ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / बाबा देवकली मंदिर में जलाभिषेक को उमड़े लोग, मान्यता है- हर वर्ष बढ़ता है शिवलिंग का आकार

बाबा देवकली मंदिर में जलाभिषेक को उमड़े लोग, मान्यता है- हर वर्ष बढ़ता है शिवलिंग का आकार



औरैया. यमुना किनारे स्थित बाबा महाकालेश्वर (देवकली मंदिर) हर-हर महादेव के उद्घोष से गुंजायमान है। कभी यहां दस्युओं का बोलबाला था, इसलिए कोई आम श्रद्धालु मंदिर तक नहीं पहुंच पाता था। लेकिन महाशिवरात्रि के पर्व पर सोमवार को घंटा घड़ियाल की ध्वनि के बीच बेल पत्र व पवित्र जल लेकर लोग मंदिर तक पहुंचे। लोगों ने हर हर गंगे व हर हर महादेव के उद्घोष के साभ भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया। मान्यता है कि यहां शिवलिंग हर साल एक जौ के दाने के बराबर बढ़ता है।

यूपी का औरैया जिला बीहड़ांचल के नाम से भी जाना जाता है। बीहड़ों में कभी दस्युओं का बोलबाला था। एक समय ऐसा भी था जब इस मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए तरसते थे, क्योकि यंहा सिर्फ दस्युओं का डेरा रहता था। इस मंदिर में जयकारों की जगह सिर्फ गोलियों कि तड़तड़ाहट की गूंज ही सुनायी देती थी। लेकिन समय बदलने के साथ ही साथ दस्युओ के खत्म हो जाने पर अब इस मंदिर कि छटा देखती ही बनती है।

पुजारी सतीश पाठक ने बताया कि इस मंदिर का निर्माण कन्नौज के राजा जयचंद ने अपनी बहन देवकला के नाम पर कराया था। यह विश्व का एक मात्र शिव मंदिर जो कि उनके नाम से नहीं बल्कि किसी स्त्री के नाम से प्रसिद्ध है। इस मंदिर के शिवलिंग कि लम्बाई साढ़े तीन फुट होगी और चौड़ाई तो आज तक कोई भी नाप नहीं सका है। शिवलिंग हर वर्ष एक चावल के दाने के बराबर बढ़ता है। दस्युओं के उन्मूलन के बाद अब बीहड़ घाटी में बाबा देवकली के जयकारे और शंखनाद ही सुनायी पड़ता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मंदिर के पूजा अर्चना करने उमड़े लोग।

Check Also

BSF में तैनात पिता ने ढूंढा था दारोगा दामाद, दहेज की डिमांड पर दी थी कार और 11 रुपए लाख कैश, शादी वाले दिन समधी ने कॉल करके कही ऐसी बात कि सुनते ही जमीन पर गिर पड़ा बेटी का बाप

मुथरा (उत्तर प्रदेश)। पिछले हफ्ते राजस्थान के कोटपुतली में दूल्हे के 1 रुपया और नारियल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *