ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / अन्य समाचार / बदलेगा मौसम का मिजाज, तीन दिन तक हल्की-तेज बारिश के आसार

बदलेगा मौसम का मिजाज, तीन दिन तक हल्की-तेज बारिश के आसार

नई दिल्ली
मौसम विभाग की मानें तो राजधानी में तीन दिन तक बारिश का आलम रहेगा। पूरी राजधानी में कहीं तेज और कहीं हल्की बारिश अपने जलवे दिखा सकती है। इतना ही नहीं बारिश के साथ तेज हवाएं भी मौसम का मिजाज बदलेगी। बारिश का दौर लगातार न होकर रुक-रुककर चलेगा। दूसरी ओर लगातार हो रही बारिश के चलते दिल्ली व एनसीआर पूरे तौर पर प्रदूषण से मुक्त नजर आ रहा है।

राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा। इसके आज अधिकतम 34 डिग्री तक जाने की संभावना है। मौसम विभाग कह रहा है कि राजधानी में फिलहाल 24 घंटे के भीतर बारिश नहीं हुई है, लेकिन अब तीन दिन तक बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। उसका कारण यह है कि बादलों में लगातार बदलाव होता नजर आ रहा है और उनकी दिशाएं दक्षिण से से उत्तर की ओर दिख रही है। कल से बारिश और तेज हो सकती है और रविवार को भी ठीकठाक बारिश होगी। उसके बाद बारिश का दौर थम जाएगा। बारिश का यह दौर लगातार नहीं रहेगा। राजधानी में रुक-रुककर बारिश आती-जाती रहेगी। वैसे मॉनसून के इस दौर में दिल्ली और एनसीआर का माहौल पूरी तरह प्रदूषण मुक्त हो गया है। आज सुबह दिल्ली और एनसीआर से एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 50 से नीचे था, जिसे अच्छी स्थिति में माना सकता है। आगामी दिनों में दिल्ली प्रदूषण मुक्त रहेगी।

स्काईमेट के अनुसार वर्तमान में लो-प्रेशर एरिया पूर्वोत्तर राजस्थान में है। यह प्रणाली अब उत्तर/उत्तर-पश्चिम दिशा में चलेगी और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगी। जबकि मॉनसून गर्त का अक्ष पश्चिम राजस्थान से लेकर उत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, और गंगीय बंगाल तक बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी तक चल रहा है। इस बदलाव के चलते दोपहर या शाम के समय के दौरान दिल्ली में तेज गड़गड़ाहट के साथ बारिश होगी। 17 अगस्त को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश के साथ-साथ बादल छाए रहने की उम्मीद है। दिल्ली और एनसीआर के पश्चिमी हिस्सों विशेषकर हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में बारिश की तीव्रता अधिक होगी।

Check Also

कंपनी ने दोषपूर्ण हिप इम्प्लांट से हुए नुकसान के ऐवज में भुगतान किया

लखनऊ, 22 अगस्त (भाषा) जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के बनाये ‘एएसआर हिप’ (आर्टिकुलर सरफेस रिप्लेसमेंट—हिप) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *