ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / मोबाइल ऐप से पता चलेगा, मेले के आसपास कैसा रहेगा मौसम; आज ही बता देगा तीन दिन बाद का हाल

मोबाइल ऐप से पता चलेगा, मेले के आसपास कैसा रहेगा मौसम; आज ही बता देगा तीन दिन बाद का हाल



गैजेट डेस्क. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (इलाहाबाद) में मंगलवार से शुरू हो रहे अर्धकुंभ मेले में मौसम की जानकारी देने के लिए एक खास तरह की मोबाइल ऐप को लॉन्च किया गया है। इस मोबाइल ऐप को सोमवार को केंद्रीय विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह ने लॉन्च किया, जिसका नाम ‘कुंभ मेला वेदर सर्विस’ रखा गया है। इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि इसकी मदद से तीन दिन पहले ही प्रयागराज के आसपास के मौसम का हाल पता चल सकेगा।

प्रयागराज के पास चार जगहों पर मौसम केंद्र बनाए गए
कुंभ मेला वेदर सर्विस को खासतौर से कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की मदद के लिए लॉन्च किया गया है। इस ऐप के जरिए श्रद्धालुओं को मौसम का हाल बताने के लिए प्रयागराज में चार अलग-अलग जगहों पर मौसम केंद्र बनाए गए हैं। प्रयागराज में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, दिल्ली पब्लिक स्कूल, जीबी पंत इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस और सैम हिगिनबॉटम यूनिवर्सिटी में ऑटोमैटिक मौसम केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों को चारों दिशाओं में बनाए गए हैं, जो अपने आसपास के 5-10 किलोमीटर के रेडियस के मौसम की जानकारी देंगे।

तीन दिन पहले ही पता चलेगा मौसम का हाल
इस ऐप की मदद से श्रद्धालु तीन दिन पहले ही मौसम का हाल पता कर सकेंगे। डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक, इस ऐप के जरिए टेंपरेचर (तापमान), ह्यूमिडिटी (आर्द्रता), रेनफॉल (वर्षा) और विंड्स (हवाओं) का पूर्वानुमान और चेतावनी तीन दिन पहले ही मिल जाएगी। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


prayagraj kumbh mela 2019 weather mobile app launched for pilgrims



Check Also

भारत में खुला RealMe का पहला सर्विस सेंटर, एक घंटे में निपटाए जाएंगे 95% रिपेयरिंग केस

गैजेट डेस्क. चीनी स्मार्टफोन कंपनी रियलमी भारत में तेजी से बिजनेस को बढ़ाने की ओर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *