ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / मारुति, हुंडई और टाटा ने कुल 77% मार्केट शेयर पर कब्जा जमाया, कुल 2.05 लाख यूनिट बेचे

मारुति, हुंडई और टाटा ने कुल 77% मार्केट शेयर पर कब्जा जमाया, कुल 2.05 लाख यूनिट बेचे



ऑटो डेस्क. भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए इस साल का फेस्टिव सीजन कुछ खास कमाल नहीं कर पाया। देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी की पिछले कुछ महिनों की सेल्स में भी गिरावट देखने को मिली। अक्टूबर 2018 की बात करें तो मारुति सुजुकी का कुल मार्केट शेयर 48% था जो नवंबर 2018 में बढ़कर 54% हो गया। इसके बाद भी फेस्टिव सीजन में कंपनी ने उम्मीद के मुताबिक सेल्स नहीं कर पाई।

auto sales report

जब मारुति सुजुकी अपने सेल्स के आंकड़ो को संभालने में लगी थी वहीं उसकी कॉम्पिटिटर्स कंपनियों की सेल्स में भी लगातार कमी देखने को मिल रही थी। इसी समय मारुति ने अपनी सेल्स को बढ़ाया जब ऑटो मार्केट में गिरावट चल रही थी।

auto sales report

ऑटो सेक्टर में लगातार देखी जा रही गिरावट के पीछे ऑटो कंपनियों ने बढ़ती ब्याज दर, नई इंश्योरेंस पॉलिसी का लागू होना, रुपए का कमजोर होना जैसे स्थितियों को बड़ा कारण माना जिसकी वजह से कस्टमर्स ने फेस्टिव सीजन में भी वाहनों की खरीदारी में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई।

auto sales report

नवंबर 2018 की बात करें तो मारुति सुजुकी ने डोमेस्टिक सेल्स में 5% ज्यादा ग्रोथ की जिसमें कंपनी ने 1,43,890 यूनिट्स बेचे तब जाकर कंपनी ने मार्केट में 54% शेयर होल्ड किए। वहीं, अक्टूबर 2018 में कंपनी ने 1,35,948 यूनिट्स बेचे तब मार्केट शेयर सिर्फ 48.4% ही था। नवंबर में पैसेंजर्स व्हीकल सेल्स में 4% की कमी देखने को मिली जिसमें हुंडई, होंडा, फोर्ड जैसे कंपनियों की सेल्स में भी कमी देखने को मिली।

auto sales report

हुंडई ने अक्टूबर में कुल 52,001 यूनिट बेचे थे जब हुंडई का मार्केट शेयर 18% था। लेकिन नवंबर 2018 में हुंडई ने सिर्फ 43,709 यूनिट ही बेचे जिसके बाद हुंडई का मार्केट शेयर गिरकर सिर्फ 16.4% ही रह गया। हालांकि नवंबर में नई सेंट्रो भी लॉन्च हुई जिसके बाद आने वाले समय में कंपनी की सेल्स में इजाफा देखने को मिलेगा।

auto sales report

होंडा, महिंद्रा, फोर्ड और टोयोटा की सेल्स में भी कमी देखने को मिली जबकि टाटा मोटर्स का अक्टूबर-नवंबर मार्केट शेयर का आंकड़ा 6.8% रहा। देखा जाएं तो नवंबर 2018 में मारुति, हुंडई और टाटा भारत की टॉप 3 ब्रांड है जिन्होंने मिलकर कुल 2.05 लाख यूनिट्स सेल कर 77% मार्केट शेयर होल्ड पर अपनी कब्जा जमाया। इसके बाद नाम आता है महिंद्रा, होंडा और फोर्ड का जिन्होंने मिलकर कुल 47 हजार यूनिट्स सेल किए यानी कुल 17% मार्केट शेयर होल्ड किया। इन 7 कार कंपनियों ने कुल 2.52 लाख यूनिट्स सेल कर 94% मार्केट शेयर पर कब्जा जमाया।

auto sales report

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


maruti hyundai and tata hold 77% market share in auto sector

Check Also

5 वैरिएंट और 7 कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हुई हुंडई सेंट्रो

ऑटो डेस्क. हुंडई अपनी मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रोको लॉन्च कर दिया है। हुंडई के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *