ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई सरयू में पवित्र डुबकी, आज भी मनायी जा रही रामनवमी

लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई सरयू में पवित्र डुबकी, आज भी मनायी जा रही रामनवमी



अयोध्या. प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में राम नवमी के दूसरे दिन भी लाखों श्रद्धालुओं ने रविवार सुबह सरयू में डुबकी लगाई। आज भी यहां के लगभग एक दर्जन प्रमुख मंदिरों में श्रीराम जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। प्रशासन का दावा है कि अयोध्या में लगने वाले राम नवमी मेले को देखने के लिए और सरयू में स्नान के लिए लगभग दस लाख श्रद्धालुओं की भीड़ यहां पहुंची हुई है। प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

शनिवार को भी मनाया गया प्रभु राम का जन्मोत्सव

वैष्णो परंपरा के गृहस्थ लोगों ने शनिवार को मध्यान्ह में नौवीं तिथि के साथ पुनर्वसु नक्षत्र मिलने के कारण भगवान का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया। वहीं वैष्णो विरक्त संत समाज यहां अष्टमी भेदी नवमी का निषेध करते हुए आज भगवान का जन्मोत्सव मना रहे हैं। कनक भवन, काले राम मंदिर, जानकी महल, कौशलेश कुंज व अशर्फी भवन जैसे प्रमुख मंदिरों में रामनवमी का मुख्य पर्व शनिवार को मनाया गया, जबकि विवादित परिसर में विराजमान राम लला के साथ दशरथ महल, बड़ा स्थान, मणिराम दास जी की छावनी, लक्ष्मण किला, राम वल्लभाकुंज, राम हर्षण कुंज समेत अन्य मंदिरों में आज जन्मोत्सव धूमधाम से आयोजित किया गया है।

इसलिए महत्वपूर्ण है कनक भवन मंदिर

धार्मिक आस्था है कि कनक भवन में प्रभु राम जानकी जी के साथ निवास करते हैं। ऐसी मान्यता है कि मां कैकई ने यह महल अपनी बहू सीता जी को मुंह दिखाई में दिया था। उसी के बाद यह महल सीता जी का अपना महल बन गया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ram nawami celebrating many temples today in ayodhya

Check Also

मंत्री अनुपमा ने मायावती को बताया हाथी का गोबर; कहा- अखिलेश का काम नहीं कारनामा बोलता है

गोंडा. योगी सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने बसपा-सपा गठबंधन पर हमला करते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *