ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / लगातार कम हो रहे हैं आरयू में विदेशी स्टूडेंट्स, अब तक एक भी स्टूडेंट ने नहीं किया एप्लाई

लगातार कम हो रहे हैं आरयू में विदेशी स्टूडेंट्स, अब तक एक भी स्टूडेंट ने नहीं किया एप्लाई



विजय सिंह. जयपुर. राजस्थान यूनिवर्सिटी में सेशन 2019-20 के लिए एडमिशन किए जा रहे हैं। ऑन लाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो चुकी है। इस बार भी आरयू के कॉलेजों, डिपार्टमेंट व सेंटर्स के लिए अभी तक एक भी विदेशी स्टूडेंट ने एप्लाई नहीं किया है। इससे पता चलता है, कि आरयू न केवल प्रदेश और देश में, बल्कि विदेश में भी पहचान खोता जा रहा है।

31 मई थी एप्लाई करने की लास्ट डेट
हालाकि पिछले सेशन में दो एडमिशन हुए थे और अब पूरी यूनिवर्सिटी में वर्तमान में कुल 5 विदेशी स्टूडेंट्स ही पढ़ाई कर रहे हैं। इसमें एक बांग्लादेश से और एक यूएसए से है। वहीं आरयू के प्रोस्पेक्ट्स के अनुसार विदेशी स्टूडेंट्स को आरयू मे एप्लाई करने के लिए लास्ट डे 31 मई रखी थी, लेकिन सेशन स्टार्ट होने के बाद भी फॉर्म ले लिए जाते हैं। हालाकि इंडियन काउंसिल फॉर कल्चर रिलेशनंस आईसीसीआर की और से भी आरयू में विदेशी स्टूडेंट्स पढ़ाई करने आते हैं, लेकिन इस बार अभी तक वहां से भी कोई स्टूडेंट नहीं आया है।

सिर्फ वेबसाइट पर जानकारी दी जाती है
आरयू विदेशी स्टूडेंट्स को अपने यहां पढ़ाई करने के लिए इनवाइट नहीं करता है और न ही किसी तरह की कोई पब्लिसिटी की जाती है, जिससे विदेशी स्टूडेंट्स यहां पढ़ाई करने के लिए आकर्षित हो। आरयू की और से सिर्फ वेबसाइट पर जानकारी अपलोड करके खानापूर्ति कर ली जाती है। दूसरी और प्राइवेट यूनिवर्सिटीज एमओयू, एक्सचेंज प्रोग्राम और इंटर्नशिप आदि के जरिए लगातार बाहारी कैंपस से जुड़े रहते हैं।

प्राइवेट यूनिवर्सिटी की और है ज्यादा रुझान
बात की जाए शहर की प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की तो वहां बड़ी संख्या में विदेशी स्टूडेंट्स एडमिशन ले रहे हैं। जेएनयू में फार्मा और बीटेक करने के लिए स्टूडेंट्स कई वर्षों से आ रहे हैं। यहां अफ्रीकी कंट्रीज से भी स्टूडेंट्स हैं। जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी में 80 विदेशी स्टूडेंट्स लास्ट सेशन में इंटर्नशिप करने आए थे, जिसमें इंडोनेशिया, बैल्जियम, ओमान, ऑस्ट्रिया, टर्की, आयरलैंड, स्लोवाकिया, वियतनाम, बर्मा, ढाका से स्टूडेंट्स थे।

अभी तक एक भी स्टूडेंट ने विदेश से यहां एप्लाई नहीं किया है। आईसीसीआर से भी कोई नहीं आया है। हमने विदेशी स्टूडेंट्स के एडमिशन से संबंधित सभी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर रखी है। – गजेंद्र पाल सिंह, डीएसडब्ल्यू, आरयू

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Foreign students in RU are continuously getting reduced

Check Also

भालू ने जुटाई हिम्मत तो आक्रामक बाघ जान बचाकर भागा, झाड़ियों में जाकर छिपा

सवाई माधोपुर. रणथंभौर नेशनल पार्क में गत दिवस शाम की पारी में एक अनोखा नजारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *