ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / विटारा ब्रेजा ने पार किया 4 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा, 2016 में हुई थी लॉन्च

विटारा ब्रेजा ने पार किया 4 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा, 2016 में हुई थी लॉन्च



ऑटो डेस्क. मारुति सुजुकी की पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा ने चार लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार कर लिया है। 8 मार्च 2016 में डीजल इंजन के साथ लॉन्च हुईविटारा ब्रेजा ने मात्र तीन साल में ही इस आंकड़े को छू लिया। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेजा के 44% मार्केट शेयर है।

2016 के बाद से ही यूटिलिटी व्हीकल के मार्केट में विटारा ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, जबकि हुंडई क्रेटा दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। मई 2018 में कंपनी ने AMT वैरिएंट को भारत में लॉन्च किया जिसकी बाद इसकी सेल्स में काफी इजाफा देखने को मिला। कंपनी जल्द ही इसके पेट्रोल वैरिएंट को लॉन्च करेगी।

MARUTI SUZUKI VITARA BREZZA

विटारा ब्रेजा सेगमेंट की पहली कार है जो ड्युअल टोन कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इसमें ग्राहकों को iCreate की सुविधा भी मिलती है जिसमें ग्राहक अपने अनुसार कार को कस्टमाइज करवा सकता है।

क्या कहते हैं आंकड़ें

  • सेल्स आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2018 में विटारा ब्रेजा के कुल 1,55,466 यूनिट की ब्रिकी हुई जबकि साल 2017 में कुल 1,40,945 यूनिट की ब्रिकी हुई थी, यानी ब्रेजा की सेल्स में 10 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है।
  • वहीं साल 2019 के जनवरी माह में ब्रेजा की कुल 13,172 यूनिट की सेल हुई जबकि जनवरी 2018 में ब्रेजा के कुल 11,785 यूनिट की ब्रिकी हुई थी, यानी जनवरी 2018 में सेल्स में 12 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला।
  • विटारा ब्रेजा की पॉपुलारिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लॉन्चिंग के एक साल के अंदर इसने 1 लाख यूनिट सेल करने का आंकड़ा पार कर लिया था जबकि 20 महीने में 2 लाख, 28 महीने में 3 लाख और अब 35 महीने में 4 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार कर लिया है।
  • कंपनी का कहना है कि मई 2018 में लॉन्च हुए विटारा ब्रेजा के AMT वैरिएंट ने कंपनी की कुल सेल्स में 20% का योगदान दिया।

फीचर्स में क्या है खास…
पिछले साल ही कंपनी ने विटारा ब्रेजा के फीचर्स में खासा बदलाव किए हैं। नए सेफ्टी फीचर्स के तौर पर विटारा ब्रेजा में ड्युअल एयरबैग्स (ड्राइवर और को-ड्राइवर), एबीएस और ईबीडी, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, फ्रंट सीट बेल्ट प्री-टेंशनर्स और फोर्स लिमिटर्स स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर सभी वैरिएंट में दिए जाएंगे। कार को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिल चुकी है।यह सेगमेंट की सबसे सुरक्षित कार में से एक है।

इंजन में कितना है दम

विटारा ब्रेजा में 1.3 लीटर का डीजल इंजन है जो 90PS का पावर और 200Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है। यह 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाइमेंट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक हेडलैंप, रेन सेसिंग वाइपर जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स मौजूद है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


maruti suzuki vitara brezza sales cross 4 lakh unit sales

Check Also

दुनिया की सबसे मंहगी इलेक्ट्रिक कार, कीमत 26 करोड़ रु, 1.9 सेकंड में 100 की रफ्तार

ऑटो डेस्क। दुनिया के सबसे पुराने शो में शुमार पेरिस मोटर शो गुरुवार (4 अक्टूबर) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *