ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / टेक / वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स पर वक्त बिताने में भारतीय दुनिया में सबसे आगे

वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स पर वक्त बिताने में भारतीय दुनिया में सबसे आगे



गैजेट डेस्क. भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स पर दुनिया में सबसे ज्यादा वक्त बिताते हैं। यह बात एनालिटिक्स फर्म ऐप एनी की 2018 की रिपोर्ट में सामने आई है। पिछले दो साल में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, साउथ कोरिया और थाईलैंड में टॉप 5 वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स देखने पर यूजर्स के समय बिताने में 140% की वृद्धि देखी गई। सिर्फ भारत में ही इजाफा 185% रहा।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में दुनियाभर में यूजर्स ने अपने एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्ट फोन्स पर कुल 194 अरब ऐप्स डाउनलोड किए, जबकि 2017 में 170 अरब ऐप्स डाउनलोड किए गए थे। उधर, भारत में ही पिछले दो साल में ऐप्स डाउनलोड में 165% का इजाफा हुआ है।

भारतीयों ने अपने फोन में 70 ऐप्स इंस्टॉल किए

  • पिछले साल भारतीयों ने अपने फोन में औसतन 70 ऐप्स इंस्टॉल किए। इनमें से उन्होंने महीने में सिर्फ 35 ऐप्स को ही इस्तेमाल किया। इस मामले में दक्षिण कोरिया सबसे आगे रहा। यहां एक डिवाइस में 105 ऐप्स इन्स्टॉल किए गए।
  • इस दौरान यूट्यूब, हॉटस्टार, जियो टीवी, अमेजन प्राइम वीडियो और वूट ऐसे टॉप फाइव ऐप्स रहे, जिन पर भारतीयों ने सबसे ज्यादा वक्त बिताया।
  • इसी तरह देश में नेटफ्लिक्स सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला पेड ऐप रहा। इसके बाद टिंडर, हॉटस्टार, बिगो लाइव, लाइव.मी और आल्ट बालाजी पेड ऐप को डाउनलोड किया गया।

भारत में वॉट्सऐप के सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स

  • रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में भारत में सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स वॉट्सऐप के थे। इसके बाद फेसबुक, शेयरइट, फेसबुक मैसेंजर और ट्रूकॉलर, एमएक्स प्लेयर, यूसी ब्राउजर, इंस्टाग्राम, अमेजन और पेटीएम रहे।
  • वहीं, भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई ऐप्स हैं: फेसबुक, फेसबुक मैसेंजर, यूसी ब्राउजर, वॉट्सऐप, शेयरइट, टिकटॉक, वीगो वीडियो, हॉटस्टार, ट्रूकॉलर और एमएक्स प्लेयर।

app

फेसबुक मैसेंजर के सबसे ज्यादा डाउनलोड्स

  • रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं, जबकि डाउनलोड्स के मामले में फेसबुक मैसेंजर नंबर एक की पोजिशन पर रहा।
  • सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स की लिस्ट में पहले नंबर पर फेसबुक, दूसरे पर वॉट्सऐप, तीसरे पर फेसबुक मैसेंजर, चौथे पर वीचैट और 5वें पर इंस्टाग्राम पर है। वहीं, सबसे ज्यादा डाउनलोडेड ऐप्स की लिस्ट में पहले नंबर पर फेसबुक मैसेंजर, दूसरे पर फेसबुक, तीसरे पर वॉट्सऐप, चौथे पर टिकटॉक और 5वें पर इंस्टाग्राम रहा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


india leads the world in time spent on video streaming apps

Check Also

5 साल से डिवाइस की जासूसी कर रहा था छुपा हुआ बग, डेटा चोरी करने में करता था हैकर्स की मदद

गैजेट डेस्क.एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स होने के कारण कई बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *