ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / फीचर फोन से कॉल करेंगे तो भी लोकेशन बताए बिना स्पॉट पर पहुंच जाएगी एंबुलेंस

फीचर फोन से कॉल करेंगे तो भी लोकेशन बताए बिना स्पॉट पर पहुंच जाएगी एंबुलेंस



गैजेट डेस्क. अब अनजान जगह या शहर में सड़क हादसा होने पर आपको 108 एंबुलेंस बुलाने के लिए लोकेशन बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्मार्टफोन या फीचर फोन से कॉल करेंगे तो भी एंबुलेंस बिना पता बताए घटनास्थल पर पहुंच जाएगी। एक्सीडेंट स्पॉट तक एंबुलेंस पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने गूगल और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ समझौता किया है।

इसके लिए 108 कॉल सेंटर अपडेट किया गया है। स्मार्ट फोन से कॉल पर जीपीएस की मदद से बिल्कुल स्पॉट पर पहुंचा जा सकेगा। वहीं, फीचर फोन से कॉल पर टावर लोकेशन की मदद से एंबुलेंस पहुंच जाएगी।

इस तरह पता चलेगी लोकेशन

  • बिना इंटरनेट वाले फोन से कॉल करने पर कॉल सेंटर को नजदीकी सर्विस प्रोवाइडर से एक मैसेज मिलेगा। इसमें उस स्थान का पता होगा। इसके बाद कॉल सेंटर फोन करने वाले व्यक्ति की लोकेशन नजदीकी एबुलेंस को फॉरवर्ड करेगा, ताकि पीड़ित को जल्द से जल्द सुविधा मिले।
  • अगर घटनास्थल से टावर 200 से 300 मीटर के आसपास है तो एंबुलेंस 25 मीटर के दायरे तक पहुंच जाएगी। उत्तर प्रदेश में इसका पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा है। यूपी में यह सुविधा अगले साल फरवरी में शुरू हो जाएगी।
  • इसके बाद देश के दूसरे राज्यों में इसकी शुरुआत की जाएगी। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत देश भर में 25 हजार एंबुलेंस चल रही हैं।

पंजाब के आईएएस अधिकारी ने दिया था मोदी को आइडिया

  • पंजाब कैडर के 2015 बैच के आईएएस अधिकारी अभिजीत कपलिश एक बार चंडीगढ़ से बठिंडा जा रहे थे। रास्ते में सड़क हादसा हुआ। तब उन्होंने 108 नंबर पर कॉल किया। लेकिन एक्सीडेंट वाली जगह नहीं बता पाए। इसके बाद उन्होंने इलाके के एसएसपी को कॉल किया। तब जाकर घायल को अस्पताल पहुंचाया जा सका।
  • ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने लोकेशन भेजने वाली तकनीक का आइडिया पीएम नरेंद्र मोदी को दिया था। पीएम को यह आइडिया पसंद आया। इसके बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर काम करना शुरू किया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


even if you call from feature phone the ambulance will reach the spot

Check Also

भारत में खुला RealMe का पहला सर्विस सेंटर, एक घंटे में निपटाए जाएंगे 95% रिपेयरिंग केस

गैजेट डेस्क. चीनी स्मार्टफोन कंपनी रियलमी भारत में तेजी से बिजनेस को बढ़ाने की ओर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *