ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / पोलैंड के एक कैथोलिक चर्च का सनसनीखेज खुलासा, चर्च में 400 पादरियों ने किया था बच्चों का यौन शोषण

पोलैंड के एक कैथोलिक चर्च का सनसनीखेज खुलासा, चर्च में 400 पादरियों ने किया था बच्चों का यौन शोषण



इंटरनेशनल डेस्क, वार्सा।पोलैंड के एक पावरफुल कैथोलिक चर्च ने कबूल किया है कि बीते 30 सालों में उसके यहां 400 पादरियों ने बच्चों और नाबालिगों को यौन शोषण किया है। बता दें कि ये खुलासा ऐसे वक्त में हुआ है, जब खुद पोप चर्च में बच्चों के यौन शोषण की खबरों और इस पर रोक लगाने को लेकर काफी सख्त हैं। वहीं, एक महीने पहले एक संस्था ने भी चर्च के यौन शोषण की रिपोर्ट पब्लिश की थी।

624 बच्चों और नाबालिगों को अपना शिकार बनाया

– पोलैंड में चर्च के बिशप ने बताया कि उनकी रिपोर्ट में 382 पादारियाें ने 624 बच्चों और नाबालिगों को अपना शिकार बनाया था। इसमें आंकड़े में 15 साल से कम उम्र के 198 बच्चे थे। वहीं, 15 से 18 साल की उम्र के 184 नाबालिग थे।
– पोलिश चर्च का ये खुलासा बेहद साहसिक कदम माना जा रहा है। हालांकि उसने अपनी सनसनीखेज रिपोर्ट में किसी भी आरोपी का नाम नहीं लिया है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बाल अधिकार से जुड़े हुए अफसर एडम जैक ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि यहां से सिर्फ एक शुरुआत है।
– वहीं, आर्कबिशप मारेक जड्राजेवेस्की ने बताया कि चर्च सभी आरोपियों के खिलाफ जांच करेगा और दोषियों को सजा दी जाएगी। यदि ये घिनौना काम करने वाले लोग अपनी गलतियां मानते हैं या अपने अंदर बदलाव लाने की इच्छा जािहर करते हैं तो उनकी सजा में रियायत बरती जा सकती है।
– हालांकि आर्कबिशप ने कहा कि पीडोफिलिया यानी बच्चों के साथ यौन की इच्छा रखने वाले सिर्फ कैथोलिक चर्च तक ही सीमित नहीं हैं। ऐसे लोग परिवार के भीतर भी मौजूद हैं।

पोप फ्रांसिस को सौंपी
फरवरी से एक संस्था चर्च में पादरियों के यौन शोषण का शिकार हुए बच्चों का ख्याल रख रही है। इस संस्था ने करीब 400 पादिरयों के यौन शोषण के सबूत इकट्ठे कर लिए हैं। इससे पहले बी नॉट अाफ्रेड फाउंडेशन के वर्कर्स ने कैथोलिक चर्च की सवोच्च शख्सियत वेटिकन स्थित पोप फ्रांसिस को 27 पेजों की एक रिपोर्ट सौंपी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Poland’s Catholic Church says 625 minors abused by priests

Check Also

हंगामा करने के मामले में पुलिस को थी एक आरोपी की तलाश, पुलिस ने शहर में लगवा दिए उसके पोस्टर

बीजिंग. चीन में झेनझियोंग प्रांत की पुलिस ने एक क्रिमिनल को ढूंढने के लिए उसकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *