ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / पंजाब / रावी दरिया के किनारे बागी पल्टन और अंग्रेजों में चला 5 दिन मुकाबला

रावी दरिया के किनारे बागी पल्टन और अंग्रेजों में चला 5 दिन मुकाबला




त्रिमो पत्तन की लड़ाई में पकड़े गए बागियों को ऐसे फांसी दी गई थी।

1857 की पहली क्रांति से लेकर कूका और भारत छोड़ो आंदोलन में लिया हिस्सा

गगन बावा | गुरदासपुर

1849 में दूसरे अंग्रेज-सिख युद्ध के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी ने पेशावर तक कब्जा जमा लिया था। अदीनानगर के नाम पर जरनैली सड़क के उत्तर की तरफ एक नया जिला बनाया गया, जिसका नाम 1 मई 1852 को बदलकर गुरदासपुर रखा गया। इसका हेडक्वार्टर भी महंतों की ओर से बसाए गए जिला गुरदासपुर के गांव को बनाया गया। इतिहासकार प्रो. राज कुमार के अनुसार स्वतंत्रता संग्राम में जिला गुरदासपुर और शहर के लोगों का अहम योगदान रहा। अंग्रेजों के कब्जा करने के बाद जिले में पहला स्वतंत्रता संग्राम 12 जुलाई 1857 से शुरू हुआ। 12 जुलाई से 16 जुलाई तक रावी दरिया के किनारे त्रिमो पत्तन के स्थान पर स्यालकोट से आई बागी पलटन और अंग्रेजों का पांच दिन मुकाबला चला।

कचहरी और जेल पर कब्जे की योजना बनाई थी

कूका आंदोलन में दो हुए शहीद

गुरदासपुर के लोगों ने कूका आंदोलन में भी हिस्सा लिया। 15 सितंबर 1871 को जिन चार कूकों को वीजे अस्पताल, अमृतसर के पास तोपों से उड़ाया गया था, उनमें से दो मिस्त्री लहणा सिंह पखोके और संत हाकम सिंह पटवारी मोड़ जिला गुरदासपुर के थे।

भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लिया

1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान जिले से भाग लेने वालों में पंडित मोहन लाल, पंडित गोरख नाथ, प्रमुख थे। 1943 में तिरंगा फहराने के दोष में मुबारक सागर, चन्नण सिंह, प्यारा सिंह, करतार सिंह और सतपाल कादियां को जेल की सजा हुई।

आजम भगत सिंह से भी जुड़ा

भगत सिंह केस के जांच अफसर अब्दुल इजाज को गुरदासपुर एसपी बनाकर भेजा गया था। तब क्रांतिकारियों ने कचहरी, पुलिस लाइन, जेल पर कब्जे की योजना बनाई थी। हालांकि योजना लीक हो गई और क्रांतिकारियों पर केस चला। केस को गुरदासपुर बम साजिश कहा जाता है।

बोस ने अज्ञातवास के दिन बिताए

सुभाष चंद्र बोस ने अज्ञातवास के कुछ दिन गुरदासपुर जिले के डल्हौजी (अब हिमाचल प्रदेश) में बिताए थे। भगत सिंह के चाचा सरदार अजीत सिंह का निधन आजादी के कुछ घंटे पहले ही डल्हौजी में हुआ था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Amritsar News – bagi paltan on the banks of the ravi dariya and a 5 day match between the british

Check Also

550 साला प्रकाश पर्व को समर्पित गुरमति कैंप लगाया

बाल्यांवाली| शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री (अमृतसर) के प्रधान गोबिंद सिंह लाैंगोवाल और मालवा जाेन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *