ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र को बनाया गया हिमांचल प्रदेश का गवर्नर

पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र को बनाया गया हिमांचल प्रदेश का गवर्नर



लखनऊ. देवरिया केपूर्व सांसद वपूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र को हिमांचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। मिश्र ने अपनी उम्र का हवाला देते हुएलोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था। वहीं, हिमांचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात ट्रांसफर किया गया है।

तीन महीने में 10 राज्यों के राज्यपाल बदलेंगे

अगले तीन महीनों में 10 राज्यों के राज्यपालों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनमें उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक भी शामिल हैं। रामनाईक का कार्यकाल 22 जुलाई को खत्म हो रहा है। इसी समय में सरकार को राज्यपालों की नियुक्ति करनी है, जिसकी शुरूआत सोमवार को हिमांचल प्रदेश के नए राज्यपाल की नियुक्ति को लेकर आदेश जारी कर दिए गए।

यहां खत्म हो रहा कार्यकाल
गुजरात, नागालैंड, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान व केरला में अगले तीन महीनों में राज्यपालों का कायकाल समाप्त हो रहा है। मालूम हो कि हिमांचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात भेजा गया है।

मोदी सरकार के पहले कार्यक्रम मंत्री थे कलराज मिश्र

2014 के लोकसभा चुनाव में कलराज मिश्र ने उत्तर प्रदेश की देवरिया सीट से चुनाव जीता था। तब उन्हें भाजपा सरकार के पहले कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। लेकिन साल 2017 में जब कार्यकाल में तकरीबन दो साल का समय बचा हुआ था तो वे मोदी मंत्रिमंडल से हट गए थे। इसके पीछे उन्होंने अपनी उम्र 75 साल से अधिक होने का हवाला दिया था। इसी उम्र को आधार बताकर उन्होंने 2019 में चुनाव न लड़ने का भी ऐलान किया था। ऐसे में यह माना जा रहा था कि कलराज मिश्र को भी खुद ही सरकार से हटने का ईनाम राज्यपाल बनाकर दिया जा सकता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


नवनियुक्त राज्यपाल कलराज मिश्र।

Check Also

गाजियाबाद में सीवर की सफाई करने उतरे पांच मजदूरों की मौत

गाजियाबाद.दिल्ली के गाजियाबाद के नंदग्राम इलाकेमें गुरुवार को सीवर की सफाई करने उतरे पांच मजदूरों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *