ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / मालिक के सोचने भर से चलने लगीं कारें और अब सीट पर बैठकर ही हो जाते हैं घर कंट्रोल

मालिक के सोचने भर से चलने लगीं कारें और अब सीट पर बैठकर ही हो जाते हैं घर कंट्रोल



ऑटो डेस्क. पुराने जमाने की विटेंज कारों का देखकर किसी ने अंजादा भी नहीं लगाया होगा की कारें बोल, सुन और देख सकेंगी। यहीं नहीं आने वाले समय में कारों को रास्तों पर चलने के लिए ड्राइवर की जरूरत भी नहीं होगी। हम बात कर रहें हैं साल 2018 में ऑटो सेक्टर में हुए ऐसे ही कुछ इनोवेशन के बारे में जिसने लोगों का गाड़ियों के प्रति सोचने का नजरिया ही बदल दिया।

2018 में ऑटो सेक्टर में हुए 5 बड़े इनोवेशन…

    • ज्यादातर कार कंपनियां कार के इंफोटोनमेंट सिस्टम को वॉइस से कंट्रोल करने की सुविधा देती है। जिसमें इंफोटेनमेंटस सिस्टम में एपल कार प्ले के साथ एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी फीचर्स प्रोवाइड करती है लेकिन अमेजन एक लेटेस्ट टेक्नोलाजी लेकर आई है जिसका नाम है अमेजन Alexa।
    • अमेजन Alexa एक क्लाउड बेस्ड वॉइस कंट्रोस सिस्टम है जिसे फोर्ड, बीएमडब्ल्यू और फॉक्सवैगन की कारों में देखा जा सकता है। इस फीचर के माध्यम से कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम को आवाज से कंट्रोल कर सिर्फ गाने और नेविगेशन डेस्टिनेशन ही नहीं बल्कि घर के स्मार्ट होम डिवाइस को भी कंट्रोल किया जा सकता है।
  1. यूरोप की सबसे बड़ी कार कंपनी ने से एक निसान ने हाल ही में B2V(ब्रेन टू व्हीकल) टेक्नोलॉजी डेवलप की है जिसमें कार आपके दिमाग को पढ़कर काम कर सकेगी। इसमें एक हेडबैंड डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे दिमाग के इंपुट लेकर कार तक पहुंचाया जाएगा जिससे कार तेजी से एक्शन लेगी। जैसे कार के स्टीयरिंग को सोचने भर से ही तेजी से टर्न किया जाएगा। यही नहीं डिवाइस कार के ड्राइवर के कंफर्ट के अनुसार कार की सीट, सस्पेंशन, ड्राइविंग मोड को सेट कर देगा।

  2. फोर्ड ने एक टेलीकॉम चिप मेकर Qualcomm के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी ने यह ऐलान किया है वो ‘व्हीकल टू एवरीथिंग’ और (C2VX) टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। C2VX टेक्नोलॉजी से कार को X-ray की तरह विजन मिलेगा। इसमें कार में एक चिप कार में लगाई जाएगी जो दूसरी कार से संपर्क करेगी और उससे डेटा कलेक्ट कर ट्रैफिक लाइट्स, रोड साइन या कोई भी प्रॉब्लम होने पर अलर्ट करने के साथ ही एक्सीडेंट होने की स्थिति में कार को खुद ही रोक देगी।

  3. मर्सिडीज बेंज ने हाल ही में MBUX इंटरफेस को शोकेस किया जिसे नई ए क्लास कॉम्पैक्ट कार में देखने को मिलेगा। इसके सेंटर कंसोल में एक हाई रिजोल्युशन स्क्रीन दी गई है जिससे आप बात भी कर सकेंगे। कार में दी गई स्क्रिन, पैड और स्टीयरिंग व्हील्स पर दिए बटन को दबा कर सिर्फ “Hey Mercedes” बोल कर बात कर सकेंगे।

  4. फॉक्सवैगन मोटर्स ने हाल में फ्यूचर माइक्रो बस बनाई है जो इस साल काफी सुर्खियों में रही। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बस बनाने के लिए कंपनी ने इसमें NVIDIA सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का इस्तेमाल किया है जो आपके चेहरे को पहचान कर कार के दरवाजे लॉक/अनलॉक कर देगी। यह आपकी आखों को स्कैन कर कार चलाते समय आपकी सतर्कता को जांचेगी और आपकी कार ड्राइविंग स्किल को बेहतर करने पर काम करेगी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      top 5 innovations in automotive industry in 2018

Check Also

लॉन्चिंग से पहले ही लीक हुई तस्वीरें, पुणे में चल रही है टेस्टिंग

ऑटो डेस्क. केटीएम मोटरसाइकिल जल्द ही अपनी सबसे सस्ती मोटरसाइकिल KTM Duke 125 भारत में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *