ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / बैंक ऑफ जापान के पास 355 लाख करोड़ रु की संपत्ति, भारत समेत 5 देशों की कुल जीडीपी से ज्यादा

बैंक ऑफ जापान के पास 355 लाख करोड़ रु की संपत्ति, भारत समेत 5 देशों की कुल जीडीपी से ज्यादा



टोक्यो. जापान के सेंट्रल बैंक के पास इस वक्त 355.51 लाख करोड़ रुपए (4.87 ट्रिलियन डॉलर) मूल्य की संपत्ति है। बैंक ऑफ जापान ने मंगलवार को आंकड़े जारी किए। जी-7 देशों के केंद्रीय बैंकों में यह पहला और दुनिया का दूसरा ऐसा सेंट्रल बैंक है जिसके असेट्स की वैल्यू उसके देश की जीडीपी से भी ज्यादा है। अप्रैल-जून तक जापान की कुल जीडीपी 4.84 ट्रिलियन डॉलर दर्ज की गई थी। जुलाई-सितंबर के आंकड़े बुधवार को आएंगे। स्विस नेशनल बैंक दुनिया का पहला ऐसा सेंट्रल बैंक है जिसकी संपत्ति वहां की जीडीपी से भी ज्यादा है।

  1. बैंक ऑफ जापान के असेट्स की वैल्यू दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एपल के मार्केट कैप 67.23 लाख करोड़ रुपए (921 अरब डॉलर) से 5 गुना से भी ज्यादा है। जापान की सबसे बड़ी कंपनी टोयोटा मोटर कॉर्प के वैल्यूएशन से 13.76 लाख करोड़ रुपए (188.55 अरब डॉलर) से 25 गुना ज्यादा है।

  2. बैंक ऑफ जापान का कुल वैल्यूएशन तुर्की, अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका, भारत और इंडोनेशिया की कुल जीडीपी से भी ज्यादा है।

  3. पिछले साढ़े पांच साल में बैंक ऑफ जापान की नीतियों से उसकी संपत्ति में इजाफा हुआ। साल 2013 की शुरुआत में गवर्नर हारुहिको कुरोडा के समय इसमें तेजी आनी शुरू हुई थी। उनके फैसलों से जापान की जीडीपी ग्रोथ में 11% इजाफा हुआ था।

  4. कुरोडा ने शेयरों की काफी खरीद की। अपने कार्यकाल के पहले साल में उन्होंने 10 ट्रिलियन येन मूल्य के शेयर खरीदे। उस दौरान जापान के इंडेक्स निक्केई में 20% बढ़त दर्ज की गई थी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Bank of Japan balance sheet now larger than country GDP

Check Also

भारतवंशियों के घरों से 5 साल में 14 करोड़ पाउंड का सोना चोरी

ब्रिटेन में चोर भारतीय मूल के लोगों के घरों को अधिक निशाना बना रहे हैं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *