ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / राष्ट्रपति मैक्रों के न्योते पर विशेष अतिथि के तौर पर जी-7 समिट में शामिल होंगे मोदी

राष्ट्रपति मैक्रों के न्योते पर विशेष अतिथि के तौर पर जी-7 समिट में शामिल होंगे मोदी



नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जी-7 समिट में विशेष अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उन्हें समिट के लिए न्योता भेजा था, जिसे सोमवार को स्वीकार कर लिया गया। जी-7 समिट इस साल 24 से 26 अगस्त के बीच फ्रांस के बिआरिट्ज में रखी गई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सोमवार को कहा कि मैक्रों की यह पहल दोनों नेताओं के बीच की केमिस्ट्री को दिखाती है। यह हमारी गहरी कूटनीतिक साझेदारी का प्रमाण है। साथ ही यह दुनिया में भारत का प्रमुख आर्थिक शक्ति के तौर पर स्वीकृत होना भी दिखाता है। जल्द ही इस समिट की बाकी जानकारी भी साझा की जाएगी।

भारत दौरे पर हैं फ्रांस के उप-विदेश मंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फ्रांस का न्योता स्वीकार करने पर फ्रांस के उप विदेश मंत्री ज्यां-बैप्तिस्तलेमोयन ने कहा कि जी-7 में भारत के आने से दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूती मिलेगी। लेमोयन इस वक्त भारत दौरे पर हैं। मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद वे पहले यूरोपीय नेताओं में हैं जो भारत आए हैं।

इससे पहले विदेशी नेताओं में बिम्सटेक देशों के राष्ट्राध्यक्ष मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे थे। पिछले हफ्ते अमेरिका के राजनीतिक-सैन्य मामलों के उप मंत्री क्लार्क कूपर भी भारत आए थे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल)

Check Also

समलैंगिक विवाह के समर्थन में लोग, मिनी स्कर्ट पहनकर स्कूल-कॉलेज और दफ्तर पहुंच रहे

ताइपे. ताइवान में इन दिनों पुरुष स्कर्ट पहनकर स्कूल, कॉलेज और दफ्तर पहुंच रहे हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *