ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / रोजाना कच्चा प्याज और लहसुन खाएं, बड़ी आंत के कैंसर का खतरा 79 फीसदी कम होगा

रोजाना कच्चा प्याज और लहसुन खाएं, बड़ी आंत के कैंसर का खतरा 79 फीसदी कम होगा



हेल्थ डेस्क. चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी में हुए शोध के मुताबिक, प्याज और लहसुन बड़ी आंत के कैंसर का खतरा घटाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि उबालकर खाने पर इसमें मौजूद पोषक तत्व और फायदेमंद केमिकल खत्म हो जाते हैं, इसलिए जरूरी है कि सिर्फ ताजा कटा प्याज और लहसुन खाएं।

  1. 1600 से अधिक महिलाओं और पुरुषों पर शोध किया गया। परिणाम के तौर पर सामने में आया कि इनमें 79 फीसदी तक बड़ी आंत के कैंसर होने का खतरा कम हो गया।

  2. इन सब्जियों में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड्स (फ्लेवेनॉल्स, ऑर्गेनोसल्फर) पाए जाते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेट्री होते हैं। एक अन्य रिसर्च के मुताबिक, ये बायोएक्टिव कंपाउंड्स ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी कम करते हैं।

  3. शोधकर्ता डॉ. ली के मुताबिक, जितना ज्यादा डाइट में इन सब्जियों की मात्रा बढ़ाई जाती है उनका ही ऐसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। शोध के मुताबिक, सालभर में कम से कम 15 किलो प्याज और लहसुन कैंसर की आशंका को घटाता है। एक दिन में करीब एक से डेढ़ प्याज खाया जा सकता है।

  4. एशिया पेसिफिक जर्नल ऑफ क्लीनिकल रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित शोध के अनुसार,इसमें 833 बड़ी आंत के कैंसर से जूझ रहे मरीजों के खानपान से जुड़ी जानकारियों को भी शामिल किया गया है। हर साल ब्रिटेन के 42 हजार लोगों को बड़ी आंत का कैंसर होता है और 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हो जाती है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      fresh onions garlic and leeks cuts risk of bowel cancer say Chinese medical university research

Check Also

अहमदाबाद की कांकरिया लेक बनी देश का पहली 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब', 66 वेंडर्स परोसते हैं स्ट्रीट फूड

​लाइफस्टाइल डेस्क.भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने अहमदाबाद की कांकरिया लेक को देश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *