ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / फल और सब्जियां डलिया या फ्रिज में एक साथ न रखें, खराब होने से बचाने के लिए समझें रखने का तरीका

फल और सब्जियां डलिया या फ्रिज में एक साथ न रखें, खराब होने से बचाने के लिए समझें रखने का तरीका



फूड डेस्क. बाजार से फल और सब्जियां लाकर एक-साथ डलिया या फ्रिज में रख देते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि कुछ फल और सब्जियां एक साथ रखने से खराब हो जाती हैं। इन्हें रखना का तरीका भी अलग होता है, जानिए इनके बारे में….

  1. इसे किसी फल या सब्जी के साथ न रखते हुए अलग रखें। खासतौर पर तरबूज, केला या टमाटर के साथ नहीं रखें तो बेहतर है। फल एथिलीन गैस छोड़ते हैं जिससे खीरा जल्दी खराब हो जाता है। अगर फ्रिज में भी रख रहे हैं तो खीरा इनसे अलग रखें।

  2. इन्हें एक-साथ रखने के बजाय सेब को फ्रिज में रखें। वहीं संतरे को खुले में रखें। संतरा मैश बैग में रखें ताकि इससे हवा आर-पार होती रहे। मैश बैग कपड़े की जाली से बना हुआ होता है।

  3. अमूमन घरों में आलू और प्याज़ एक ही डलिया में रख देते हैं। प्याज आलू को जल्दी खराब कर देता है। ऐसे में इन्हें खुला तो रखें पर अलग-अलग रखें। आलू कागज के बैग में रख सकते हैं इससे ये लंबे समय तक सुरक्षित रहेंगे। प्याज के साथ लहसुन रख सकते हैं।

  4. फ्रिज में टमाटर बेस्वाद हो जाते हैं। इन्हें डलिया में रखकर खुला रखें। उपयोग किया हुआ आधा टमाटर भी फ्रिज में नहीं रखें। कोई भी फल या सब्जी फ्रिज में खुली रखने पर इनमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

  5. अगर सेब और कद्दू एक साथ रखते हैं तो इन्हें अलग-अलग रखें। सेब से कद्दू जल्दी ख़राब हो जाता है। कद्दू को हमेशा कमरे के सामान्य तापमान से ठंडे स्थान पर रखें पर फ्रिज जितना ठंडा भी नहीं। हालांकि कद्दू हमेशा कम मात्रा में ही ख़रीदना चाहिए।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      how to store vegetable and fruit at home

Check Also

कान्हा के जन्मोत्सव पर लगाएं गोपालकाला और फलाहारी गुलाब जामुन का भोग

लाइफस्टाइल डेस्क. जन्माष्टमी पर कन्हैया के मन को भाने वाले माखन मिश्री का प्रसाद बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *