ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / व्यापार / रिजर्व बैंक को मंजूर नहीं आईडीबीआई बैंक के नाम में बदलाव

रिजर्व बैंक को मंजूर नहीं आईडीबीआई बैंक के नाम में बदलाव



नई दिल्ली. बेशक लाईफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) ने आईडीबीआई बैंक के 51 फीसदी शेयर खरीद लिए हैं। सही मायने में इश्योरेंस कंपनी ही बैंक की असली मालिक है, लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को यह मंजूर नहीं कि बैंक के नाम में बदलाव हो। अभी तक आईडीबीआई के बोर्ड ने जिन नए नामों को मंजूरी के लिए रिजर्व बैंक के पास भेजा था, उन्हें खारिज कर दिया गया है।

  1. आईडीबीआई के बोर्ड ने जिन नए नामों को मंजूरी के लिए रिजर्व बैंक के पास भेजा था, उसमें पहला नाम एलआईसी आईडीबीआई बैंक था, जबकि दूसरा नाम जो सुझाया गया था, वह एलआईसी बैंक था।

  2. नाम बदलने की प्रक्रिया में मंजूरी रिजर्व बैंक को ही देनी है, लेकिन इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट, शेयर धारकों, स्टॉक एक्सचेंज व कुछ अन्य जगहों से भी मंजूरी हासिल करनी होगी।

  3. सरकार की देखरेख में चलने वाली इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी लगभग 60 साल पुरानी कंपनी है। आईडीबीआई के 51 फीसद शेयर खरीदकर एलआईसी ने बैंक का अधिग्रहण कर लिया था।

  4. आईडीबीआई भारी नुकसान का सामना कर रहा है। दिसंबर 2018 में खत्म हुए तीसरे क्वार्टर की रिपोर्ट को देखें तो इसका घाटा लगभग 4185.48 करोड़ तक पहुंच गया है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      रिजर्व बैंक

Check Also

अरविंदो फार्मा के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में याचिका, पेटेंट नियमों के उल्लंघन का आरोप

हैदराबाद. फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने अरविंदो फार्मा के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में याचिका दाखिल की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *