ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / 'पाकिस्तान पर हवाई हमला करने वालों की टीम में पायलट उर्वीशा जरीवाला भी थीं…' इस मैसेज के साथ वायरल हो रही है तस्वीर, लेकिन कुछ और ही है सच

'पाकिस्तान पर हवाई हमला करने वालों की टीम में पायलट उर्वीशा जरीवाला भी थीं…' इस मैसेज के साथ वायरल हो रही है तस्वीर, लेकिन कुछ और ही है सच



नेशनल डेस्क, नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। दावा है कि इसमें आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई ठिकानों को तबाह कर दिया गया। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह के मुताबिक 250 आतंकी मारे गए। इन सबके बीच एक महिला पायलट की तस्वीर वायरल हो रही है। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि महिला पायलट का नाम उर्वीशा जरीवाला है, जो उन 12 पायलटों में शामिल थीं, जिन्होंने बालाकोट पर एयर स्ट्राइक किया। लेकिन वायरल हो रही ये पोस्ट फेक है। इसकी सच्चाई कुछ और ही है।

वायरल पोस्ट में क्या है : वायरल पोस्ट में तस्वीर के साथ लिखा है "सूत्रों से आई खबर से पता चला है कि हवाई हमले की पायलट सूरत की उर्वीशा जरीवाला भी थीं। हमें अपने देश की बेटियो पे गर्व है। ये पोस्ट अवश्य शेयर करें।" वहीं दूसरी पोस्ट में लिखा है, "सूरतवासियों के लिए गौरव की खबर, हवाई हमले की पायलट सूरत की उर्वीशा जरीवाला थीं।"

सरकार नहीं जारी करती ऑपरेशन में शामिल जवानों के नाम : सबसे पहली बात तो सरकार कभी भी ऐसे ऑपरेशन में शामिल जवानों के नाम नहीं बताती है। 26 फरवरी को बालाकोट में हुए एयर स्ट्राइक में भी ऐसा ही हुआ। ऑपरेशन में कितने जवान शामिल थे, उनका नाम.. कुछ भी नहीं बताया गया। ऐसा करने क पीछे बड़ी वजह जवानों की सुरक्षा से जुड़ी है। ऐसे में वायरल पोस्ट में ये दावा सिरे से खारिज हो जाता है।

फिर वायरल तस्वीर किसकी है : दरअसल दोनों पोस्ट में दो अलग-अलग तस्वीरें हैं। पहली तस्वीर उर्वीशा जरीवाला की नहीं है, बल्कि युनाइटेड अरब अमीरात की मेजर मरियम अल मंसूरी की है।

– दूसरी तस्वीर भी उर्वीशा जरीवाला की नहीं है, बल्कि स्क्वाड्रन लीडर स्नेहा शेखावत की है। राजस्थान के सीकर की स्नेहा शेखावत फिलहाल गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना अड्डे पर तैनात हैं।

स्नेहा शेखावत के नाम है ये रिकॉर्ड्स
# हैदराबाद ट्रेनिंग सेंटर में बेस्ट लेडी पायलट का अवॉर्ड मिला।
# 2011 की रिपब्लिक डे परेड में भी सैकंड कमांडर रह चुकी हैं।
# 2012 की रिपब्लिक डे परेड में एयरफोर्स का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अफसर।

आगे की स्लाइड्स में देखें, किसकी है वायरल तस्वीर…

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


ये है वायरल पोस्ट


ये पोस्ट वायरल हो रही है


यूएई की मेजर मरियम अल मंसूरी


स्क्वाड्रन लीडर स्नेहा शेखावत

Check Also

कौशांबी में 15 मृतकों को बना दिया आयुष्मान भारत योजना का पात्र; डीएम ने कहा- कार्रवाई करेंगे

कौशांबी. मोदी सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना में स्वास्थ्य महकमे की बड़ी लापरवाही सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *