ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / पोंपियो ने भारत से कहा- वेनेजुएला की आर्थिक जीवनरेखा न बने भारत

पोंपियो ने भारत से कहा- वेनेजुएला की आर्थिक जीवनरेखा न बने भारत



न्यूयार्क. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने भारत से कहा है कि वह वेनेजुएला की आर्थिक जीवनरेखा न बने। ट्रंप प्रशासन ने लेटिन अमेरिकी देश पर कई प्रतिबंध लगा रखे हैं। फिलहाल अमेरिका कोशिश कर रहा है कि वेनेजुएला से कोई भी देश तेल न खरीदे। पोंपियो ने अमेरिका गए भारत के विदेश सचिव विजय गोखले से कहा है कि वह वेनेजुएला से तेल न खरीदें। मदुरो के समर्थन पर पोंपियो ने क्यूबा, रूस और चीन की आलोचना करते हुए कहा कि ये सभी देश वेनेजुएला के लोगों की भावनाओं को नहीं समझ पा रहे हैं।

  1. पोंपियो ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि उनकी वेनेजुएला मामले पर गोखले से बात हुई है। हालांकि उन्होंने इसका ब्योरा देने से इनकार कर दिया। उनका कहना था कि बहुत सी चीजें सार्वजनिक नहीं की जानी चाहिए।

  2. ट्रंप प्रशासन ने वेनेजुएला की निकोलस मदुरो सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। अमेरिका और उसके सहयोगी देश वहां की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष जुआन गायडो को ही वेनेजुएला का राष्ट्रपति मानते हैं। ट्रंप प्रशासन ने मदुरो को पद छोड़ने की सलाह दी है।

  3. वेनेजुएला में मई 2018 को हुए चुनाव विवादित हो गए थे। जनवरी में नेशनल असेंबली ने चुनावों को अवैध करार दे दिया था। उसके बाद गाइडो वहां के स्वघोषित राष्ट्रपति बन गए। वेनेजुएगा इस समय गंभीर संकट से जूझ रहा है। वहां खाने का अकाल है।

  4. इस लेटिन अमेरिकी देश से भारत कैश में तेल की खरीद करता है। 2017-18 में भारत ने यहां से 115 लाख टन तेल का आयात किया था। ब्लूमबर्ग का कहना है कि पिछले माह भारत ने वेनेजुएला के कुल उत्पादन का 55 फीसद तेल खरीदा था। वहां से तेल खरीद न हो सके, इसके लिए अमेरिका बैंकों के जरिए भारत की राह में अड़चनें डाल रहा है।

  5. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन भारत को टि्वटर पर पिछले माह चेतावनी भी दे चुके हैं। उनका कहना था कि अगर भारत ने वेनेजुएला से तेल खरीदा तो अमेरिका इसे कभी नहीं भूलेगा। हालांकि पोंपियो का कहना है कि ईरान पर प्रबंध के समय भारत ने उनका साथ दिया था।

  6. उधर, वेनेजुएला के तेल मंत्री मेनुएल क्यूवेदो ने पिछले माह भारत का दौरा किया था। उनकी कोशिश थी कि वेनेजुएला से की जाने वाली तेल खरीद की मात्रा को भारत दोगुना कर दे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      माइक पोंपियो

Check Also

विप्रो को मिला अब तक का सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट, 10650 करोड़ रुपए में अमेरिकी कंपनी को देगी डिजिटल सेवाएं

नई दिल्ली.भारतीय आईटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी विप्रोने अपने इतिहास का सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट जीता। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *