ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / खेल / भारतीय टीम के कोच का ऐलान आज हो सकता है, 6 दावेदारों में रवि शास्त्री रेस में सबसे आगे

भारतीय टीम के कोच का ऐलान आज हो सकता है, 6 दावेदारों में रवि शास्त्री रेस में सबसे आगे



खेल डेस्क. टीम इंडिया के अगले का कोच का ऐलान आज शुक्रवार को होगा। कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट एडवाइजरी काउंसिल ने 6 नाम शॉर्ट लिस्ट किए हैं। उम्मीदवारों का इंटरव्यू आज मुंबई में होगा। वर्तमान कोच रवि शास्त्री फिलहाल वेस्टइंडीज दौरे पर हैं। ऐसे में वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू में हिस्सा लेंगे। शास्त्री के अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑल राउंडर टॉम मूडी, स्टइंडीज के पूर्व ओपनर फिल सिमंस, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत और टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच रॉबिन सिंह को शॉर्ट लिस्ट किया गया है।

क्रिकेट एडवाइजरी काउंसिल सीएसी में कपिल देव के अलावा टीम इंडिया के पूर्व ओपनर अंशुमान गायकवाड़ और महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल हैं। ऐसा माना जा रहा है कि वर्तमान कोच शास्त्री का ही कार्यकाल आगे बढ़ सकता है। वे कप्तान विराट कोहली की भी पसंद हैं। विंडीज दौरे पर जाने से पहले कोहली ने कहा था कि टीम शास्त्री के साथ खुश हैं।

कोच और कोचिंग स्टाफ के लिए 2000 लोगों ने आवेदन किए थे
शास्त्री और वर्तमान कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया था, लेकिन बोर्ड उनका अनुबंध 45 दिन के लिए बढ़ा दिया था। बोर्ड ने 30 जुलाई तक कोच और कोचिंग स्टाफ के लिए आवेदन मंगवाए थे। लगभग 2000 लोगों ने आवेदन दिया था। इनमें से 6 लोगों को शॉर्ट लिस्ट किया गया था।

शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंची थी
57 साल के शास्त्री को बतौर कोच खुद को साबित करने के लिए चार बड़े मौके मिले- दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज और फिर वर्ल्ड कप, लेकिन इन 4 में से 3 मिशन में वे फेल रहे। टीम दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी। पिछले दिनों खत्म हुए वर्ल्ड कप के फाइनल में भी टीम जगह नहीं बना सकी। उनकी एक बड़ी उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया में टीम को पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत दिलाना है।

टॉम मूडी की कोचिंग में सनराइजर्स चैम्पियन बना था
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी 2005 में श्रीलंकाई टीम के कोच बने। उनकी कोचिंग में श्रीलंका 2007 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची थी। उन्होंने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के भी कोच रहे। उनकी कोचिंग में ही सनराइजर्स की टीम 2016 में चैम्पियन बनी थी।

हेसन ने न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाया था
हेसन 6 साल तक न्यूजीलैंड के कोच थे। उनकी कोचिंग में कीवी टीम 2015 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची थी। तब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में हार गई थी। पिछले साल उन्होंने कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किंग्स इलेवन पंजाब को कोचिंग दी।

फिल सिमंस की कोचिंग में विंडीज टी-20 वर्ल्ड कप जीता था
वेस्टइंडीज के फिल सिमंस 2004 में जिम्बाब्वे के कोच बने थे। उन्हें 2007 वर्ल्ड कप के बाद आयरलैंड का कोच बनाया गया। सिमंस ने टीम को 224 मैच में कोचिंग दी। 2015 में सिमंस विंडीज के कोच बने। उनकी कोचिंग में टीम 2016 टी-20 वर्ल्ड कप जीती थी।

लालचंद राजपूत टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के मैनेजर थे
लालचंद 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप और 2008 में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सीबी सीरीज जीतने वाली टीम के मैनेजर थे। मुंबई के पूर्व ओपनर बल्लेबाज लालचंद ने भारत के लिए दो टेस्ट और चार वनडे खेले हैं। उन्होंने कोचिंग करियर की शुरुआत अंडर-19 से की। 2007 में इंग्लैंड दौरे के लिए उन्हें भारतीय अंडर-19 टीम का कोच बनाया गया था।

रॉबिन सिंह 2010 में मुंबई इंडियंस के कोच थे
रॉबिन सिंह टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच थे। वे 2007-09 में टीम इंडिया के फील्डिंग कोच बने। इसके बाद 2008 में ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स के कोच नियुक्त हुए। उन्हें 2010 में मुंबई इंडियंस ने 3 साल के लिए कोच बनाया। उनके रहते हुए टीम 2010 में उपविजेता बनी।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


India cricket team coach selection today in mumbai by bcci

Check Also

विराट ने हेलमेट न पहनने की वजह पूछी तो रिचर्ड्स ने कहा- इससे अहसहज महसूस करता था

खेल डेस्क. भारतीय टीम 6 अगस्त से 3 सितंबर तक के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *