ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / फेस रिकग्नीशन बैन करने वाला पहला शहर बना सैन फ्रांसिस्को, पुलिस भी नहीं कर पाएगी इस्तेमाल

फेस रिकग्नीशन बैन करने वाला पहला शहर बना सैन फ्रांसिस्को, पुलिस भी नहीं कर पाएगी इस्तेमाल



वॉशिंगटन. अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में फेस रिकग्नीशन तकनीक का इस्तेमाल पूरी तरह बैन हो गया है। मंगलवार को असेंबली में 8-1 के अंतर से पास हुुए बिल से यह तय हो गया कि अब इस तकनीक को लोगों की पहचान के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। यानी स्थानीय एजेंसियां, पुलिस और ट्रैफिक में भी इस तकनीक का इस्तेमाल कर अपराधियों और नियम तोड़ने वालों को नहीं पकड़ा जा सकेगा।

इसके अलावा आने वाले समय में नागरिकों को सर्विलांस तकनीक खरीदने के लिए भी शहर के अफसरों की अनुमति लेनी पड़ेगी। फेस रिकग्नीशन के इस्तेमाल के खिलाफ रहे अधिकारियों का तर्क है कि मौजूदा तकनीक में कई खामियां हैं, जिससे इनकी ‌विश्वसनीयता घटती है। साथ ही इससे लोगों की निजता और आजादी पर भी असर पड़ता है।

अगले हफ्ते दूसरी वोटिंग के लिए पेश होगा बिल

दूसरी तरफ इस तकनीक का पक्ष रखने वाले अधिकारियों का कहना है कि फेस रिकगनीशन बैन करने से आम नागरिकों की सुरक्षा पर खतरा पैदा होगा, इससे अपराध से लड़ने में भी पुलिस को मुश्किल हो सकती है। अभी इस बिल को दूसरी वोटिंग के लिए भी पेश किया जाना है। इसके बाद ही यह बिल कानून का रूप ले पाएगा। हालांकि, नए नियम सैन फ्रांसिस्को के एयरपोर्ट और बंदरगाह पर प्रभावी नहीं होंगे, क्योंकि दोनों केंद्र की ट्रम्प सरकार के अंतर्गत आते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


San Francisco becomes first U.S. city to ban police use of face recognition technology

Check Also

बार में गोलीबारी, 11 की मौत

यह घटना रविवार दोपहर करीब 3.30 बजे पारा राज्य की राजधानी बेलेम में हुई। पुलिस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *