ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / बच्ची ने पूछा- इतनी कम उम्र में कलेक्टर बन गईं, काफी संघर्ष किया होगा आपने तो..

बच्ची ने पूछा- इतनी कम उम्र में कलेक्टर बन गईं, काफी संघर्ष किया होगा आपने तो..




लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर जिला प्रशासन का स्वीप मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सोमवार को सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल, न्यू भूपालपुरा में हुआ। इसमें जिले के कई सरकारी-निजी स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया और लोकतंत्र की मजबूती पर आकर्षक और प्रभावशाली लाइव पेंटिंग्स बनाईं। जिला कलेक्टर आनंदी ने बच्चों की कलाकृतियां देखी और उनकी प्रतिभाओं की जमकर प्रशंसा की। इस दौरान स्कूली बच्चों के साथ कलेक्टर आनंदी ने फ्रेंडली तरीके से बातचीत की। बच्चों ने कलेक्टर से मतदान से लेकर उदयपुर की पहली महिला कलेक्टर बनने तक के कई सवाल पूछे जिनके जवाब उन्होंने सहजता से दिए। कलेक्टर ने कहा कि मुझे पता है कि किसी भी बच्चे को भाषण पसंद नहीं है। आपने काफी सुंदर, एमेजिंग, आउटस्टैंडिंग पोस्टर बनाए हैं। आपकी क्रिएटिव, सोच काबिले तारीफ हैं। देश के प्रति आपने अपने कमिटमेंट को इतने अच्छे ढंग से दिखाया है। बच्चों के पूछे कुछ सवाल और कलेक्टर के जवाब…

स्वीप मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में बोलीं- लक्ष्य, कमिटमेंट और मेहनत है तो जीवन में सब आसान है

Q. इतनी कम उम्र में आप कलेक्टर बनीं, इसके लिए काफी संघर्ष किया होगा आपने तो?

आनंदी : मन में एक लक्ष्य होना चाहिए। लक्ष्य के प्रति कमिटमेंट और कमिटमेंट के अनुसार मेहनत करें। ये 3 चीजें इकट्ठी कर ली तो जीवन में हर कुछ आसान लगने लगेगा। जो मेरा लक्ष्य था, उसे प्राप्त करने के लिए मेहनत की। मुझे उस पर गर्व है। ये कोई संघर्ष नहीं है। कठिन परिश्रम तो करना पड़ता ही है। संघर्ष थोड़ा नकारात्मक शब्द है। मैं उसे संघर्ष नहीं कहूंगी। जीवन में जो भी काम करें, उसे एन्जॉय के साथ करें। लगेगा ही नहीं कि आप संघर्ष कर रहे हैं। मैंने मेरी पढ़ाई का हर मिनट एन्जॉय के साथ बिताया है।

Q. परिवार का कोई दबाव तो नहीं था कभी?

आनंदी : मैं सामान्य परिवार से हूं। दादाजी किसान थे, पिता फौज में और माता स्कूल टीचर थी। सभी का पूरा सपोर्ट था। सिविल सेवा की परीक्षा मेरी इच्छा थी, मेरा कमिटमेंट और डेडिकेशन था। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में चयन के बाद 2 साल ट्रेनिंग होती है। फिर अलग-अलग पोस्ट पर रहने के बाद कलेक्टर बनते हैं।

Q. उदयपुर की पहली महिला कलेक्टर हैं, यहां आप कैसा महसूस करती हैंं?

आनंदी : ये मेरा चौथा जिला है। दक्षिणी राजस्थान में पहला अनुभव है। इतनी इज्जत और प्यार उदयपुर से ही मिला है क्योंकि महिला हूं। आमतौर पर पुरुष प्रधान मानसिकता की बातें सुनते हैं, यहां उल्टा है।

Q. 18 साल पर वोटर लिस्ट में नाम कैसे जुड़वाएं?

आनंदी : आप इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट eci.gov.im पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आपके एरिया के बीएलओ से भी नाम जुड़वा सकते हैं। ceorajasthan.nic.in पर बीएलओ की ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध है।

Q. जागरूकता कैसे फैला सकते हैं ?

आनंदी : सबसे पहले खुद को जागरूक होना होगा। राहुल द्रविड़ का भी नाम वोटर लिस्ट से रह गया। कई लोगों को जानकारी नहीं होती कि नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। यह धारणा दूर करनी होगी कि एक वोट से क्या हो जाता, हम अकेले क्या कर सकते हैं, इतना माथापच्ची कौन करें?

आनंदी बोलीं- संघर्ष थोड़ा नकारात्मक शब्द है, मेरा एक लक्ष्य था, मैंने इसे साधकर मेहनत की और कामयाब हुई

पेंटिंग से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

सहायक स्वीप प्रभारी अधिकारी पुनीत शर्मा ने बताया प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान दी स्कॉलर ऐरेना, स्वामीनगर के देवेन्जी जैन, द्वितीय स्थान सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल, न्यू भूपालपुरा की भावना राणा और तृतीय स्थान महाराणा मेवाड़ विद्या मन्दिर इब्राहिम वेगपुरा ने प्राप्त किया। वहीं सीनियर वर्ग में सेंट मेरिज, फतहपुरा की मेहनाज हुसैन, द्वितीय स्थान पर सेंट मेरिज, फतहपुरा की ऋतिका श्रीमाली एवं गुरू नानक पब्लिक स्कूल, हिरण मगरी सेक्टर 4 की शीतल गर्ग की कलाकृति श्रेष्ठ रही। स्वीप प्रभारी अधिकारी कमर चौधरी, शिक्षा विभाग की कपिला कण्ठालिया एवं सी.पी.एस. स्कूल के डायरेक्टर अलका शर्मा, सुनिल बाबेल एवं लतिफुद्दीन पठान आदि उपस्थित थे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Udaipur News – rajasthan news the girl asked at the young age became a collector you must have struggled


Udaipur News – rajasthan news the girl asked at the young age became a collector you must have struggled


Udaipur News – rajasthan news the girl asked at the young age became a collector you must have struggled

Check Also

चुनाव नजदीक, आंगनबाड़ी केंद्रों से अतिक्रमण को शीघ्र हटाया जाएगा

लोकसभा चुनाव में देवली-उनियारा विधानसभा क्षेत्र के सभी 300 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को सुविधा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *