ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / राजकुमार हिरानी 45 करोड़ की अघोषित संपत्ति के आरोपी, ऑफिस के कचरे में पड़े कागज से मिला सुराग

राजकुमार हिरानी 45 करोड़ की अघोषित संपत्ति के आरोपी, ऑफिस के कचरे में पड़े कागज से मिला सुराग



मुंबई. ऑफिस के एक कोने में कूड़े की तरह फेंकी गई 45 करोड़ रुपए के एग्रीमेंट की कॉपी फिल्म डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की अघोषित संपत्ति का सुराग बन गई। मुंबई आयकर विभाग ने बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ और स्त्री फिल्म के प्रोड्यूसर दिनेश विजन को भी अघोषित संपत्ति रखने का आरोपी पाया है। इन्होंने आईटीआर में इस संपत्ति का जिक्र नहीं किया है। आयकर विभाग ने इनकी जांच रिपोर्ट केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) को भेजी है।

सीबीडीटी आयकर विभाग की शीर्ष संस्थाहै। सीबीडीटी से आदेश आने पर आयकर विभाग तीनों आरोपियों को नोटिस भेजकर पूछताछ करेगा और आगे की कार्रवाई चलेगी। नोटिस मिलने के बाद आरोपियों के पास बचाव में इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल में अपील करने का विकल्प होगा।

फिल्मी अंदाज में मिला हिरानी की अघोषित संपत्ति का सुराग

मुन्नाभाई एमबीबीएस, संजू और पीके जैसी सुपरहिट फिल्में बनाने वाले हिरानी के पास अघोषित संपत्ति मिलने की कहानी भी फिल्मी है। सर्वे के लिए इनकम टैक्स अधिकारी हिरानी के ऑफिस पहुंचे। उनकी नजर कोने में फेंके गए कागज पर पड़ी। उन्होंनेचुपके से कागज उठाकर जेब में रख लिया। तब तक उन्हें भी पता नहीं था कि कागज कैसा है। बाद में देखने पर पता चलाकि यह नेटफ्लिक्स और हिरानी के बीच संजू फिल्म के एक्जिबिशन राइट्स को लेकर 45 करोड़ का एग्रीमेंट है।जब इसकी जानकारी हिरानी द्वारा भरे एडवांस टैक्स और फाइनल आईटीआर में खोजी गई तो पता चला कि हिरानी ने इसके बारे में आयकर विभाग को बताया ही नहीं।

कई हस्तियों ने छिपाईसंपत्ति
मुंबई आयकर विभाग ने सितंबर से चल रही जांच की रिपोर्ट पिछले हफ्ते केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) को भेजी है। सीबीडीटी आयकर विभाग की शीर्ष बॉडी है। विभाग के प्रिसिंपल चीफ कमिश्नर ए. अभय शंकर ने बताया, ‘6 महीने में हमने मुंबई में 650 से ज्यादा सर्वे और जांच की है। इनमें बॉलीवुड की कई हस्तियों के दफ्तर और घर भी शामिल हैं। विभाग को कई हस्तियों द्वारा संपत्ति छिपाने का मामला पता चला है। कुल 1,500 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति सामने आई है। इनमें सभी वर्ग के लोग शामिल हैं।’

राजकुमार हिरानी: नेटफ्लिक्स के साथ 45 करोड़ का करार हुआ था
संजू फिल्म के लिए हिरानी और नेटफ्लिक्स के बीच 45 करोड़ रुपए का करार हुआ था। नेटफ्लिक्स इस फिल्म की एक्जिबिशन पार्टनर भी थी। हिरानी ने अपने एडवांस टैक्स और मार्च में भरे फाइनल टैक्स में इस रकम का जिक्र नहीं किया है।

टाइगर श्रॉफ: बागी फिल्म के लिए मिले 10 करोड़ रुपए छिपाए
अभिनेता टाइगर श्रॉफ की अघोषित संपत्ति बागी फिल्म से जुड़ी बताई जा रही है। इस फिल्म के लिए उन्हें 10 करोड़ रुपए मिले थे। इसका जिक्र उन्होंने अपने आईटीआर में नहीं किया है। फिलहाल टाइगर स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 की तैयारियों में जुटे हैं।

दिनेश विजन: स्त्री फिल्म से मिले 24 करोड़ की जानकारी छिपाई
आरोप है कि इन्होंने स्त्री फिल्म के लिएमिले 24 करोड़ रुपए की जानकारी छिपाई। आयकर विभाग को इसका तब पता चला जब प्रोड्क्शन कंपनी चेक कैश कराने जा रही थी। बतौर प्रोड्यूसरविजन बॉलीवुड को स्त्री और बदलापुर जैसी मूवी दे चुके हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


राजकुमार हिरानी।


टाइगर श्रॉफ।


दिनेश विजन

Check Also

प्रज्ञा ने कहा- हेमंत करकरे को मेरा श्राप लगा, भाजपा ने कहा- निजी बयान है

भोपाल/नई दिल्ली. भोपाल से भाजपा की प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने मुंबई हमले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *