ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / रोजाना 20 मिनट जंपिंग जैक वजन और कोलेस्ट्रॉल घटाकर हृदय अटैक से बचाता है

रोजाना 20 मिनट जंपिंग जैक वजन और कोलेस्ट्रॉल घटाकर हृदय अटैक से बचाता है



हेल्थ डेस्क. रोजाना 20-30 मिनट का एरोबिक या कार्डियो वर्कआउट हृदय रोगों से बचाता है। ऐसे ही वर्कआउट का एक प्रकार है जंपिंग जैक। ये वजन को कम करने के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाता है और हार्ट ब्लॉकेल व अटैक के खतरे को कम करता है। यह अपनी सुविधा के अनुसार कई तरह से किया जा सकता है। यह हार्ट मसल्स को उत्तेजित करता है और हार्ट बीट को बढ़ा कर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इसे करीब 20 मिनट तक तेजी से करने पर 300 कैलोरी बर्न होती है। सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट प्रदीप भाटिया से जानते हैं जंपिंग जैक करने का सही तरीका..

    1. इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब जंप करते हुए हाथों को ऊपर उठाएं और पैरों को फैलाएं। नॉर्मल पोजिशन में आते हुए हाथों को नीचे लाएं। इस एक्सरसाइज को पांच से दस बार दोहराएं।

    2. सावधान की पोजिशन में खड़े हो जाएं। मेडिसिन बॉल या प्लेट को दोनों हाथों से पकड़ें। अब दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाते हुए जंप करें। धीरे-धीरे हाथों को नीचे की ओर लाएं।

    3. सीधे खड़े होकर अपने कंधों को सीधा रखते हुए दोनों हाथों को फैलाएं। अब हाथों को करीब लाते हुए क्रॉस शेप बनाएं। दोनों पैरों को आपस में मिलाते हुए क्रॉस बनाएं। इस एक्सरसाइज को नौ से दस बार दोहराएं।

    4. इसे करने के लिए दोनों पैरों को मिला लें। अब हाथों को मिलाते हुए आगे की ओर ले जाएं। हाथों को फैलाते हुए पैरों को चौड़ा करें। यही क्रिया दस से बारह बार दोहराएं।

    5. रोप की सहायता से किए जाने वाले इस वर्कआउट के लिए दोनों पैरों को मिला लें और स्कीपिंग करें। अब अपने पैरों को फैलाते हुए स्कीपिंग करें और फिर सामान्य पोजिशन में आ जाएं। इसे दस से पंद्रह बार कर सकते हैं।

    6. पैरों को चौड़ा करते हुए फैलाएं और हाथों को ऊपर की ओर ले जाते हुए मिलाएं। जंप करते हुए दोनों पैरों को पास लाएं और हाथों को मोड़ें। अब सूमो स्क्वॉट पोजिशन में आएं। इस क्रिया को सात से आठ बार दोहराएं।

    7. इसे करने के लिए पहले पुश अप्स करें। पुश अप्स करते हुए दोनों पैरों को फैला लें और चेस्ट को जमीन तक पूरा झुकाएं। पैरों को सीधा करते हुए सामान्य पोजिशन में आएं।

      1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


        world heart day2018 jumping jack workout for healthy heart

    Check Also

    होली में केमिकल वाले रंगों से बचें, आंखों का ध्यान रखें और लिक्विड डाइट अधिक लें

    लाइफस्टाइल डेस्क. होली रंगों और मस्ती का त्योहार है इसका आनंद लें लेकिन थोड़ा संभलकर। …

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *