ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / पाक नेता लंदन में गिरफ्तार, समर्थकों को कानून हाथ में लेने के लिए उकसाने का आरोप

पाक नेता लंदन में गिरफ्तार, समर्थकों को कानून हाथ में लेने के लिए उकसाने का आरोप



लंदन. पाकिस्तान के निर्वासित नेता और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया। 15 अफसरों की टीम ने मंगलवार को स्कॉटलैंड यार्ड में छापा मारकर अल्ताफ को गिरफ्तार किया। 65 साल के हुसैन पर 2016 में भड़काऊ भाषण देने और समर्थकों से कानून हाथ में लेने की अपील करने का आरोप है।

पुलिस के मुताबिक, मेट्स काउंटर टेररिज्म कमांड के अफसर इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। अल्ताफपहले भी कई बार भड़काऊ भाषण दे चुकाहै। पुलिस टीम अगस्त 2016 और उससे पहले दिए गए सभी भाषणों की जांच कर रही है।

एमक्यूएम के सूत्रों ने गिरफ्तारी की पुष्टि की
पाक मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, एमक्यूएम के सूत्रों ने अल्ताफ की गिरफ्तारी की पुष्टि की। वहीं, लंदन पुलिस नेअल्ताफ का नाम लिए बगैर बताया, ‘‘60 साल के एक व्यक्ति को लंदन के उत्तर-पश्चिमी इलाके से गिरफ्तार किया। उसे भड़काऊ भाषण देने के आरोप में धारा 44 के तहत गिरफ्तार किया है। यह बहुत ही गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। उसे पुलिस एंडक्रिमिनल एविडेंस एक्ट के तहत कस्टडी में रखा गया है।’’

अल्ताफ के पास ब्रिटिश नागरिकता
अल्ताफ 1990 से यूके में रह रहाहै। उसे ब्रिटिश नागरिकता भी मिली हुई है। उसकी राजनीतिक पार्टी पहले ही टूट चुकी है। एमक्यूएम पिछले तीन दशकों में पाकिस्तान के अंदर प्रभुत्व में आई। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव कराची में रहा है। यह पार्टी 1947 बंटवारे के बाद भारत सेपाकिस्तान गए मुहाजिरोंके लिए काम करती है।

पाक ने प्रत्यर्पण की मांग की
अल्ताफ टीवी और टेलीफोन के जरिए समर्थकों को भाषण देता रहा है। वह हमेशापाक आर्मी और आईएसआई के खिलाफ बोलता रहा। अल्ताफ अपने कार्यकर्ताओं को हिंसा के लिए प्रेरित भी करता है। पाक सरकार ने ट्रायल के लिए अल्ताफ केप्रत्यर्पण की मांग की है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अल्ताफ हुसैन 1990 से ब्रिटेन में रह रहे हैं। (फाइल)

Check Also

चंद्रमा पर इजरायल के अंतरिक्ष यान के दुर्घटना वाले जगह का पता लगाया गया

वॉशिंगटन. नासा ने चंद्रमा पर इजरायल के एक दुर्घटनाग्रस्त बेरेशीट यान के साइट का पता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *