ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / महिलाओं की तुलना में पुरुषों की आवाज को ज्यादा बेहतर समझते हैं एलेक्सा और गूगल जैसे स्मार्ट स्पीकर्स

महिलाओं की तुलना में पुरुषों की आवाज को ज्यादा बेहतर समझते हैं एलेक्सा और गूगल जैसे स्मार्ट स्पीकर्स



गैजेट डेस्क. यूके की इंटरनेट बेस्ड मार्केट रिसर्च कंपनी यूगोव के सर्वे में यह बात सामने आई कि स्मार्ट होम डिवाइस महिलओं की तुलना में पुरुषों को बेहतर तरीके से समझते हैं। सर्वे के मुताबिक स्मार्ट डिवाइस यूज करने वाली 67% महिलाओं का कहना है कि उनके डिवाइस कभी-कभी उनके निर्देशों को पालन ही नहीं करते जबकि ऐसे कहना वाले में पुरुषों की संख्या 54% है। इसके अलावा इस बात भी सामने आई कि मर्द अपने डिवाइस के साथ ज्यादा सख्ती बरतते है बावजूद इसके उन्हें कम समस्याओं से सामना करना पड़ता है।

s

  1. सर्वे के मुताबिक लगभग 66% पुरुषों को कहना है कि उन्हें अपने स्मार्ट डिवाइस से कोई समस्या नहीं है। उनके कहना है कि उनके डिवाइस ने उनके निर्देशों को कभी नहीं नकारा। जबकि ऐसे कहना वालों में महिलाओं की संख्या सिर्फ 32% थी। यह भी सामने आया कि महिलाएं स्मार्ट डिवाइस के साथ काफी अच्छा बर्ताव करती है।

  2. इसके अलावा 45% महिलाएं ऐसी है जो अपने डिवाइस को निर्देश देते समय प्लीज और ओके जैसे शब्दों से संबोधित करती है जबकि पुरुषों के मामले में ये आंकड़ा सिर्फ 30% पर ही सिमट गया।

  3. आवाज पहचानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल करने वाली कंपनी R7 स्पीच के सीईओ दिलिप राव का कहना है कि ऐसे सॉफ्टवेयर को बनाते समय पुरुषों के आवाज से ज्यादा टेस्टिंग की जाती है, जिससे यह महिलाओं की आवाज को बेहतर तरीके से नहीं समध पाता। ऐसे में डिवाइस को महिलाओं की मधुर आवाज को पहचानने में धोखा खा जाते हैं।

    23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Smart speakers like Alexa and Google understand men better than women

Check Also

वनप्लस 6T और 6 स्मार्टफोन में वर्ल्ड-लाइफ बैलेंस और स्मार्ट एसएमएस ऐप जैसे फीचर देगी कंपनी

गैजेट डेस्क. वनप्लस 7 प्रो को भारत में लॉन्च करने के दौरान वनप्लस के प्रोडक्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *