ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ताजा समाचार / बढ़ सकती है EPFO की ब्याज दर; नए साल में कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी

बढ़ सकती है EPFO की ब्याज दर; नए साल में कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी



नई दिल्ली. नए साल पर कर्मचारियों को एक खुशखबरी मिल सकती है। इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (Employees' Provident Fund Organisation) यानी ईपीएफओ (EPFO) जमा रकम पर ब्याज दर बढ़ा सकता है। यानी EPFO की इस पहल का सीधा फायदा इसके करोड़ों खाताधारकों को होगा। फिलहाल, EPFO की ब्याज दर 8.55 फीसदी है। अगर सरकार यह फैसला करती है तो चुनावी साल में इसका फायदा उन कर्मचारियों को होगा जो EPFO में खाताधारक हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की जानकारी दी गई है कि EPFO की ब्याज दरें बढ़ाने पर फैसला जल्द ही हो सकता है।

इंटरनल रिव्यू के बाद होगा फैसला
मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है EPFO का इंटरनल रिव्यू होगा और इसी दौरान ब्याज दर बढ़ाने पर फैसला लिया जाएगा। हालांकि, अभी लेखा परीक्षण की वजह से यह रिव्यू नहीं हो पाया है। जानकारी के मुताबिक, फिलहाल अकाउंट ऑडिट चल रहा है। अगर ब्याज दर बढ़ाने का फैसला लिया जाता है तो इससे EPFO से जुड़े करीब 6 करोड़ कर्मचारियों को सीधे तौर फायदा होगा। इस फैसले के सियासी मायने भी हो सकते हैं क्योंकि इसी साल यानी 2019 में लोकसभा चुनाव भी होने हैं और अगर ब्याज दर बढ़ाई जाती है तो कर्मचारियों को सरकार की तरफ से यह खुशखबरी होगी।

पीएफ पर ब्याज दो साल तक घटा
ईपीएफओ ऐसा सॉफ्टवेयर बनवा रहा है जो पीएफ खाते में नकदी वाले और ईटीएफ वाले हिस्से को अलग-अलग दिखाएगा। खाते में नकद और ईटीएफ निवेश अलग दिखने लगेंगे तो ईपीएफओ का अगला बड़ा कदम अंशधारकों को शेयर में निवेश बढ़ाने या घटाने का विकल्प देने का होगा। इस साल की शुरुआत में ईपीएफओ के शीर्ष निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने संगठन से अंशधारकों को शेयरों में निवेश घटाने-बढ़ाने का विकल्प मुहैया कराने की संभावना तलाशने को कहा था। दो साल से घट रही है पीएफ पर ब्याज दर
ईपीएफओ की समिति ने शेयरों में 5 से 10 साल तक निवेश का सुझाव दिया है, ताकि अंशधारकों को ज्यादा रिटर्न मिल सके। इससे पूरे पीएफ पर ब्याज बढ़ सकता है। अभी दो साल से पीएफ पर ब्याज घट रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रतीकात्मक चित्र।

Check Also

Pan – Aadhar Link / जानें कैसे करें आधार नंबर को पैन नंबर से लिंक, ये है सही और आसान तरीका

क्या आपको इनकम टैक्स भरना है? क्या आपने आधार कार्ड को पैन नंबर से लिंक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *