ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / रोक के बावजूद जयपुर से गुवाहाटी गया बोइंग 737 विमान, दो उड़ानें रद्द

रोक के बावजूद जयपुर से गुवाहाटी गया बोइंग 737 विमान, दो उड़ानें रद्द




नई दिल्ली | इथियोपिया हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मंगलवार को रोक लगा दी। बुधवार को प्रदेश में ऐसे दो विमानों की उड़ान रद्‌द हुईं। वहीं रोक के बावजूद स्पाइस जेट का एक विमान सुबह 7:35 बजे हैदाराबाद से जयपुर आया और यही विमान सुबह 8:05 बजे जयपुर से गुवाहाटी के लिए रवाना हुआ।

बुधवार को शाम 8:55 बजे जयपुर से हैदाराबाद जाने वाली स्पाइस जेट और दोपहर 1:25 बजे मुंबई से जोधपुर आने वाली जेट एयरवेज का बोइंग 737 श्रेणी का विमान रद्द हो गया। हालांकि मुंबई से जोधपुर आने वाली जेट एयरवेज की फ्लाइट गुरुवार सुबह 10 बजे आएगी।

उधर, गुरुवार को भी डीजीसीए के प्रतिबंध का असर रहा। इससे स्पाइसजेट की 30 से ज्यादा उड़ानें रद्द रहेंगी।

की जिसमें यात्रियों की असुविधा यथासंभव कम करने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई। बैठक के बाद खरोला ने बताया कि प्रतिबंध संबंधी डीजीसीए के आदेश के बाद स्पाइसजेट के 12 बोइंग 737 मैक्स-8 विमान परिचालन से बाहर हो गये हैं। इससे बुधवार को उसकी 14 उड़ानें रद्द हुईं। उन्होंने कहा कि वास्तविक चुनौती गुरुवार को सामने आएगी जब 30 से 35 उड़ानें रद्द होंगी। एयरलाइंस से कहा गया है कि वह हर मार्ग पर कम से कम एक उड़ान सुनिश्चित करे। सिर्फ उन्हीं मार्गों पर उड़ानें रद्द करे जहां उसकी एक से ज्यादा उड़ानें हैं।

विमानन सचिव ने बताया कि बैठक में देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो, विस्तारा और सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया के अधिकारी भी मौजूद थे। स्पाइसजेट ने आश्वासन दिया है कि वह सभी प्रभावित उड़ानों के यात्रियों को अपनी ही उड़ानों में जगह देने की कोशिश करेगी। लेकिन अन्य विमान सेवा कंपनियों से भी जरूरत पड़ने पर इसमें सहयोग करने के लिए कहा गया है। स्पाइसजेट के अलावा देश में जेट एयरवेज के पास भी पांच 737 मैक्स-8 विमान हैं, लेकिन पट्टे का किराया नहीं चुकाने के कारण वे पहले से ही ग्राउंडेड हैं।

उल्लेखनीय है कि गत 10 मार्च को इथोपिया में एक बोइंग विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद डीजीसीए ने बुधवार शाम चार बजे से भारतीय आकाश में किसी भी बोइंग 737 मैक्स विमान के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है। खरोला ने बताया कि यह प्रतिबंध फिलहाल अनिश्चित काल के लिए लगाया गया है। डीजीसीए दुनिया के अन्य देशों के विमान सेवा नियामकों तथा मैक्स विमानों की निर्माता अमेरिकी कंपनी बोइंग के साथ लगातार संपर्क में है। भविष्य में जो आंकड़े और तथ्य सामने आएंगे उन्हीं के आधार पर आगे फैसला लिया जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Check Also

समाज-संगठन 1200 यूनिट से ज्यादा रक्तदान से पूरी करेंगे एमबी ब्लड बैंक में खून की कमी

खून की कमी जूझ रहे एमबी हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में जरूरतमंद रोगियों को ब्लड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *