ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / पेनकिलर ओवरडोज मामले में दोषी जॉन कपूर की कंपनी इनसिस ने दिवालिया की अर्जी दी

पेनकिलर ओवरडोज मामले में दोषी जॉन कपूर की कंपनी इनसिस ने दिवालिया की अर्जी दी



एरिजोना (यूएस). अमेरिका की दवा कंपनी इनसिस थेराप्यूटिक्स ने दिवालिया होने की अर्जी दाखिल की है। कंपनी अपने सभी असेट्स बेचेगी। उसने सोमवार को यह जानकारी दी। अमेरिका में ऑपिओइड क्राइसिस के दोषी भारतीय मूल का जॉन नाथ कपूर (76) इनसिस का फाउंडर है।

  1. अमेरिका में दर्द निवारक दवाओं के ओवरडोज से हजारों लोगों की मौत के मामले में कोर्ट ने पिछले महीने फैसला सुनाया था। लोगों को बिना जरूरत के हैवी डोज वाली दर्द निवारक दवाएं देने की साजिश रचने और ऐसी दवाएं लिखने के लिए डॉक्टर्स को रिश्वत देने के मामले (नेशनल ऑपिओइड क्राइसिस) में कपूर और 4 पूर्व अधिकारियों को बॉस्टन की अदालत ने दोषी ठहराया था। कपूर समेत अन्य दोषियों को 20 साल तक की सजा सुनाई गई थी।

  2. धोखाधड़ी के मामले में इनसिस ने पिछले हफ्ते 22.5 करोड़ डॉलर (1567 करोड़ रुपए) में न्याय विभाग के साथ सेटलमेंट किया था। यह रकम चुकाने के लिए कंपनी दिवालिया होना चाहती है।

  3. इनसिस ने 2012 से 2015 तक डॉक्टरों को रिश्वत देकर अपनी दर्दनिवारक स्प्रे सबसिस मरीजों को दिलवाई जबकि उन्हें इसकी जरूरत नहीं थी। सबसिस बनाने में फेंटानिल का इस्तेमाल किया जाता है जो मॉर्फिन से भी 50 से 100 गुना हैवी डोज होता है। यह दवा लाइलाज कैंसर के मरीजों को दी जाती है। लेकिन, इनसिस कंपनी ने मुनाफा कमाने के लिए सामान्य दर्द वाले मरीजों को भी यह दवा बेची थी।

  4. 2012 में इनसिस की बिक्री 86 लाख डॉलर थी। लोगों की जान से खिलवाड़ करने की स्ट्रैटजी से 2015 में बिक्री 32.9 करोड़ डॉलर पहुंच गई। इतने भारी मुनाफे के चलते कंपनी को 2013 में आईपीओ लाने में भी मदद मिली थी।

  5. इनसिस का फाउंडर कपूर मार्केटिंग स्ट्रैटजी देखता था। उसने न्यूयॉर्क के दो डॉक्टर्स को 2.60 लाख डॉलर (1.81 करोड़ रुपए) का भुगतान किया था। उन डॉक्टर्स ने 2014 में 60 लाख डॉलर (41.79 करोड़ रुपए) कीमत की सबसिस दवा लिखी थी।

  6. अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक पेनकिलर ड्रग्स के ओवरडोज की वजह से 2017 में अमेरिका में 48,000 लोगों की मौत हुई थी। बीते 2 दशक में इससे 4 लाख लोगों की जान जा चुकी है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      इनसिस का फाउंडर जॉन नाथ कपूर।

Check Also

भारत ने 28 अमेरिकी उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई, अमेरिका के टैरिफ बढ़ाने पर जवाब

नई दिल्ली. भारत ने अमेरिका से आयात होने वाले बादाम, अखरोट और दाल समेत 28 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *