ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / भारत में लॉन्च होगी ये 22 नई एसयूवी, 8 लाख से 1 करोड़ रुपए तक है कीमत

भारत में लॉन्च होगी ये 22 नई एसयूवी, 8 लाख से 1 करोड़ रुपए तक है कीमत



ऑटो डेस्क. भारत की ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के एसयूवी सेगमेंट में काफी तेजी से ग्रोथ देखी जा रही है। देश विदेश की कई बड़ी कंपनियों में साल 2018 में अपने प्रोडक्ट लॉन्च किए तो कुछ नए साल में भारतीय बाजार में दस्तक देने को तैयार है। स्पेशियस केबिन, बड़े टायर्स, पावफुल इंजन और 7 से 9 लोगों के बैठने की जगह होने के कारण भारत में एसयूवी को काफी पसंद किया जा रहा है।

अगर आप भी नए साल में एसयूवी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह है नए साल में लॉन्च होने वाली 22 नई एसयूवी..

  1. लॉन्च डेट- 23 जनवरी 2019

    संभावित कीमत – 13 से 18 लाख रुपए

    टाटा मोटर्स जनवरी में अपनी मोस्ट अवेटेड एसयूवी हैरियर को भारत में लॉन्च करने जा रहा है जिसे इस वक्त इंटरनेट के दुनिया में भी सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, जीप कंपास जैसी मिड साइज एसयूवी से होगा। हालांकि टाटा ने हाल ही में इसकी मीडिया ड्राइव आयोजित की थी जिसमें इसे पहली बार लोगों के सामने पेश किया गया था। कीमत के मामले में यह क्रेटा और कंपास के लगभग ही होगी।

  2. लॉन्च डेट – जनवरी 2019

    संभावित कीमत – 10 लाख से 14 लाख रुपए

    जापान की मोस्ट पॉपुलर कार मेकर कंपनी निसान भारत में अपनी कॉम्पैक्ट साइज एसयूवी को भारत में लॉन्च करने जा रही है। कंपनी इस कार से भारत के ऑटो सेक्टर की प्रीमियम ब्रांड की कैटेगरी ने अपनी जगह बनाना चाहती है। हालांकि यह पहले से ही ग्लोबल मार्केट में मौजूद है वहीं इंडिया में लॉन्च होने वाला मॉडल बड़ा और ज्यादा स्पेशियस होगा। इसमें 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स है जो पहली बार इस सेगमेंट की किसी कार में देखने को मिलेंगे।

  3. लॉन्च डेट – फरवरी 2019

    संभावित कीमत – 8 लाख से 12 लाख रुपए

    महिंद्रा भी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, टाटा नेक्सन, फोर्ड इकोस्पोर्ट को टक्कर देने के लिए जल्दी ही अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। इसे खास बनाते हैं फीचर्स की लंबी लिस्ट। 7 एयरबैग और ड्युअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल ऐसे खास फीचर्स है जो इस सेगमेंट की कार में पहली बार दिए जा रहे हैं।

  4. लॉन्च डेट – 2019 के मध्य में
    संभावित कीमत – 26 लाख से 36 लाख रुपए

    2018 में थाईलैंड में इसे पेश किया जा चुका है जिसे 2019 के मध्य में भारत में लॉन्च किया जाना है। इसमें नया 2.0 लीटर का डीजल इंजन होगा जो 10 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगी। इसमें कई सारे कॉम्समैटिक्स अपडेटल देखने को मिलेंगे जिसमें नई फ्रंट ग्रिल भी होगी। हालांकि इसे नए इंजन के साथ भारत में आने की उम्मीद नहीं है।

  5. लॉन्च डेट – 2019 के मध्य में
    संभावित कीमत – 85 लाख रुपए से ज्यादा

    यह कार खासतौर पर उनके लिए है जो 7 सीरीज की कार तो चलाना चाहते हैं लेकिन एसयूवी के रूप में। X7 भारत में कंपनी की फ्लैगशिप एसयूवी होगी जिसका मुकाबला मर्सिडीज बैंज GLS और ऑडी Q7 से होगा। अपनी बीएमडब्ल्यू X7 के साथ कंपनी पहली बार किसी एसयूवी में 7 सीट का ऑप्शन दे रही है। इस कई बार भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है।

  6. लॉन्च डेट – अप्रैल 2019

    संभावित कीमत – 8 लाख से 12 लाख रुपए

    हुंडई भी जल्द ही अपनी नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है जिसे QXi कोडनेम दिया गया है। कंपनी ने सबसे पहले कार्लिनो कॉन्सेप्ट नाम से ऑटो एक्सपो 2016 में पेश किया था जो अखिरकार 2019 में भारत की सड़कों पर दौड़ने को तैयार है। उम्मीद की जा रही है कि इसमें कई सारे प्रीमियम फीचर्स होंगे।

  7. लॉन्च डेट – जून 2018

    संभावित कीमत – 14 लाख रुपए से शुरू

    नए साल में MG मोटर्स भी भारत में अपनी व्यापार शुरू करने जा रही है और उम्मीद की जा रही है कि कंपनी एसयूवी के साथ डेब्यू करेगी जो Baojun 530 बेस्ड होगी। हालांकि अभी कार की रूप रेखा पर ही काम हो रहा है लेकिन कंपनी ने दावा किया है कि यह होडा सीआरवी से बड़ी होगी जिसकी कीमत जीप कंपास जितनी ही होगी।

  8. लॉन्च डेट – 2019 की शुरुआत में
    संभावित कीमत – लगभग 60 लाख रुपए

    कंपनी ने अपनी सेकंड जनरेशन X4 को भारत में लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर ली है जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। कंपनी पहली बार किसी even नंबर एसयूवी को भारत में लॉन्च करने जा रही है। इसमें X3 एसयूवी के प्लेटफॉर्म को ही इस्तेमाल किया गया है यहीं नहीं डिजाइन के मामले में भी यह X3 की तरह ही है। वहीं उम्मीद की जा रही है कि इंजन भी X3 से ही इंस्पायर्ड होगा।

  9. लॉन्च डेट – 2019 के मध्य में
    संभावित कीमत – 7.5 लाख से 10.50 लाख रुपए

    मारुति सुजुकी भी जल्द ही अपनी मोस्ट पॉपुलर सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को नए रंग रूप के साथ भारत में लॉन्च करने जा रहा है। कंपनी मार्केट में लॉन्च हो रहें नए एडिशन मॉडल हुंडई QXi और महिंद्रा XUV300 से मुकाबला करने के लिए इसे नए अवतार में लेकर आ रही है। कंपनी इसमें सिर्फ कॉस्मैटिक चेंज नहीं करेगी बल्कि इंटीरियर से भी इसे अपग्रेड करेगी।

  10. लॉन्च डेट – 2019 के मध्य में
    संभावित कीमत – 10 लाख से 14 लाख रुपए

    अमेरिकन एसयूवी मैन्युफैक्चरकंपनी साल 2019 के मध्य में ही भारत में अपनी मोस्ट अफोर्डेबल एसयूवी को भारत में लॉन्च करने जा रही है हालांकि अभी इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि होना बाकी है। यह हुंडई क्रेटा, रेनो डस्टर और निसाम किस्क को टक्कर देगी। कई सारे लेटेस्ट फीचर्स क लैस यह जीप रेनेगेड पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन ऑप्शन में उपलब्ध होगी।

  11. लॉन्च डेट – 2019 के मध्य में
    संभावित कीमत – लगभग 23 लाख रुपए

    स्कोडा जल्द ही Yeti की जगह नई एसयूवी को लॉन्च को लॉन्च करने जा रही है। हालांकि दो साल पहले ही इसे ग्लोबली पेश किया जा चुका है। इस 5 सीटर एसयूवी में कंपनी जो प्लटफॉर्म यूज किया है फॉक्सवैगन ग्रुप Kodiaq, Octavia और Tiguan में भी इस्तेमाल करता है। इसमें वर्चुअल कॉकपिट ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। ये पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन ऑप्शन में उपलब्ध होगी।

  12. लॉन्च डेट – 2019 के मध्य में
    संभावित कीमत – 8 लाख से 11 लाख रुपए

    साल 2019 में महिंद्रा अपनी नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 के साथ एक और खास लॉन्चिंग करने जा रही है। कंपनी TUV300 के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च करेगी जिसमें कई सारे कॉस्मैटिक चेंज देखने को मिलेंगे। TUV300 के लॉन्चिंग के लगभग 4 साल बाद इसके फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया जाएगा। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था जिसमें BS6 पेट्रोल और डीजल मिलेगा।

  13. लॉन्चिंग डेट – 2019 के मध्य में
    संभावित कीमत – 24 लाख रुपए

    अगर आप जीप की ही एसयूवी लेना चाहते हैं जीप कंपास 4*4 आपकी पसंदीदा एसयूवी में से एक है तो आपको थोड़ा इंतजार कर लेना चाहिए। जीप कंपास जल्द ही कंपास ट्रेल हॉक को लॉन्च करने जा रहा है जो कई मायनों में पहले से ज्यादा बेहतर है। ऑफरोडिंग फीचर्स के अवाला इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी मिलेगा।

  14. लॉन्च डेट – 2019 के मध्य में
    संभावित कीमत – 81 लाख से 1.52 करोड़ रुपए

    हाल ही में पोर्शे की बेबी एसयूवी कहीं जाने वाली मकैन में फेसलिफ्ट किया गया है जिसे पिछले साल चीन में लॉन्च किया जा चुका है। इस अपडेटेड मॉडल में बड़े एलईडी लैंप, ऑल न्यू अलॉय व्हील्स और बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा साथ ही इसमें कई सारे सेफ्टी फीचर्स भी होंगे।

  15. लॉन्च डेट – सितंबर 2019
    संभावत कीमत – 10 लाख से 16 लाख रुपए

    साउथ कोरियन मैन्युफैक्चर्स किआ जल्द ही अपनी पहली मेड इन इंडिया एसयूवी को लॉन्च करने जा रहे हैं जिसका भारत में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। कंपनी ने सबसे पहले इस कार को दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया था। इसका मुकाबला भारत में हुंडई क्रेटा, निसान किस्क से होगा जो कीमत और डायमेंश में लगभग एक समान ही है।

  16. लॉन्च डेट – 2019 में मध्य में
    संभावित कीमत – 56 लाख रुपए से 71.59 लाख रुपए

    रैंग्लर जीप की एक्सपेंसिव ऑफ रोडर एसयूवी है जिसे कंपनी भारत में लॉन्च किया जा रहा है। इसके महंगी होने की वजह यह भी है कि इसे सीधे इंपोर्ट कराया जाएगा। जीप का यह नया वर्जन हर तरह से पहले से बेहतर है। उम्मीद की जा रही है कि इसके डीजल वर्जन को 2019 में ही भारत में लॉन्च किया जाएगा।

  17. लॉन्च डेट – 2019 के मध्य में
    संभावित कीमत – 25 लाख रुपए

    भारत में ही असेंबल होने वाली हुंडई कोना EV भारत की पहली लॉन्ग रेंज EV होगी जिसे फुल चार्जिंग में 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। कंपनी ने हाल ही में ऐलान किया है कि इसे 2019 के सेकंड हाफ में लॉन्च किया जाएगा।

  18. लॉन्च डेट – 2019 (सेकंड हाफ)
    संभावित कीमत – 8 लाख से 13 लाख रुपए

    रेनो भी अपनी बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी को नए अंदाज में लॉन्च करने की तैयारी में है हालांकि इसमें कोई भी मैकेनिकल चेंज नहीं किया जाएगा। यह पुराने प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसमें एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई सारे बदलाव किए गए हैं वहीं इसमें काफी सारे नए फीचर्स भी दिए जाएंगे जैसे एलईडी टैल लैंप, 360 डिग्री व्यू कैमरा।

  19. लॉन्च डेट – 2019 (सेकंड हाफ)
    संभावित कीमत – 35 लाख से 45 लाख रुपए

    ऑडी ने न्यू जनरेशन ऑडी Q3 को 2018 में पेश किया था जिसे इस साल लॉन्च किया जाएगा। न्यू जनरेशन ऑडी Q3 फॉक्सवैगन ग्रुप के MQB प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जो पहले से कहीं ज्यादा बेहतर है। अब ये पहले से ज्यादा स्पेशियस केबिन से लैस है और पहले से बड़ी भी है। भारत में इसका मुकाबला मर्सिडीज बैंज GLA, बीएमडब्ल्यू X1 और वॉल्वो XC40 से होगा।

  20. लॉन्च डेट – 2019 (सेकंड हाफ)
    संभावित कीमत – 50 लाख से 70 लाख रुपए

    नई इवोक नए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है जो पेट्रोल और डीजल दोनों ही वैरिएंट में उपलब्ध होगी। भारत में इसका मुकाबला मार्सिडि ज बैंज GLC, वॉल्वो XC60, ऑडी Q5 और लेक्सस NX 300h से होगा।

  21. लॉन्च डेट – 2019 (सेकंड हाफ)
    संभावित कीमत – 70 लाख से 85 लाख रुपए

    नई बीएमडब्ल्यू X5 भी साल 2019 में भारत में लॉन्च हो सकती है। यह कंपनी के क्लस्टर आर्किटेक्चर (CLAR) पर बेस्ड है जो कंपनी ने 5 सीरीज में दिया है। यह पहले से ज्यादा फीचर्स से लैस है वहीं पहले से ज्यादा बड़ी भी है।

  22. लॉन्च डेट – 2019 के अंत में
    संभावित कीमत – 1 करोड़ से ज्यादा

    ऑडी Q8 से कंपनी अपनी ही ऑडी Q7 को रिप्लेस करेगी जो कंपनी की एक फ्लैगशिप एसयूवी है। इस कूपे एसयूवी का मुकाबला बीएमडब्ल्यू X6 से होगा जो भारत में पहले से मौजूद है। हालांकि इसकी टेस्टिंग चल रही है लेकिन कंपनी ने इसे कभी लोगों के सामने नहीं आने दिया। उम्मीद की जा रही है कि इसे साल 2019 में ही लॉन्च किया जाएगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Upcoming SUVs In 2019 know price, features, specifications and images, see the list

Check Also

नई बाइक खरीदें या पुरानी, 6 बातों के आधार पर तय करें फायदा होगा या नुकसान

ऑटो डेस्क, संचित टंडन, नईदिल्ली. पहली बाइक जब खरीदना होती है, तो कई बार यह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *