ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / अन्य समाचार / विभाग के हेड तैयार करें हर सप्ताह का सिलेबस

विभाग के हेड तैयार करें हर सप्ताह का सिलेबस

विभागाध्यक्षों की बैठक में कुलपति ने दिए निर्देश

एनबीटी, लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय में अब हर शिक्षक हर सप्ताह अपना सिलेबस तय करेगा। उसी आधार पर छात्रों की पढ़ाई होगी। यह निर्देश कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने गुरुवार को हुई डीन और विभागाध्यक्षों की बैठक में दिए। दरअसल, 9 जुलाई को नए सत्र की क्लास के पहले दिन डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने शिक्षकों से आग्रह किया था कि सप्ताह के अनुसार सिलेबस बांट कर पढ़ाएं। इसी के बाद कुलपति ने गुरुवार को बैठक कर यह निर्देश दिए। कुलपति ने विज्ञान संकाय के विभागों में एक सेक्शन में 80 से ज्यादा छात्र न बैठाने के लिए कहा है। बैठक में प्रति कुलपति प्रो. राजकुमार सिंह, कुलसचिव एसके शुक्ल, परीक्षा नियंत्रक प्रो. ध्रुव सेन सिंह, डीन और विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

एलयू बताएगा अपना इतिहास

एलयू आगामी 25 नवम्बर 2019 को 100वें साल में प्रवेश करेगा। इसलिए 100वें स्थापना दिवस समारोह के मौके पर छात्रों और आम जनता को विश्वविद्यालय के गौरवशाली इतिहास से रूबरू कराया जाएगा।

बीबीए, बीएमएस और एलएलबी में भी एमसीक्यू

एलयू में अब बीबीए, बीएमएस, एलएलबी सहित मैनेजमेंट कोर्सों में भी मल्टीपल चॉइस क्वेश्चयन (एमसीक्यू) सिस्टम लागू करेगा। अभी तक यूजी के बीए, बीएससी और बीकॉम में एमसीक्यू लागू है। अब यूजी के अन्य कोर्सों में भी इसे लागू करने पर विभागाध्यक्षों की सहमति बनी है। वीसी ने डीन और विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने विभाग में मौजूद रहें। यदि किसी वजह से अनुपस्थित हों तो अपने जगह किसी दूसरे शिक्षक को जिम्मेदारी दें।

Check Also

…सदगुरु की पूजा किए सबकी पूजा होय

Bगुरु पूर्णिमा पर पूजे गए गुरुजनB चंद्रग्रहण का सूतक लगने से शाम को ही बंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *