ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / बाइक या स्कूटर खरीदते समय हेलमेट लेना होगा अनिवार्य

बाइक या स्कूटर खरीदते समय हेलमेट लेना होगा अनिवार्य



ऑटो डेस्क. तमिलनाडु के ट्रांसपोर्ट कमिशनर ने टू-व्हीलर चालकों के संबंध में सराहनीय निर्देश जारी किया है, जिसके तहत नए वाहन की खरीद के समय हर ग्राहको को हेलमेट की आपूर्ति आरटीओ की ओर करने को कहा गया है। साथ ही हर माह के हेलमेट डिस्ट्रीब्यूशन की रिपोर्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिस को देने का निर्देश दिया है। टू व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने इस नए नियम का स्वागत किया है।

टू-व्हीलर से होने वाली मौतों पर लगाम लगाने की कोशिश

केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, नियम 138 (4) (एफ) 1989, में कहा गया है कि दोपहिया वाहन की खरीद के समय, दोपहिया वाहन का निर्माता बीआईएस प्रमाणित हेलमेट की आपूर्ति करेगा। इस नियम के आधार पर तमिलनाडु के परिवहन विभाग नए दो पहिया वाहन की खरीद के समय खरीदार को हेलमेट की आपूर्ति अनिवार्य बनाया गया है, जिससे निश्चित रूप से सड़क दुर्घटनाओं में चोटों और मौतों में कमी आ सकती है।रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में हुए सड़क हादसों के दौरान होने वाली मौतों में दोपहिया सवारों की मृत्यु दर 33 प्रतिशत से अधिक है। पुलिस, राजमार्ग, स्वास्थ्य और परिवहन जैसे संबंधित विभागों के विभिन्न प्रयासों के बावजूद ये संख्या काफी अधिक है।

तमिलनाडु हेलमेट मैन्युफैक्चर्स ने फैसले का किया स्वागत

टू व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, इस समय काफी प्रोत्साहित है क्योंकि तमिलनाडु की राज्य सरकार ने एक ऐसी पहल की है जो वास्तव में दोपहिया चालकों और सवारों के लिए फायदेमंद है क्योंकि हेलमेट एक जीवन रक्षक उपकरण है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि सवारों को एक अच्छी गुणवत्ता और बीआईएस प्रमाणित हेलमेट का उपयोग करना चाहिए, और यह कदम निश्चित रूप से नकली आईएसआई हेलमेट की बिक्री में कमी ला सकता है जो स्थानीय बाजारों और फुटपाथों आदि पर उपलब्ध हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


buy helmet is compulsary while buying two wheelers

Check Also

10 सेकंड में जलकर खाक हो गई इलेक्ट्रिक टू व्हीलर, मालिक ने कूदकर बचाई अपनी जान

ऑटो डेस्क. भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए काफी जोर शोर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *