ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / मीडिया ड्राइव के दौरान देखने को मिली अंडरग्राउंड टनल की पहली झलक, 250kmph की रफ्तार के चले सकेंगी कारें

मीडिया ड्राइव के दौरान देखने को मिली अंडरग्राउंड टनल की पहली झलक, 250kmph की रफ्तार के चले सकेंगी कारें



ऑटो डेस्क. अमेरिकी उद्ममी इलोन मस्क की बोरिंग कंपनी अंडरग्राउंड ट्रांसपोर्ट के लिए कैलिफोर्निया के हॉथर्न में टनल बना रही है। मंगलवार को वीआईपी और मीडिया को इसका टूर कराया गया।

मस्क के अनुसार आइडिया यह है कि शहर के नीचे अलग-अलग लेयर में टनल का नेटवर्क हो, जिसमें गाड़ियां 250 किलोमीटर की रफ्तार से चलें।

elon musk underground tunnel

मस्क ने बताया कि कोई भी इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस कार इसमें चलेगी। हालांकि समय और खर्च के बारे में उन्होंने कुछ नहीं बताया, पर इतना जरूर कहा कि शिकागो समेत कई शहरों ने इसमें रुचि दिखाई है।

मस्क ने कहा कि जो लोग टनल में अपनी गाड़ी लेकर नहीं जाएंगे, उन्हें बोरिंग कंपनी वाहन उपलब्ध कराएगी। सार्वजनिक वाहन में किराया एक डॉलर (70 रुपए) प्रति राइड के आस-पास हो सकता है।

टनल में गाइड व्हील से चलेगी कार
टेस्ट राइड के लिए टेस्ला मॉडल-X को मॉडिफाई किया गया था। इसमें गाइड व्हील लगाए गए। एक कार के व्हील 15 से 20 हजार रु. में मिलेंगे।

elon musk underground tunnel

मस्क और वर्जिन के रिचर्ड ब्रैन्सन हाइपरलूप पर भी काम कर रहे हैं
मस्क का यह प्रोजेक्ट हाइपरलूप प्रोजेक्ट से अलग है। इसमें वैक्यूम ट्यूब के भीतर पॉड एक जगह से दूसरी जगह जाएगा। वर्जिन ग्रुप के रिचर्ड ब्रैन्सन भी हाइपरलूप पर काम कर रहे हैं। टेस्ट ट्रैक नेवादा में है।

elon musk underground tunnel

सतह से 9 मीटर नीचे है टनल
टनल सतह से 9 मीटर नीचे है। अभी खुदाई पारंपरिक मशीनों से की जा रही है। 1.7 किमी लंबी टनल बनाने में एक साल लगे। इसमें लाइसेंस लेने का समय भी शामिल है। बोरिंग कंपनी नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है जिससे 15 गुना तेजी से खुदाई हो सकेगी।

elon musk underground tunnel

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


elon musk unveils underground tunnels for car

Check Also

टाटा मोटर्स ने लॉन्च की टियागो JTP और टिगोर JTP, कीमत 6 लाख 40 हजार से शुरू

ऑटो डेस्क. टाटा मोटर्स ने अपनी बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार टियागो और सब कॉम्पैक्ट सेडान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *