ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / भारतीय मूल के 3 कंसल्टेंट पर धोखाधड़ी का केस, गलत जानकारी देने का आरोप

भारतीय मूल के 3 कंसल्टेंट पर धोखाधड़ी का केस, गलत जानकारी देने का आरोप



वॉशिंगटन.भारतीय मूल के तीन कंसल्टेंट पर अमेरिका में एच-1बी वीजा में झूठे दस्तावेजों के आधार पर लाभ लेने का आरोप है। अमेरिकी अदालतने किशोर दत्तापुरम (सेंटक्लारा), कुमार अश्वपाथी (ऑस्टिन, टेक्सस) और संतोष गिरी (सेन जोस) को इस मामले में आरोपी माना है। पिछले हफ्तेगिरफ्तारी के बाद तीनों को जमानत दे दी गई थी।

अधिकारियों के मुताबिक, तीनों कंसल्टेंटसेंट क्लारामें एक फर्म का संचालन करते हैं। वे कैलिफोर्निया में सॉफ्टवेयर और तकनीकी कौशल से जुड़े कर्मचारियों की नियुक्ति करते हैं। आरोप है कि प्रतिस्पर्धी फर्मों से ज्यादा लाभ कमाने के लिए उन्होंनेवीजा आवेदनों को उन विदेशी कर्मचारियों की ओर से दाखिल कराए, जो कहीं काम नहीं कर रहे थे।

झूठ के आधार पर वीजा हासिल किए
बताया जा रहा है कि आरोपियों ने कंसलटेंट फर्म नैनोसीमेंटिक्स का इस्तेमाल झूठे आई-129 आवेदन पत्रों को दाखिल करने में किया। इनके बूते एच-1बी वीजा भी प्राप्त किए। वीजा आवेदनों में लिखा कि कर्मचारी किसी कंपनी में काम के इंतजार में है, जबकि असल में ऐसा कोई रोजगार नहीं था।

दोषी पाए गए तो 10 साल की सजा
आरोपियों ने फर्जीवाड़ेको छिपाने के लिए तीसरी पार्टी की मदद ली। तीनों को पिछले सप्ताह गिरफ्तार किया गया। उन्हेंबॉन्ड भरवाकर रिहा कर दिया गया है।हालांकि तीनों ने खुद को निर्दोष बताया। अब डिस्ट्रिक्ट जज एडवर्ड जे. डेविला के सामने 13 मई को पेशी होगी। दोषी पाए जाने पर 10 साल तक की सजा और 2,50,000 डॉलर का जुर्माना हो सकता है।

एच-1बी वीजा से अमेरिका में काम करने की इजाजत

एच-1बी वीजा भारतीय तकनीकी प्रोफेशनल्स के बीच लोकप्रिय है। यह विदेशियों को अस्थायी तौर पर अमेरिका में रहने और काम करने की इजाजत देता है। इसके लिए आवेदक को आई-129 आवेदन अमेरिका की नागरिकता और अप्रवासी सर्विस में देना होता है। इसमें कर्मचारी के काम की अवधि और पद के साथ जुड़े भत्तों की जानकारी शामिल होती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रतीकात्मक फोटो।

Check Also

जेल में पुलिस के साथ भिड़ंत में 29 कैदियों की मौत, मानवाधिकार संगठनों ने कहा- यह नरसंहार है

कराकस. वेनेजुएला के अकारिगुआ शहर में शनिवार को जेल में पुलिस और कैदियों के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *