ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 फीसदी उम्मीदवार दागी, हेमा मालिनी सबसे अमीर

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 फीसदी उम्मीदवार दागी, हेमा मालिनी सबसे अमीर



लखनऊ. अपराध के खिलाफ बात आते ही सभी पार्टियां सुर में सुर मिलाते हुए नजर आती हैं, लेकिन जब टिकट देने की बात आती तो कथनी और करनी में अंतर साफ दिखने लगता है। यूपी में होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 फीसदी दागी उम्मीदवार हैं। सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार शिवपाल यादव की नवगठित समाजवादी पार्टी लोहिया के हैं। प्रसपा ने 50 फीसदी दागी उम्मीदवारों पर दांव खेला है। दूसरे नंबर पर भाजपा है।

एडीआर ने जारी की रिपोर्ट

इसका खुलासा यूपी इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफॉमर्स यानि एडीआर की एक रिपोर्ट में किया गया है। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 85 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 83 प्रत्याशियों की ओर से दाखिल शपथ पत्र का एडीआर ने विश्लेषण किया है।

रिपोर्ट के अनुसार दूसरे चरण में 23 फीसदी दागी इतिहास के हैं। जबकि, 17 फीसदी उम्मीदवारों पर गंभीर अपराध के आरोप हैं। इनमें से भाजपा के 38 फीसदी प्रत्याशी आपराधिक इतिहास वाले हैं। बसपा के33 फीसदी प्रत्याशी दागी हैं। कांग्रेस के25 फीसदी, प्रसपा के50 फीसदी प्रत्याशी, लोकदल के50 फीसदी प्रत्याशियों पर मामले दर्ज हैं।

41 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति
दूसरे चरण में 41 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पतिहैं। मथुरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं भाजपा की उम्मीदवार हेमामालिनीसभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर हैं। दूसरे करोड़पति प्रत्याशी कांग्रेस से कुंवर सिंह तंवर हैं।दूसरे चरण में 37 प्रतिशत प्रत्याशी 5वीं से 8वीं पास हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रतीकात्मक।

Check Also

लखनऊ में आज, 12 अप्रैल 2019 को पेट्रोल की कीमत 72.03 रूपये

लखनऊ। रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के चलते लखनऊ में आज 12 April 2019 को पेट्रोल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *