलाश के लिए उसने एसडीएम, डीएसपी, कलेक्टर, एसपी को कई बार ज्ञापन दे चुकी है, मगर पति का अब तक कोई पता नहीं चल सका।

मौसमी देवी अपने पति राधेश्याम गुर्जर दो बेटों के साथ हंसी खुशी से रहती थी। पति खेती-बाड़ी करता था। पति का मानसिक संतुलन खराब हो गया। इलाज से तबीयत नहीं सुधरी। भतीजा 2015 में राधेश्याम को जयपुर दिखाने गया। सवाई मानसिंह अस्पताल से अचानक राधेश्याम गायब हो गया।

उनियारा| मौसमी देवी चार साल से पति का इंतजार कर रही है

खुद को एकल महिला कैसे साबित करे प|ी

चार साल पहले पति राधेश्याम गुर्जर के लापता होने के बाद पीड़िता मौसमी देवी अपने दोनों बेटों के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ लेने व पेंशन लेने के लिए आवेदन करती है तो पति का मृत्यृ प्रमाण पत्र मांगा जाता है। मगर पति जिंदा है या मर गया इसका अभी तक कोई पता नहीं है। ऐसे में मृत्यु प्रमाण पत्र पेश नहीं किया जाता। जिसके अभाव में आवेदन को निरस्त कर दिया जाता है।

सवाल : बिना मृत्यु प्रमाण पत्र के महिला बच्चों को कैसे मिलेगा लाभ ?

अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं मिल रहा

मौसमी देवी ने बताया कि घर में कोई कमाने वाला नहीं है और दो बच्चे अभिषेक 7 वर्ष व प्रतिक 4 वर्ष का है, जिसमें मेहनत मजबूरी करके पालन कर रही हूं। ग्राम सभा व शिविरों में पेंशन के लिए आवेदन करने के बाद भी लाभ नहीं मिल रहा है।

कोई प्रावधान नहीं

योजनाओं में एकल महिला के लिए मृत्यु या परित्यक्ता के दस्तावेज होना अनिवार्य है। लापता की रिपोर्ट को मान्य नहीं माना जाता है।

मामला जयपुर में दर्ज हुआ है, मदद करेंगे : एसएचओ

उनियारा के थाना अिधकारी राधेश्याम गुर्जर जयपुर से गायब हुआ है। इसलिए इसका प्रकरण जयपुर दर्ज हुआ होगा एवं पुराना मामला है। स्थानीय थाना में इसका कोई प्रकरण होगा तो पीड़िता मौसमी देवी की मदद की जाएगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Uniyara News – rajasthan news husband missing wife and children will get forced pension

Check Also

जंगली जानवर ने किया पाड़ी को घायल

वजीरपुर | वजीरपुर कस्बे में गत रात्रि को एक अज्ञात जानवर ने चार माह की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *