loading...
Hindi News / वार्षिक राशिफल 2019

वार्षिक राशिफल 2019

वार्षिक राशिफल 2019

आचार्य डा0 प्रदीप द्विवेदी
(पत्रकार एवं आध्यात्मिक लेखक)

 

मेष :- साल 2019 की शुरुआत में शनि दृ धनु राशि, गुरु दृ वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन

इस साल आपके पारिवारिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं। गुरु वक्री होकर मार्गी होगा जिस वजह से आपके लिए मुसीबतें खड़ी होंगीं। आपको दूसरों के साथ तालमेल बनाकर चलने की जरूरत है। 6 मार्च से परिवार के किसी बड़े सदस्य के साथ आपकी अनबन हो सकती है। नवंबर के बाद पारिवारिक जीवन सामान्य हो पाएगा।

वैवाहिक जीवन
वैवाहिक जीवन बेहतर रहेगा। थोड़ी-बहुत परेशानियां आ सकती हैं लेकिन ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। दोनों के बीच आपसी समझ बढ़ेगी। फैमिली प्लानिंग के बारे में भी सोच सकते हैं।

सेहत
जांघों, पैर, और जोड़ों एवं कंधों में दर्द की शिकायत हो सकती है। आपके ऊपर कोई काला जादू कर सकता है। वजन भी बढ़ने की संभावना है।

करियर
मार्च तक आपके करियर में परेशानियां आ सकती हैं। ग्रहों की अनुकूल दशा के कारण आपको प्रगति मिलेगी लेकिन मार्च के बाद सब कुछ ठीक नहीं रहेगा। करियर में उतार-चढ़ाव आते रहेंगें। आप प्रयास कुछ करेंगें और आपको उसका फल कुछ और ही मिलेगा। नौकरी बदलने के लिए ये साल ठीक नहीं है। अगले साल आपको कई अच्छे अवसर मिल सकते हैं।

व्यापार
मार्च तक व्यापार बढिया रहेगा। मार्च के बाद आपको थोड़ी-बहुत परेशानी आ सकती है और आपको असफलता का सामना भी करना पड़ सकता है। अधिकतर समय व्यापार में मुनाफा होगा और आपको नए क्लाइंट मिलेंगें। बड़ा हो या छोटा व्यापार, आपको लाभ होगा।

आर्थिक स्थिति
आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। ज्यादा कुछ खास नहीं लेकिन मार्च के बाद आपको निवेश को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। निवेश किए गए पैसे में लाभ मिलने की संभावना है।

रोमांस
इस साल आपकी लव लाइफ सामान्य रहने वाली है। संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। प्रेम संबंधों में मानसिक संतुष्टि का अहसास होगा। इस साल किसी अन्य धर्म के व्यक्ति से आपको प्यार हो सकता है।

वैदिक उपाय
रोज शाम को हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनिवार के दिन काले तिल का दान करें। मार्च के बाद अपने घर की छत पर सफेद झंडा दो साल तक लगाएं।

वृषभ :- साल 2019 की शुरुआत में शनि दृ धनु राशि, गुरु दृ वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
मार्च तक पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। इसके बाद राहु के राशि परिवर्तन करने पर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। तनाव बढ़ेगा। आपका स्वभाव थोड़ा चिड़चिड़ा हो जाएगा। अपनी गलतियों का जिम्मेदार दूसरों को ठहरा सकते हैं। परिवार में किसी सदस्य के साथ गंभीर मतभेद होने की प्रबल संभावना है।

वैवाहिक जीवन
सातवें भाव में पापकतरी योग बन रहा है। मार्च तक आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन उसके बाद आपके लिए परिस्थिति खराब होती जाएगी। छोटी-छोटी बातों पर भी गलतफहमियां होने लगेंगीं। 6 मार्च से 25 अप्रैल के बीच संबंध और ज्यादा खराब हो जाएंगें। चिंता ना करें, समय रहते सब ठीक हो जाएगा।

सेहत
त्वचा विकार होने की संभावना है। फूड प्वाइजनिंग से बचकर रहें। ब्लड शुगर और कार्डिएक की परेशानी हो सकती है।

करियर
करियर के लिहाज से ये साल अच्छा नहीं है। आपकी सभी उम्मीदें धरी रह जाएंगीं। सही काम करने पर भी उसका श्रेय नहीं मिल पाएगा। इस साल नौकरी में परिवर्तन के बारे में बिलकुल ना सोचें। अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं और धैर्य रखें। राहु की दशा से गुजर रहे जातकों को हर क्षेत्र में तरक्की मिलेगी।

व्यापार
मंगल, राहू की दशा से गुजर रहे लोगों के लिए बहुत अच्छा समय है। हर काम के आखिरी मिनट पर कोई ना कोई परेशानी आ जाएगी जिसकी वजह से आप परेशान रहेंगें। बिजनेस पार्टनर के साथ तालमेल बनाने में दिक्कत आ सकती है। धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

आर्थिक स्थिति
इस साल आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहने वाली है। समय पर सब कुछ संभालने में कामयाब रहेंगें। आपके पास जो कुछ भी है उसे बचाने या सुरक्षित रखने पर ध्यान दें। इस साल यही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए।

रोमांस
इस साल कोई नया रिश्ता बन सकता है। चोरी-छिपे किसी के प्यार में पड़ सकते हैं। विवाहित लोगों में ऐसी संभावना ज्यादा है। वैवाहिक जीवन के बाहर किसी अन्य व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बना सकते हैं।

वैदिक उपाय
किसी भी तरह के गलत या रोमांचक कार्य से दूर रहें वरना आपको पछताना पड़ सकता है।
हनुमान चालीसा का पाठ करें और सकारात्मक रहें। रोज राम मंदिर जाएं और प्रार्थना करें।

मिथुन :- साल 2019 की शुरुआत में शनि दृ धनु राशि, गुरु दृ वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
मार्च तक आपके जीवन में समस्याएं बनी रहेंगीं लेकिन इसके बाद निजी जीवन में थोड़ी स्थिरता आ सकती है। परिवार के साथ मिले-जुले संबंध रहेंगें। मार्च के बाद पारिवारिक संबंधों में आपसी समझ बढ़ेगी। परिवार में आपका सम्मान बढ़ेगा और आपको मदद मिलेगी।

वैवाहिक जीवन
आपके सातवें भाव में शुक्र के नक्षत्र में शनि बैठा होगा जोकि आपके लिए शुभ संकेत है। जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। इस साल आपको जुड़वा संतान भी हो सकती है। वैवाहिक जीवन बेहतर रहेगा इसलिए आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। केतु की दशा से गुजर रहे जातकों को परेशानी हो सकती है क्योंकि ये आपके सप्तम भाव को देख रहा है।

सेहत
शरीर में कमजोरी की वजह से कोई बड़ी समस्या हो सकती है। खानपान से संबंधित या यौन रोग होने की संभावना है। कुल मिलाकर सेहत के लिए अच्छा साल नहीं रहेगा।

करियर
राहु, केतु और शु्क्र की दशा से गुजर रहे जातकों के अलावा बाकी लोग अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन दे पाएंगें। बेहतर नौकरी मिलने की भी संभावना है। प्रमोशन मिल सकती है। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए मेहनत करेंगें। प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है लेकिन आपको आगे बढ़ते जाना है।

व्यापार
मिथुन राशि के लोगों का व्यापार बढिया रहने वाला है। मुनाफा होगा। ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। किसी नए शहर में पार्टनरशिप में अपने बिजनेस कर सकते हैं। अपने प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ देंगें। मार्च के बाद से सावधान रहें क्योंकि आपके प्रतिद्वंदी इस समय आपको परेशान कर सकते हैं।

आर्थिक स्थिति
मार्च के बाद से आप थोड़ी बचत कर पाएंगें जिससे आपका बैंक बैलेंस थोड़ा बढ़ेगा। किसी लंबे निवेश में हाथ डाल सकते हैं लेकिन इससे पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर कर लें। आपको महीनों नहीं बल्कि सालों के बाद ही अपने निवेश से फायदा होगा।

रोमांस
30 मार्च के बाद आपकी लव लाइफ के लिए अच्छा समय है। गुरु के वक्री होने पर आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस साल आपकी लव लाइफ में काफी कुछ अच्छा होने वाला है।

वैदिक उपाय
आपको किसी उपाय की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप शनि या राहु-केतु की दशा से गुजर रहे हैं तो रोज हनुमान जी की पूजा करें। हर मंगलवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। हमेशा अपनी जेब में सफेद त्रिकोण रूमाल रखें।

कर्क :- साल 2019 की शुरुआत में शनि दृ धनु राशि, गुरु दृ वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
इस साल आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। रोजमर्रा का जीवन सामान्य रूप से चलता रहेगा। परिवार के सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल बनेगा। सूर्य के राहु या केतु के अक्षांक्ष में आने पर मतभेद हो सकते हैं और मानसिक तनाव भी रहेगा। इसके अलावा आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

वैवाहिक जीवन
आपके वैवाहिक जीवन के लिए ये पूरा साल खराब रहेगा और मार्च के बाद तो परिस्थिति और भी ज्यादा खराब हो जाएगी। आपके वैवाहिक के लिए ये समय थोड़ा मुश्किल हो सकता है। रिश्ते में गलतफहमी, शक आ सकता है। ऐसा हो सकता है कि आप अपने पार्टनर पर शक करने लगें। इस समय महिलाओं का गर्भपात भी हो सकता है या आप अबॉर्शन करवाने के बारे में सोच सकती हैं। ससुराल पक्ष से मतभेद हो सकते हैं।

सेहत
इंसोमनिया, रक्त विकार, हार्मोनल असंतुलन, अपच, और फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याओं की वजह से आप परेशान रह सकते हैं। त्वचा विकार होने की भी संभावना है।

करियर
समय के साथ आपको अपने करियर में तरक्की मिलती जाएगी। आपको बेहतर अवसर मिल पाएंगें और आप प्रगति करेंगें। अच्छी नौकरी मिल सकती है या नौकरी में परिवर्तन के योग भी बने हुए हैं। नौकरी में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगें और दूसरे आपसे ईर्ष्या करेंगें। नौकरी के लिए कहीं दूर यात्रा पर जाना पड़ सकता है। करियर के लिए अच्छा समय है।

व्यापार
व्यापारियों को इस साल कोई भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। किसी गलत प्रोजेक्ट में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। बिजनेस में किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचें और सावधान रहें। पार्टनरशिप में काम करते हैं तो इस साल आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं। आपका पार्टनर आपके खिलाफ कोई कानूनी कार्यवाई कर सकता है।

आर्थिक स्थिति
गुरु के स्वराशि धनु में आने पर आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार की संभावना है। आपका बैंक बैलेंस बढ़ सकता है। पैसा कमाने के साथ-साथ बचत भी कर पाएंगें। किसी को पैसे उधार ना दें वरना मुश्किल में पड़ सकते हैं। किसी गलत इंसान पर भरोसा करने की वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

रोमांस
रोमांस के मामले में ये साल आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। थोड़ी-बहुत परेशानियां आएंगीं लेकिन आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। नए रिश्ते बन सकते हैं और पुराने रिश्ते मजबूत होंगें।

वैदिक उपाय
इस साल आपका पारिवारिक जीवन और व्यापार सबसे ज्यादा खराब रहने वाला है। आपको समझदारी से काम लेना होगा। योग, ध्यान और प्राणायाम करें।
हनुमान जी के मंदिर जाएं और शनिवार और मंगलवार के दिन गरीबों को दान दें।
मां दुर्गा सप्तशती से देवी कवच का पाठ करें।

सिंह :- साल 2019 की शुरुआत में शनि – धनु राशि, गुरु – वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
शनि की कुदृष्टि के कारण आपकी राह मुश्किल होने वाली है। पारिवारिक जीवन पर भी इसका असर पड़ेगा। कई तरह से आपके लिए मुश्किल समय है। समय-समय पर आपको लोगों और चीजों को संभालना पड़ेगा। खर्चों, सेहत संबंधी समस्या और पड़ोसियों के कारण परेशानी उठानी पड़ सकती है। परेशान रहने के बावजूद आप कुछ नहीं कर पाएंगें।

वैवाहिक जीवन
इस साल आपका वैवाहिक जीवन बढिया रहने वाला है। जरूरत पड़ने पर आपका जीवनसाथी आपको अच्छे से समझ पाएगा। आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ सकते हैं। मार्च के बाद थोड़ी बहुत परेशानियां आ सकती हैं लेकिन आप अपनी कॉमन सेंस से उन्हें भी पार कर लेंगें।

सेहत
पैर, कंधे, नसों और ह्रदय संबंधित परेशानी हो सकती है। इस वजह से आप परेशान रह सकते हैं। मार्च के बाद और मई 2019 से पहले ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। सही दवाएं और व्यायाम जरूर करें।

करियर
राहु की दशा और राहु के नक्षत्र में दशा स्वामी हो तो आपको करियर मं तेजी से सफलता मिलेगी। पंचम भाव आपके करियर में परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। वर्तमान नौकरी बदलनी पड़ सकती है। आपके काम में भी बदलाव किया जा सकता है। नौकरी में तनाव बढ़ जाएगा।

व्यापार
व्यापार के लिए ज्यादा अच्छा समय नहीं है। आपको अपने प्रयासों का मनचाहा फल नहीं मिल पाएगा। आपके प्रतिद्वंदियों का आपसे ज्यादा फायदा होगा। प्रतिस्पर्धा के चक्कर में आपको पैसों का नुकसान हो सकता है। अपने किसी गलत निर्णय के कारण आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।

आर्थिक स्थिति
स्टॉक मार्केट से आपको धन लाभ हो सकता है। आर्थिक स्थिति बढिया रहेगी। रियल एस्टेट में निवेश से फायदा हो सकता है। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। कोई निवेश गलत हो सकता है लेकिन दूसरी जगहों पर किए गए निवेशों से इसके नुकसान की भरपाई हो जाएगी।

रोमांस
इस साल आपकी लव लाइफ बहुत बढिया रहने वाली है। मार्च के महीने के बाद आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इसके बाद आप दोनों के बीच गलतफहमी और गुस्से की दीवार खड़ी हो सकती है।

वैदिक उपाय
आपको किसी उपाय की ज्यादा जरूरत नहीं है लेकिन दिन में दो बार ईष्ट देव की आराधना करें, बस वही काफी होगा।

कन्या :- साल 2019 की शुरुआत में शनि दृ धनु राशि, गुरु दृ वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। रोजमर्रा के जीवन में आपके कई तरह की परेशानियां आएंगीं। बहस या मतभेद हो सकते हैं लेकिन ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। धीमी गति से चीजें चलेंगीं इसलिए आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है।

वैवाहिक जीवन
गुरु और शनि की दशा से गुजर रहे जातकों को वैवाहिक जीवन शुभ रहेगा। बृहस्पति आपको अपना अत्यंत शुभ प्रभाव देगा। राहू और केतु की दशा में थोड़ी परेशानी हो सकती है और आपके वैवाहिक जीवन में भी समस्याएं आ सकती हैं। आप एडजस्ट करने में असफल रहेंगें और इस वजह से आपको असहज महसूस होगा।

सेहत
सेहत को लेकर आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। सांस से संबंधित कोई मामूली परेशानी हो सकती है लेकिन आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

करियर
मार्च के बाद करियर में परेशानियां आ सकती हैं। आपको नौकरी छोड़नी पड़ सकती है। स्थान परिवर्तन के योग भी बने हुए हैं। शहर बदलना पड़ सकता है। बेहतर नौकरी मिलने की भी प्रबल संभावना है। सीनियर्स का साथ मिलेगा और आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी। टीम लीडर या मेंटर बनने का मौका मिल सकता है।

व्यापार
मार्च तक बिजनेस में सब कुछ अच्छा रहेगा और इसके बाद भी आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। व्यापार में बहुत कुछ अच्छा होने वाला है। केतु और शनि की दशा से गुजर रहे लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है वरना बाकी लोगों के लिए ये साल बहुत बढिया है।

आर्थिक स्थिति
इस साल आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। पैसों का प्रवाह बना रहेगा। पैसों को लेकर कोई दिक्कत नहीं आएगी। निवेश से लाभ मिल सकता है। इस साल आपको किसी निवेश से खूब पैसा मिलने की संभावना है।

रोमांस
इस साल प्यार के मामले में आप अनलकी हो सकते हैं। किसी रिश्ते का अंत होने की संभावना बनी हुई है। शक की वजह से इस साल आपका रिश्ता टूट सकता है। अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर पर भरोसा करें तभी कुछ हो सकता है वरना नहीं।

वैदिक उपाय
आपको विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ध्यान करें और सुबह सैर पर जाएं। सब कुछ ठीक होगा।

तुला :- साल 2019 की शुरुआत में शनि – धनु राशि, गुरु – वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
तुला राशि के लोगों का पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। परिवार में कोई उत्सव या समारोह का आयोजन किया जा सकता है जोकि आपके लिए यादगार रहेगा। परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। इस साल आपके घर मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा। शादी या बच्चे का जन्म भी हो सकता है।

वैवाहिक जीवन
मार्च के बाद आपका अच्छा खासा वैवाहिक जीवन बिगड़ जाएगा। जीवनसाथी की कंपनी आपको पसंद नहीं आएगी। बहस हो सकती है लेकिन ज्यादा गंभीर होने की जरूरत नहीं है। काम की वजह से आपको बाहर जाना पड़ सकता है और इस वजह से आप अपने पार्टनर से बात नहीं कर पाएंगें।

सेहत
इस साल सेहत को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। कमर दर्द, पैरों में दर्द या छाती में कोई परेशानी हो सकती है।

करियर
मार्च के बाद आपके करियर में रफ्तार आ सकती है लेकिन आप इससे ज्यादा खुश नहीं रहेंगें। आखिरी मिनट पर निराशा ही हाथ लगेगी। समय पर काम पूरा नहीं कर पाएंगें। कार्य प्रदर्शन भी खराब रहेगा। काम में देरी की संभावना है। आपको समझ ही नहीं आएगा कि आपके आसपास क्या हो रहा है। केतु की दशा से गुजर रहे जातकों के लिए अच्छा समय है। सहकर्मियों के साथ तालमेल बैठाने में परेशानियां आ सकती हैं।

व्यापार
पार्टनर के साथ आपसी समझ बेहतर हो पाएगी और आप दोनों के बीच सब कुछ अच्छा रहेगा। इस साल कोई नया काम शुरु कर सकते हैं। मार्च के बाद आपके काम में तेजी आएगी और आपको काम में सफलता मिलेगी। सेल्स या मार्केटिंग में आप कोई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

आर्थिक स्थिति
इस साल आपकी आर्थिक स्थिति बढिया रहने वाली है। पैसों को लेकर किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। रिश्तेदारों और दोस्तों से मदद मिलेगी। बैंक बैलेंस बढिया रहने वाला है। आर्थिक रूप से ये साल आपके लिए बढिया रहने वाला है।

रोमांस
रोमांस के लिए भी ये साल बेहतरीन है। प्रेम संबंधों में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी। सिंगल लोगों की जिंदगी में प्यार के रंग भर सकते हैं। इस रिश्ते की वजह से आपकी जिंदगी में खुशियां आ सकती हैं। किसी अन्य धर्म या निचली जाति के व्यक्ति के साथ संबंध बन सकते हैं।

वैदिक उपाय
आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। सकारात्मक सोच रखें और मानसिक रूप से संतुलित रहें।

वृश्चिक :- साल 2019 की शुरुआत में शनि दृ धनु राशि, गुरु दृ वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
आपके लग्न भाव में बैठा गुरु पारिवारिक जीवन को सुखमय बना रहा है। इस साल आप अपने जीवन के कई यादगार पल बना पाएंगें। दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ कहीं घूमने निकल सकते हैं। खूब मौज-मस्ती करेंगें। छोटे भाई-बहनों के बीच सम्मान बढ़ेगा।

वैवाहिक जीवन
आपका वैवाहिक जीवन सामान्य रहने वाला है। जीवनसाथी और परिवार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। अगर आपकी पार्टनर गर्भवती है तो आपको इस साल पुत्र की प्राप्ति हो सकती है। आपके निजी जीवन में सब कुछ अच्छा रहेगा। अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिता पाएंगें। सब कुछ सकारात्मक रहेगा। मामूली बहस हो सकती है।

सेहत
आपको सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। तले-भुने भोजन से दूर रहें और जंक फूड भी ना खाएं। ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

करियर
अगर आपका दशा स्वामी राहु या केतु है या इन ग्रहों के नक्षत्र में है तो इसका आपके करियर पर बहुत बुरा असर पड़ेगा अन्यथा आपके लिए अच्छा समय है। प्रमोशन कोई नया काम मिलना, नई नौकरी, सैलरी में बढ़ोत्तरी आदि की संभावना है।

व्यापार
बिजनेस के लिए अच्छा समय है। आपको कोई नया काम मिल सकता है। नए दोस्त या कोई नया बिजनेस आपके दिमाग में चलता रहेगा। लोगों का सहयोग मिलेगा। राहु या केतु की दशा से गुजर रहे जातक बुरे स्वप्नों से परेशान हो सकते हैं, अन्यथा ये साल आपके लिए शुभ रहेगा।

आर्थिक स्थिति
इस साल आपकी आर्थिक स्थिति भी बहुत बढिया रहने वाली है। बिजनेस में खूब पैसा कमाने का मौका मिलेगा और आप उस पैसे को अच्छी तरह से संभाल भी पाएंगें। बैंक बैलेंस बढ़ेगा लेकिन आपको किसी बॉन्ड या अन्य जगहों पर निवेश करने की जरूरत नहीं है।

रोमांस
प्रेम संबंधों को लेकर आपको परेशानी हो सकती है। कोई प्रेम संबंध शादी में बदल सकता है। कोई नया रिश्ता भी बन सकता है। आपको इस साल खूब प्यार मिलेगा। मार्च के बाद आपको अपना सच्चा प्यार मिल सकता है

वैदिक उपाय
इस साल आपको कुछ ज्यादा उपाय करने की जरूरत नहीं है। गुरु आपके सारे काम बना देगा। आपको बस गुरुवार के दिन महीने में एक बार पंडित या ब्राह्मण को पीले रंग के वस्त्र दान करने हैं या किसी मंदिर के बाहर पानी की टंकी लगवाएं।

धनु :- साल 2019 की शुरुआत में शनि दृ धनु राशि, गुरु दृ वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
ये साल आपके लिए बहुत मुश्किल साबित होगा। आपके ऊपर हर तरफ से परेशानियां आएंगी। आप इन्हें सुलझाने की बहुत कोशिश करेंगें लेकिन एक के बाद एक परेशानियां आती रहेंगीं। आप सब कुछ ठीक करने का प्रयास करेंगें लेकिन इसका उल्टा हो जाएगा। शांत रहें।

वैवाहिक जीवन
आपका वैवाहिक जीवन इस साल ना तो बहुत ज्यादा अच्छा रहेगा और ना ही खराब। आपको कई तरह से एडजस्ट और समझौता करना पड़ेगा तभी आपको इस साल अपने वैवाहिक जीवन में कोई खुशी मिल पाएगी। आपको प्रोफेशनल क्षेत्र में असफलता मिल सकत है जिसकी वजह से आप परेशान रहेंगें।

सेहत
डिप्रेशन और नकारात्मक विचारों से बचने के लिए किसी तरह की स्पोर्टिंग और क्रिएटिव एक्टिविटीज में हिस्सा लें।

करियर
करियर के लिए अच्छा समय है। कइ चीजों या काम को आप जल्दी पूरा करने की कोशिश करेंगें लेकिन उसमें देरी आती रहेगी। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोग बहुत अच्छा काम करेंगें। बैंकिंग, फाइनेंस आदि से जुड़े लोगों को भी फायदा होगा। शनि दशाभुक्ति अंतरा के साथ गुरु, राहु की उपस्थिति में ही आपको ये लाभ मिलेगा। केतु की दशा चल रही है तो आपको ऐसा कोई शुभ फल नहीं मिल पाएगा।

व्यापार
कुंडली के अशुभ ग्रहों की वजह आपको वो नहीं मिल पाएगा जिसकी आप चाहते रखते हैं। कुछ बड़ा हासिल करने के चक्कर में आप गलतियां कर सकते हैं। आपको ये बात समझनी चाहिए कि आप रातोंरात कोई बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। छोटे-छोटे प्रयासों से आपको सफलता मिल सकती है इसलिए धैर्य से काम लें।

आर्थिक स्थिति
अपने नुकसान और गलत निर्णयों के लिए केवल आप जिम्मेदार हैं। अपनी ईगो की वजह से आप अपना ही नुकसान कर बैठेंगें और पैसों का भी नुकसान होगा। थोड़ा बहुत फायदा भी होगा। किसी भी तरह के पैसों से संबंधित अवसर को ना ठुकराएं और अपने गलत फैसलों के लिए भाग्य को दोष ना दें।

रोमांस
इस साल आपकी रोमांटिक लाइफ से सभी ग्रह कोसों दूर हैं। जैसा चल रहा है वैसा चलता रहेगा। आप कुछ नया करने की चाहत रख सकते हैं और ग्रहों का इससे कोई लेना-देना नहीं होगा।

वैदिक उपाय
दिन में दो बार आदित्य ह्रदय स्तोत्र और कनकधरा स्तोत्र का पाठ करें।

मकर :- साल 2019 की शुरुआत में शनि – धनु राशि, गुरु – वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्तव को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
इस समय पारिवारिक जीवन से असंतुष्ट रहेंगें। घर पर जो कुछ भी हो रहा है उससे आप तनाव में रहेंगें और रोजमर्रा के कामों की वजह से आपकी एनर्जी कम होती जाएगी। आप परिस्थिति को बेहतर करने की कोशिश करेंगें लेकिन ऐसा हो नहीं पाएगा। बहस, विवाद या गलतफहमी की संभावना है। कई बार आप खीझ भी उठेंगें। प्रयास करते रहें। मार्च के बाद परिस्थिति और भी ज्यौदा खराब हो जाएगी।

वैवाहिक जीवन
आपका वैवाहिक जीवन बेहतर रहेगा और मार्च के बाद इसमें और खुशहाली आएगी। थोड़ी बहुत परेशानियां आ सकती हैं लेकिन आपको ज्याबदा चिंता करने की जरूरत नहीं है। जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा। गलतफहमियों को दूर कर पाएंगें।

सेहत
पेट या जोड़ों में दर्द की वजह से परेशान हो सकते हैं। इसके अलावा आपको सेहत को लेकर ज्यायदा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

करियर
करियर के लिए ये साल ज्यारदा बढिया नहीं रहने वाला है। मार्च के बाद परिस्थिति और भी ज्यारदा खराब हो जाएगी। प्रयास करने के बाद भी उचित फल नहीं मिल पाएगा। नौकरी बदलने के लिए बहुत कोशिशें करेंगें लेकिन विफलता हाथ लगेगी। नाम और पैसा दोनों खराब हो सकता है। आपके सीनियर्स भी आपको नापसंद करने लगेंगें।

व्यापार
गोचर के अशुभ प्रभाव का असर आपके व्यापपार पर भी पड़ेगा। नुकसान उठाना पड़ सकता है। काम में अनावश्यअक देरी आएगी। घूस देने के बाद भी आपके सरकारी काम नहीं बन पाएंगें। आप अपना बिजनेस बढ़ाने या पार्टनरशिप के बारे में सोच सकते हैं लेकिन आपको इसमें सफलता नहीं मिल पाएगी।

आर्थिक स्थिति
आर्थिक पक्ष भी ज्यालदा अच्छाप नहीं रहेगा। खर्चों में बढ़ोत्तरी होगी और लाभ इस साल कम रहेगा। अपनी पॉलिसी और फिक्ड् अच डिपॉजिट को ना तोड़ें। आने वाले समय में ये आपके बहुत काम आएंगीं। इस साल आपके सामने कई आर्थिक समस्यािएं आ सकती हैं।

रोमांस
साल 2019 में आपकी रोमांटिक लाइफ सामान्या रहेगी। आपका ध्योन दूसरी जगहों पर भटकेगा। ज्या दा समझदार बनने की कोशिश ना करें वरना भुगतान आपको ही करना पड़ेगा।

वैदिक उपाय
रोज हनुमान जी के मंदिर दर्शन करने जाएं और उनसे अपने लिए प्रार्थना करें। इसके अलावा आपको कुछ और करने की जरूरत नहीं है।

कुम्भ :- साल 2019 की शुरुआत में शनि – धनु राशि, गुरु – वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
कुल मिलाकर ये साल आपके लिए बढिया रहेगा। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। परिवार में कोई यादगार पल आ सकता है। रिश्तेदारों का भी घर पर आना हो सकता है। मेहमानों का आगमन लगा रहेगा।

वैवाहिक जीवन
वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी नहीं आएगी। मार्च के बाद परिस्थिति और बेहतर हो पाएगी। जीवनसाथी से मनचाहा सहयोग नहीं मिल पाएगा लेकिन फिर भी हालात सामान्य रहेंगें। आप कोई अनैतिक संबंध बना सकते हैं।

सेहत
इस साल सेहत को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। पेट का ध्यान रखें।

करियर
इस साल आपकी प्रोफेशनल लाइफ बहुत बढिया रहेगी। आपको कई नए अवसर प्राप्त होंगें। आपके करियर के लिए बहुत अच्छा समय है। अपने क्षेत्र में खूब नाम कमाएंगें।

व्यापार
व्यापार के लिए अच्छा समय है। व्यापारियों को कोई बढिया डील मिल सकती है। खूब पैसा कमाएंगें। लाभ प्राप्त होगा। कोई बड़ी डील कर सकते हैं। किसी नई जगह या देश में अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं। पार्टनरशिप के भी योग बन रहे हैं।

आर्थिक स्थिति
इस साल आर्थिक स्थिति आपकी उत्तम रहेगी। बचत भी होगी। बैंक बैलैंस बढ़ेगा। स्टॉक या गोल्ड में निवेश कर सकते हैं और इससे आपको खूब फायदा भी होगा। सट्टे से भी पैसा कमा सकते हैं।

रोमांस
आपके लिए तो ये पूरा साल ही उत्तम रहेगा। सिंगल जातकों को इस साल उनका प्यार मिल सकता है। सालभर आपका मन प्यार से सराबोर रहेगा लेकिन मार्च के बाद आपको थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए। गलतफहमी की वजह से आपका रिश्ता टूट सकता है। किसी विधवा या तलाकशुदा महिला से आपके शरीरिक संबंध बन सकते हैं।

वैदिक उपाय
इस साल आपको किसी उपाय की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन अपने ईष्ट देव की पूजा जरूर करें। रोज सुबह 20 मिनट तक ध्यान और प्राणायाम जरूर करें।

मीन :- साल 2019 की शुरुआत में शनि – धनु राशि, गुरु – वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 को मिथुन राशि में रहेगा। वहीं केतु धनु राशि, गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और फिर 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेगा। ये 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्त को मार्गी होगा। शनि 30 अप्रैल को वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी होगा।

पारिवारिक जीवन
पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी। इस साल घर शिफ्ट कर सकते हैं या किराए के घर में भी जा सकते हैं। किराए के घर में रहते हैं तो आपका मकान मालिक बदल सकता है। कुछ महत्वपूर्ण नहीं होगा।

वैवाहिक जीवन
वैवाहिक जीवन भी बहुत बढिया रहने वाला है। मार्च के बाद वैवाहिक सुख में और भी ज्यादा वृद्धि होगी। अपने जीवनसाथी के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। छोटी-मोटी तकरार हो सकती है लेकिन आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं।

सेहत
सेहत को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। मार्च से मई के बीच आपको सेहत का थोड़ा ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। कोई गंभीर कार्डिएक या सांस संबंधित रोग हो सकता है।

करियर
करियर के लिए उत्तम समय है। मार्च के बाद आपको बेहतर अवसर प्राप्त होंगें। करियर में प्रगति होगी। दशमेश दशम भाव में विराजमान रहेगा और इस वजह से आपको शुभ फल प्राप्त होगा। गुरु के धनु राशि में गोचर करने पर आपके करियर में प्रगति होगी।

व्यापार
व्यापार के क्षेत्र में आपको मिलेजुले परिणाम मिलेंगें। इस साल आप कई योजनाएं बनाएंगें लेकिन उनमें से कुछ ही सफल हो पाएंगीं। आप जैसा चाहेंगें वैसा नहीं हो पाएगा। पैसों की तंगी हो सकती है। परिवार में किसी सदस्य से लोन लेना पड़ सकता है।

आर्थिक स्थिति
मार्च के बाद से आपकी आर्थिक स्थिति और भी ज्यादा मजबूत होनी शुरु होगी। व्यापार में पैसा कमाने का मौका मिलेगा। फाइनेंस और प्रॉपर्टी दोनों में ही पैसा कमाने का मौका मिलेगा। शांति से काम लें और जल्दबाजी में आकर अपने पैसे को बर्बाद ना करें।

रोमांस
इस साल आपकी रोमांटिक लाइफ पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। प्यार को लेकर आपका बहुत अच्छा समय चल रहा है। किसी नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है। मार्च तक छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं लेकिन आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

वैदिक उपाय
सात्विक जीवन और सकारात्मक सोच रखेंगें तो इस साल आपको कोई परेशानी नहीं आएगी।