ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / बैंडेज जो घाव भरकर त्वचा में ही घुल जाएगा , बार-बार नहीं करनी पड़ेगी ड्रेसिंग

बैंडेज जो घाव भरकर त्वचा में ही घुल जाएगा , बार-बार नहीं करनी पड़ेगी ड्रेसिंग



लाइफस्टाइल डेस्क. वैज्ञानिकों ने ऐसा एंटीबैक्टीरियल बैंडेज विकसित किया है जो त्वचाको तेजी रिपेयर करने के साथ संक्रमण से भी बचाता है। लंबे समय तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है और एक बार इसे लगाने के बाद बदलने की जरूरत नहीं पड़ती। यह बायोडिग्रेडेबल है जो धीरे-धीरे अपने त्वचामें मिल जाता है। इसे मॉस्को की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और चेक रिपब्लिक की ब्रनो यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ने मिलकर तैयार किया है।

  1. शोधकर्ता एलिजवेटा का कहना है कि बैंडेज को पॉलीकापरोलेक्टोन नैनोफाइबर से बनाया गया है। इसके फाइबर में जेंटामायसिन मौजूद है। यह बैंडेजधीरे-धीरे गलते हुए त्वचामें मिल जाता है। इस्तेमाल करने के 48 घंटे के अंदर बैक्टीरिया की संख्या में तेजी से कमी आती है।

  2. शोधकर्ताओं का कहना है कि आमतौर पर घाव होने की स्थिति में एंटीसेप्टिक का प्रयोग किया जाता है जो संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ शरीर को फायदा पहुंचाने वाले जीवाणुओं को भी खत्म कर देता है। घाव वाले हिस्से की ड्रेसिंग बार-बार होने पर मरीज को दर्द होता है।

  3. रिसर्च के दौरान बैंडेज का असर ई-कोली बैक्टीरिया पर देखा गया। बैंडेज का उपयोग घाव भरने के साथ हड्डियों से जुड़ी सूजन जैसे ऑस्टियोपाेरोसिस में भी कारगर है। रिसर्च मटेरियल एंड डिजाइन एकेडमिक पत्रिका में प्रकाशित की गई है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      New biodegradable nanofibre bandage enables faster healing says scientist

Check Also

अनिल अंबानी रनिंग और यश बिड़ला पावर योगा-मार्शल आर्ट से रहते हैं फिट

लाइफस्टाइल डेस्क. एक समय था जब बिजनेस टायकून्स और सीईओ ऑफिस में लंबा समय बिताते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *